Friday, 7 October 2016

Android मोबाइल में किसी भी App की History/Data Clear कैसे करे ?

आज कल android मोबाइल ना सिर्फ हर किसी की जरुरत बल्कि life का एक important हिस्सा बन गया है। अगर पास में मोबाइल ना हो तो हम bore होने लगते हैं। इसलिए current टाइम में किसी भी android यूजर के लिए अपने मोबाइल की बिना रहना बहुत मुश्किल है।

हर किसी के लिए उसका android मोबाइल ही उसका 1st friend है और बाकी बाद में। इसलिए सभी अपने android मोबाइल पर cover, screen card etc लगा कर उसे safe रखते हैं। पर android के internal सिस्टम को सेफ रखने पर कोई भी ज्यादा ध्यान नहीं देता। इस कारण से अच्छे से अच्छा मोबाइल भी hang और गर्म होने लग जाता है।

वैसे तो मोबाइल का hang और गर्म होना mostly दो चीजों पर ज्यादा defend करता है।

1st मोबाइल की RAM और 2nd उसकी phone storage पर। जितना ज्यादा RAM और phone storage को free रखा जाएगा उतना ही मोबाइल कम hang होगा।

इनको फ्री रखने के लिए आपने मोबाइल में सिर्फ वही Apps रखिए जिन्हें आप daily यूज़ करते हैं, बाक़ियों को uninstall कर दें। 4, 5 extra ( downloaded ) apps से ज्यादा apps अपने मोबाइल में install ना करें, और जितने भी apps install करें वो SD card में करें। इसके साथ ही अपने मोबाइल की phone storage को कम से कम 40% free रखें। फिर आपका मोबाइल बिल्कुल भी hang नहीं होगा।

android mobile me kishi bhi app ki history ya data clear keshe kre

मोबाइल में apps की history/data clear करने से मोबाइल की speed तो तेज होती ही है, साथ ही मोबाइल का गर्म और hang होना भी कम होता है।इसलिए 5,10 दिनों के बाद apps की history/data clear करते रहें।

जब आप किसी भी app की history clear करते हैं तो उस app में जो भी अकाउंट data और cookies होती है, वो सारी delete हो जाती है। अकाउंट delete होने का मतबल है कि आपका अकाउंट उस app में से लॉगआउट हो जाएगा। आप बाद में फिर से अपना अकाउंट log in कर सकते हैं।

मान लीजिए कि आप किसी App में लॉगआउट करना चाहते हैं और उसमें लॉग आउट नहीं हो रहा है तो आप यह ट्रिक use करके उस app में से अपने अकाउंट को logout सकते हैं।

Note:- App की history/data clear करने पर अकाउंट सिर्फ उन apps में से ही लॉगआउट होगा, जिन apps को डाउनलोड करके मोबाइल में install किया गया है। जो apps मोबाइल में पहले से install थे, जैसे Play Store, Gamil, Email etc उनमें से अकाउंट लॉगआउट नहीं होगा।

Ye Bhi Padhe..

Android मोबाइल में किसी भी App की history/data clear करने के लिए स्टेप follow करे।

1. सबसे पहले मोबाइल की Settings में जाये।

2. फिर Apps/Apps Manager में जाये।

3. अब एक new पेज ओपन होगा उसमें आपके मोबाइल में जिसने भी apps है वो सारे आपको वहां मिल जाएंगे। आपको जिस app की history/data clear करना है, उस पर क्लिक करें।

4. App पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में जो new पेज ओपन हो, उसमे एक Clear Data का option होगा, उस पर क्लिक करे। Clear Data पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक warning show होगी, वँहा पर आपको  'Cancel'  और 'Ok' करने का option मिलेगा, आपको OK पर क्लिक करना है।

बस अब उस app की history clear हो चुकी है, और अब वो बिल्कुल वैसा हो गया है जैसा जब उसे 1st टाइम install किया गया था तब था।

इस तरह से आप किसी भी app की history/data क्लियर कर सकते हैं।


EmoticonEmoticon