Sunday, 26 March 2017

Android मोबाइल 4G LTE है या नही कैसे पता करे ?

Friends जब से Reliance Jio सिम market मैं आई है तब से हर कोई Jio सिम लेना चाहता है और 4G की स्पीड से इंटरनेट चलाना चाहता है, पर इसको सभी use नही कर सकते है। क्योंकि इसमें एक प्रॉब्लम यह है कि ये सिर्फ 4G मोबाइल में ही चलती है जो कि सभी जानते हैं।


Reliance Jio ही नहीं बल्कि इसके कारण अब दूसरी company's जैसे Airtel, Vodafone, idea ने भी अपने data packs सस्ते कर दिए हैं। पर इनमें से भी ज्यादातर सस्ते और New 4G डेटा packs सिर्फ 4G मोबाइल में ही चलाये जा सकते हैं। इसलिए हर android यूजर की यह जानने की इच्छा है कि उसका मोबाइल 4G है या नहीं।

Ye Bhi Padhe...

आप भी ये जरूर जानना चाहते होंगे कि आपका मोबाइल 4G supported है या नहीं। या फिर आपको ऐसे कई person मिले होंगे जिन्होंने इसके बारे में आपसे पूछा होगा। इस लिए आपको android mobiles के बारे में कम से कम इतनी जानकारी तो रखनी ही चाहिए। अगर आप अभी तक ये नहीं जानते हैं कि मोबाइल 4G है या नहीं, यह कैसे पता करते हैं तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है।

Mobile 2g, 3g, 4g hai ya nhi kaise pta kare

इस पोस्ट में बताए गए कुछ easy steps फॉलो कर के आप जान सकते हैं कि आपका मोबाइल 4G है या नही।


आपका Android मोबाइल 2G, 3G है या 4G है। ये जानना बहुत ही आसान है। आप बस कुछ ही सेकंड्स में यह बता कर सकते हैं, और अपने सारे doubts क्लियर कर सकते हैं।

मोबाइल 4G है या नही ये पता करने के लिए steps फॉलो करे।

1. सबसे पहले अपने अपने मोबाइल की Settings में जाएं।

2. फिर More या More Settings पर क्लिक करे।

3. यँहा पर आपको More Networks का option मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

यह तक कि process लगभग सभी android मोबाइल्स में same होती है, पर आगे के options अलग-अलग मोबाइल के हिसाब से थोड़े डिफरेंट हो सकते हैं। पर ज्यादातर मोबाइल में Preferred Network Type या इस टाइप का ऑप्शन होता है। अगर आपके मोबाइल में भी है तो उस पर क्लिक करें।

Preferred Network टाइप क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपके मोबाइल networks की details होगी। मतलब की यहां पर आपका मोबाइल 2G,3G है या 4G है यह लिखा होगा। जैसा की आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

This is screenshot of preferred network type settings


यँहा पर GSM का मतलब है की मोबाइल 2G है, WCDMA का मतलब है की मोबाइल 3G है, और LTE का मतलब है की मोबाइल 4G है। अगर आपके मोबाइल में LTE का option है तो इसका मतलब है की आपका मोबाइल 4G है, और अगर सिर्फ GSM और WCDMA का option है तो इसका मतलब है की आपका मोबाइल सिर्फ 2G और 3G है।

Must Read:-

बहुत से Android mobiles में Preferred Networks types GSM, WCDMA और LTE में ना होकर direct 2G, 3G और 4G में होते है। अगर आपके मोबाइल में भी इसी तरह के options है तो आप आसानी से देख सकते है की वँहा 4G का option है या नही।

तो इस तरह से आप कुछ ही सेकंड्स में पता कर सकते है की आपका मोबाइल 2G,3G है या 4G है।

अगर आपको इस process मैं कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप कमेंट करके इसके बारे में पूछ सकते हैं।


EmoticonEmoticon