Hardware और Software क्या है ? इनमें क्या अंतर है ?

What is the difference between hardware and software in hindi:- दोस्तों आज हम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में बात करेंगे कि ये क्या हैं और इनके बीच में क्या अंतर है ? Friends वैसे तो हार्डवेयर और software की परिभाषा बहुत ही आसान है और आज मैं आपको इनके बारे में और भी आसान शब्दों में बताने की कोशिश करूंगा कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या होते हैं और इनके बीच में क्या अंतर होता है ? इस लिए इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़े।

Hardware और Software क्या है ? इनमें क्या अंतर है ?

Friends हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही कम्प्यूटर के वे भाग होते हैं जिनसे मिलकर एक computer का निर्माण होता है या हम ऐसा भी बोल सकते हैं कि एक पूरा का पूरा कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मिलकर ही बनता है। एक computer के सभी part फिर चाहे वो कोई सा भी हो वो या तो एक software होता है या फिर एक hardware होता है।

तो अभी सवाल ये उठता है कि हमें कैसे पता चलेगा कि computer का कौन सा भाग hardware है और कौनसा भाग software है। तो इसी समस्या की समाधान के लिए और इन प्रश्नों के उत्तर के लिए हमने यह पोस्ट लिखी है। इसमें हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि hardware क्या होता है। 

Ye Bhi Padhe...

हार्डवेयर क्या होता है ? What is Hardware in Hindi

दोस्तों हार्डवेयर की परिभाषा बताने के लिए यंहा मैं आपको कोई बड़ा पेराग्राफ नहीं बताने वाला हूं मैं आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसकी परिभाषा बताऊंगा। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि computer की वे भाग जिनको हम छू सकते हैं वो सारे के सारे हार्डवेयर होते हैं। इसके उदाहरण कुछ इस प्रकार है:-

जैसे की computer का keybord क्योंकि हम इसे छू सकते है। इसलिए ये एक हार्डवेयर है। और जैसे की माउस, इसे भी हम छू सकते इसलिए यह भी एक हार्डवेयर है। इसके अलावा इसके और भी बहुत सारे उदाहरण है जैसे कि CPU, Hard Drive, Moniter, Motherbord इसके अलावा computer के वे बाकी सभी भाग जिनको हम छू सकते हैं या जिनको हम अपने हाथ से touch कर सकते हैं, जो सारे के सारे hardware होते हैं।

तो अभी आप जान चुके होंगे कि हार्डवेयर क्या होते है या computer के कौनसे parts को हार्डवेयर कहा जाता जाता हैं। इस लिए अभी हम बात करते हैं सॉफ्टवेर के बारे में कि software क्या होते है और कम्प्यूटर के कौन से भाग software कहलाते हैं।


सॉफ्टवेयर क्या होता है ? What is Software in Hindi

तो friends मैं आपको बताना चाहूंगा कि, computer के वे सभी भाग जिनको हम छू नही सकते और सिर्फ देख सकते हैं उनको software कहते हैं।

जैसे की कंप्यूटर का Operating System जैसे Window, DOS, Linux etc, इसके अलावा कंप्यूटर में काम करने वाली सभी applications सॉफ्टवेयर होते है। जैसे कि notepad, wordpad, ms word, excel, powerpoint photoshop इसके अलावा वे बाकी सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते है जिनकी मदद से हम कंप्यूटर में कार्य करते हैं।

या हम इसे ऐसे भी समझ सकते है कि computer के वे भाग जिनको हम सिर्फ देख सकते है, छू नही सकते वे ही सॉफ्टवेर होते है।


Ok तो दोस्तों यह थी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की परिभाषा जिसके बारे में मैंने आपको बहुत आसान शब्दों में बताने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूं कि यह आपके समझ में आ गए होंगे।

इसके अलावा अगर अभी भी आपके दिमाग में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या कंप्यूटर से संबंधित अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे comment box में कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह लेख hardware aur software kya hai, inme 5 antar kya hai in hindi ? पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।


FAQ Related Hardware & Software

हार्डवेयर डिवाइस कौन कौनसे होते है ?

CPU, Hard Drive, Moniter, Motherbord ये सभी हार्डवेयर डिवाइस है।

सॉफ्टवेयर कौन कौनसे होते है ?

Notepad, wordpad, ms word, excel, powerpoint photoshop ये सभी सॉफ्टवेयर के उदाहरण है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में मुख्य अंतर क्या होता है ?

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच का मुख्य अंतर यही होता है कि हार्डवेयर को हम छू सकते हैं और सॉफ्टवेयर को हम छू नहीं सकते है क्योंकि ये कंप्यूटर सिस्टम में इंस्टॉल होते है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में से ज्यादा महत्वपूर्ण कौनसा होता है ?

एक कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही अपनी जगह पर महत्वपूर्ण होते हैं। हार्डवेयर जहां कंप्यूटर के ढांचे को कहा जाता है तो सॉफ्टवेयर उस ढांचे में मौजूद एप्लीकेशन को कहा जाता है। कंप्यूटर में इनमें से कोई भी एक चीज ना हो तो वह कंप्यूटर किसी भी काम का नहीं होता है।

हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं ?

हार्डवेयर को हम दो भागों में बांट सकते हैं। एक ऐसे हार्डवेयर जो की कंप्यूटर के आंतरिक भाग में लगे हुए होते हैं दूसरे प्रकार के बाहरी हार्डवेयर होते हैं जो की कंप्यूटर में बाहरी रूप से लगाए जाते हैं जैसे की माउस और कीबोर्ड हो गए।

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं ?

सॉफ्टवेयर को भी हम दो भागों में बांट सकते हैं जिनमें से एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जैसे की windows, Linux, तथा दूसरे प्रकार में बाकी सभी सॉफ्टवेयर आ जाते हैं जैसे की Ms word, excel, photoshop आदि।

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ

  1. Bahut kuch, ager computer ke kisi bhi ek field me bhi aapki achhi pakad ho to aapko kisi bhi company me aasani se job mil jayegi. Ya aap softwares aur applications bna kar internet se bhi lakho rupay kma skte hai.

    जवाब देंहटाएं
  2. Ji ha bilkul chla skte hai. Ye post pdhe. https://www.dainiktricks.com/2017/02/2-whatsapp-kaise-chlaye.html

    जवाब देंहटाएं
  3. Wah bhai gajab apka samjhane ka tarika hai aur gajab apka paribhasha hai. Super love u bhai

    जवाब देंहटाएं