मोबाइल में Harmful Apps का कैसे पता लगाए ?

How to find harmful apps in android mobile:- हम सभी अपने एंड्रॉयड मोबाइल में रोज नए-नए एप्स और गेम्स डाउनलोड करते रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे एप्स भी होते हैं जो कि हमारे डिवाइस के लिए हार्मफुल होते हैं। यह ऐप्स हमारे डिवाइस को तो नुकसान पहुंचाते ही है साथ ही हमारे डेटा को भी चोरी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके मोबाइल में आपका कोई पर्सनल डाटा, फोटो, वीडियो है तो वो गलत हाथों में जा सकते है इसलिए हम सभी को समय-समय पर अपने मोबाइल में मौजूद एप्स को स्कैन करते रहना चाहिए ताकि हमें पता चल सके कि हमारे मोबाइल में कोई ऐसा हार्मफुल ऐप तो नहीं है। 

ऐसे बहुत सारे ऐप्स होते हैं जिनको अगर हम अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले तो उसके बाद वह हमारे डाटा को चोरी कर लेते हैं, इसके अलावा हमारे डिवाइस को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आपको अपने डिवाइस को चेक करना चाहिए कि कहीं आपके मोबाइल में भी कोई हार्मफुल ऐप तो नहीं है। 

इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि मोबाइल में हार्मफुल एप्स का कैसे पता लगाए या मोबाइल में मौजूद harmful/ dengerous एप्स को कैसे ढूंढे ? यहां बताए गए तरीके से आप अपने मोबाइल में मौजूद डेंजरस एप्स को ढूंढ कर उन्हें डिलीट कर सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

How to find harmful apps in android mobile

हम आपको बताना चाहेंगे की मोबाइल में हार्मफुल एप्स को ढूंढने का फीचर हमें हमारे मोबाइल में मौजूद प्ले स्टोर में मिलता है। प्ले स्टोर में play protect नाम से एक ऑप्शन होता है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल में मौजूद हार्मफुल एप्स को ढूंढ सकते हैं। चलिए आपको पूरा प्रोसेस बताते हैं की play protect की मदद से हार्मफुल एप्स को कैसे ढूंढते हैं ?


मोबाइल में Harmful Apps का कैसे पता लगाए ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करना है।

> इसके बाद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।

> फिर आपको Play Protect का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आपको सिंपली Scan बटन पर क्लिक करना है। फिर Play protect आपके मोबाइल में मौजूद सभी ऐप्स और गेम्स को स्कैन करना शुरू कर देगा। अगर आपके डिवाइस में कोई भी हार्मफुल या डेंजरस ऐप हुआ तो आपके सामने उसकी डिटेल आ जाएगी। आपको वहीं पर उस ऐप को Uninstall/ Delete करने का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप उस ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट कर सकते हैं।

> इसके अलावा अगर आपके डिवाइस में कोई भी ऐसा ऐप नहीं हुआ तो आपके सामने मैसेज सो जाएगा कि No Harmful Apps Found यानी कि आपके मोबाइल में ऐसा कोई भी ऐप इंस्टॉल नहीं है जो कि आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सके।


FAQ

क्या प्ले स्टोर के अलावा दूसरी जगह से डाउनलोड किए गए एप्स सुरक्षित होते है ?

प्ले स्टोर के अलावा दूसरी जगह से डाउनलोड किए गए एप्स की कोई गारंटी नहीं होती है, वो आपके डिवाइस के लिए हार्मफुल भी हो सकते है।

हमे कैसे पता चलेगा की फोन में हार्मफुल ऐप है ?

आप play protect की मदद से अपने फोन में मौजूद हार्मफुल एप्स को ढूंढ सकते है।

तो इस प्रकार से आप एंड्राइड मोबाइल में हार्मफुल एप्स को ढूंढ सकते हैं।  अगर आपको यह जानकारी mobile me harmful apps ka kaise pta lgaye ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर एंड्राइड मोबाइल से संबंधित आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ