Play Store Apps Not Downloading Problem Solve कैसे करे ?

Play Store Apps Not Downloading Problem Solve कैसे करे:- जब भी हम कोई नया एंड्राइड मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें कुछ एप्स बाय डिफॉल्ट साथ में ही आते हैं। जिसमें गूगल के भी बहुत सारे ऐप्स होते हैं। जैसे Youtube, Google Drive, Chrome, Play Store आदि। तो वैसे तो हमारे मोबाइल में इन सभी एप्स का अलग-अलग काम होता है। लेकिन फिर भी इनमें से कुछ apps ऐसे होते हैं जो कि हमारे लिए काफी उपयोगी होते है। Google Play Store भी इन्हीं में से एक है। गूगल प्ले स्टोर एक ऐसी एप्पलीकेशन है, जिसमे हमें हर प्रकार के Apps और Games मिल जाते हैं। वैसे तो हम अपने मोबाइल में एप्स और गेम इंटरनेट की अन्य वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन गूगल प्ले स्टोर से हम जो भी एप्प्स और गेम अपने मोबाइल में डाउनलोड करते हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, उनसे हमें कोई खतरा नहीं होता है। इसलिए ज्यादातर लोग प्ले स्टोर से ही एप्स और गेम्स डाउनलोड करते है। 

इसके अलावा प्ले स्टोर से एप्स और गेम्स डाउनलोड करने का एक बड़ा कारण यह भी है कि प्ले स्टोर से हम बहुत ही आसानी से अपने मन चाहे एप्स और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर हम इंटरनेट पर किसी एप्प या गेम को सर्च करें तो वो हमें काफी मुश्किल से मिलते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग प्ले स्टोर से ही apps और games डाउनलोड करते है।

लेकिन कई बार प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय हमारे सामने एक एरर आ जाती है जो कि इस प्रकार से होती है 'It seems that another app is blocking access to Google Play. Turn off any apps that might be drawing over the screen and try again.' तो इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि हमारे सामने Play Store Apps Not Downloading Problem क्यों आती है ? और आप इस एरर को कैसे ठीक कर सकते हैं ? 

Play Store Apps Not Downloading Problem Solve कैसे करे ?


Google Play Store में Apps Not Downloading Problem क्यों आती है ?

अगर आप इस एरर को ठीक से पढ़ेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि आखिर यह एरर क्यों आ रही है ? अगर आपको यह एरर मैसेज ठीक से समझ ना आया हो तो कोई बात नहीं। चलिये हम आपको इसका मतलब बता देते हैं। गूगल प्ले स्टोर की इस एरर का मतलब होता है की आपके मोबाइल में आपने कोई ऐसी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कर रखी है, जिसको आपने अपने मोबाइल में दूसरे एप्स पर डिस्प्ले होने की परमिशन दे रखी है। 

अगर हम इसको आसान शब्दों में समझें तो इसका मतलब यह है कि आपने अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को छोड़कर इंटरनेट से किसी वेबसाइट से कोई असुरक्षित ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रखी है, जो कि आपके डाटा को चुरा सकती है, साथ ही आपने उस ऐप को एक ऐसी परमिशन भी दे रखी है, जिससे वो एप्प यह जान सकती है की आप अपने मोबाइल में क्या-क्या करते हैं ? किस किस एप्प को इस्तेमाल करते है ? कौनसे एप्प में क्या करते है ? आपने उस एप्प को यह सब चीजें देखने और रिकॉर्ड करने की परमिशन दे रखी है। 

तो यह चीज आपके लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। क्योंकि एक तो आपने उस एप्प को पता नहीं कहां से डाउनलोड किया है। इसलिए वैसे ही आपके डाटा को खतरा है, ऊपर से आपने उस एप्लीकेशन को आपके मोबाइल के सभी ऐप्स पर डिस्प्ले होने की परमिशन भी दे दी है। इसलिए वह ऐप सब कुछ देख सकती है कि आप अपने मोबाइल में कब क्या-क्या करते हैं।

इसलिए गूगल प्ले स्टोर आपसे बस इतना कह रहा है कि आप उस एप्प की इस परमिशन को बंद कर दीजिए या उस एप्प को ही अपने मोबाइल से डिलीट कर दीजिए। उसके बाद गूगल प्ले स्टोर में आपके सामने Apps Not Downloading Problem नही आएगी। 


Play Store Apps Not Downloading Problem Solve कैसे करे ?

> तो जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि यह क्यों आती है। तो अगर आप इस एरर को ठीक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में उस ऐप को ढूंढना है जो कि आपने प्ले स्टोर के अलावा इंटरनेट से किसी वेबसाइट से डाउनलोड किया है। 

> उसके बाद या तो आप उस एप्प को ही डिलीट कर दीजिए। या आपने उस एप्प को दूसरे एप्स पर डिस्प्ले होने की जो परमिशन दे रखी है, उसको बंद कर दीजिए।

> इतना करने के बाद प्ले स्टोर में आपके सामने यह एरर 'It seems that another app is blocking access to Google Play. Turn off any apps that might be drawing over the screen and try again.' नहीं आएगी।

> अगर आप उस एप्प को अपने मोबाइल से डिलीट नहीं करना चाहते, सिर्फ उस एप्प की 'Display over other apps' की परमिशन को बंद करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है और ऊपर सर्च बॉक्स में आपको 'Display over other apps' लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने एक सेटिंग आ जाएगी। आपको उसको ओपन करना है। 

फिर आपके सामने उन सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जिनको आपने Display Over Other Apps की परमिशन दे रखी है।

आपको सिंपली उस ऐप की परमिशन को यहां से बंद कर देना है। इसके बाद प्ले स्टोर में आपके सामने यह एरर नही आएगी।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप गूगल प्ले स्टोर में It seems that another app is blocking access to Google Play. Turn off any apps that might be drawing over the screen and try again. एरर को ठीक कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Play Store Apps Not Downloading Problem Solve कैसे करे ? पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ