Follower और Following का मतलब क्या होता है ? हिंदी में

What is The Meaning of Follower and Following in Hindi:- अगर आपने अभी-अभी इंटरनेट की दुनिया में कदम रखा है, या आपको इंटरनेट चलाने का ज्यादा अनुभव नहीं है और आपने अभी अभी सोशल साइट्स का इस्तेमाल करना शुरू किया है ? तो आपको इंटरनेट पर मौजूद सोशल साइट्स के दो शब्द काफी कंफ्यूज कर सकते हैं। यह शब्द है Follower और Following

जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स है, उनमें से ज्यादातर प्लेटफार्म पर हमें यह दो ऑप्शन तो देखने को मिल ही जाते हैं। कुछ पॉपुलर सोशल साइट्स ऐसी भी है जहां पर हमें एक दूसरे से कम्युनिकेट करने के लिए इन्ही ऑप्शंस का सहारा लेना पड़ता है। जैसे इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि।

अगर आपने अभी-अभी इंस्टाग्राम, ट्विटर या ऐसी ही अन्य कोई सोशल मीडिया एप्प इस्तेमाल करना शुरू किया है, तो आपको उस एप्प में अपनी व अन्य लोगों की प्रोफाइल पर यह Follower और Following का ऑप्शन देखने को जरूर मिल जाएंगे।

अगर आप नहीं जानते हैं कि इन सोशल साइट्स पर यह ऑप्शन किस लिए होते हैं ? What are difference between follower and following ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि Follower क्या होता हैं ? Following क्या होता है ? साथ ही follower और following में क्या अंतर है ? तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं ? तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Follower और Following का मतलब क्या है ? हिंदी में


Follower का मतलब क्या होता है ? Follower Meaning in Hindi

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि इन सोशल साइट्स पर सभी लोगों की प्रोफाइल पर Follow का एक बटन होता है। ताकि अगर हमें उस सोशल साइट पर किसी को फॉलो करना हो, तो हम इस बटन पर क्लिक करके उसे फॉलो कर सके। फॉलो करने का मतलब होता है उस व्यक्ति का प्रशंसक बनना या उसका अनुयायी बनना। चलिये अभी हम फॉलोवर शब्द के बारे में बात करते है।

फॉलोअर्स शब्द का हिंदी अनुवाद अनुयायी होता है। इन सोशल साइट्स पर जब भी हमे कोई Follow करता है, तो वो हमारा Follower बन जाता है, यानी कि हमारा अनुयायी बन जाता है, हमारा प्रशंसक बन जाता है। और वो हमारी प्रोफाइल की Follower लिस्ट में आ जाता है।

इसके बाद हम उस सोशल साइट पर जब भी कोई पोस्ट डालेंगे, तो हमारे फॉलोवर्स के पास नोटिफिकेशन चला जायेगा कि आपने जिसको follow किया है, उसने नई पोस्ट डाली है, आप उसे देख सकते है। 

Followers एक तरह से हमारे प्रशंसक होते है, जो हमारी वो सभी पोस्ट देख सकते है, जो हमने उस प्लेटफार्म ओर पब्लिकली शेयर की हो, वो उन पोस्ट्स पर लाइक, कमेंट तथा उस पोस्ट को शेयर भी कर सकता है। किन्तु सिर्फ उन्हीं पोस्ट्स को जिनको हमने पब्लिक कर रखा है। हमारी प्राइवेट पोस्ट्स को हमारे फॉलोवर्स कभी नही देख सकते है।


Following का मतलब क्या होता है ? Following Meaning in Hindi

Following, Follower का बिल्कुल उल्टा होता है। जब इन सोशल साइट्स पर हम किसी व्यक्ति को फॉलो करते है तो वो हमारी following लिस्ट में आ जाता है। या इसको हम ऐसे भी समझ सकते है कि जिन लोगों को हम फॉलो करते है, वो हमारे followings होते है।


Follower और Following में क्या अंतर है ?

आपकी सोशल साइट प्रोफाइल में आपको यह दोनों ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। Follower में वह लोग होते हैं जिन्होंने आपको फॉलो कर रखा है या जो आपके प्रशंसक हैं। तथा Following में वह लोग आते हैं जिनको आपने फॉलो कर रखा है या जिनके आप प्रशंसक हैं।


FAQ

Following को हिंदी में क्या कहते है ?

Following को हिंदी में अनुसरणकर्ता कहते है।

Followers को हिंदी में क्या कहते है ?

Followers को हिंदी में अनुयायी कहते है।

इंस्टाग्राम पर Following का अर्थ क्या होता है ?

इंस्टाग्राम हो या कोई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सभी पर Following का अर्थ अनुसरणकर्ता होता है। यानी की ऐसे लोग इन्हें हम फॉलो करते है या जिनके हम अनुयायी है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स का अर्थ क्या होता है ?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स का अर्थ अनुयायी होता है। अनुयायी यानी की ऐसे लोग जो हमे इंस्टाग्राम पर फॉलो करते है।

Follow Back का मतलब क्या होता है ?

जब इंस्टाग्राम पर हमे कोई यूजर फॉलो करता है और हम भी उस यूजर को फॉलो करते है तो इसको follow back कहा जाता है।

दोस्तों आज के इस लेख में आपने सीखा कि फॉलोवर क्या होता है ? फॉलोइंग क्या होता है ? फॉलोवर्स और फॉलोविंग में क्या अंतर है ? उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ