मोबाइल में हैडफ़ोन/इयरफोन symbol कैसे हटाये ?

Headphone Symbol Not Going from Android

हेलो फ्रेंड्स, आज हम एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम के बारे में बात करने वाले है, जो की अक्सर हम सभी के मोबाइल के साथ घटित होती रहती है।

आपने देखा की कभी कभी हमारे फ़ोन के नोटिफिकेशन बार में हेडफोन का आइकॉन आ जाता है, जो की इयरफोन को मोबाइल में लगाने पर आता है। लेकिन कभी कभी इयरफोन मोबाइल से कनेक्ट ना होने पर भी यह आइकॉन आ जाता है। जिसके कारण जब भी हमे कोई कॉल करता है तो हमारे फ़ोन की रिंग नही बजती है, साथ ही जब हम उस फोन में किसी मीडिया फ़ाइल जैसे, ऑडियो या वीडियो को चलाते है, तो उसका साउंड भी हमे सुनाई नही देता है।

ये सब इस headphone icon problem की वजह से होता है, क्योंकि जैसा की आप जानते है की जब हम अपने मोबाइल में इयरफोन कनेक्ट करते है तो हमारे फोन के स्पीकर्स काम करना करना बन्द कर देते है, उसके स्थान पर earphone के स्पीकर्स काम करते है।

मोबाइल में हैडफ़ोन/इयरफोन symbol कैसे हटाये ?

इसलिए इस लेख में आज हम यही जानेंगे की फ़ोन में हेडफोन सिंबल क्यों आता है ? और इसको कैसे हटाते है। तो अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे है तो ये लेख आपके बहुत काम है। इसलिए इसे अंत तक पढ़े।

how to remove headset mode in keypad mobile, earphone icon stuck

मोबाइल हेडफोन सिंबल मेंं क्यों फंस जाता है। why phone stuck in headphone mode


हमारे आस पास के वातावरण में काफी गन्दगी व कार्बन मौजूद रहता है, इसलिए जब हम अपने मोबाइल में इयरफोन लगाते है तो साथ मे यह कचरा व कार्बन भी earphone jack में चला जाता है। इस कचरे के कारण मोबाइल सिस्टम को ऐसा लगता है की फोन में कोई हेडफोन कनेक्टेड है, इसलिए यह प्रॉब्लम आती है।

इसके अलावा headphone jack खराब होने पर भी यह समस्या आ सकती है। साथ ही कभी कभी सिस्टम में किसी त्रुटि की वजह से भी ऐसा हो सकता है।

कारण चाहे जो भी हो, यंहा हम आपको कुछ तरीके बता रहे है, जिनसे आपकी यह समस्या हल हो सकती है।


मोबाइल में हैडफ़ोन सिम्बल कैसे हटाये ? How to Remove Headphone Symbol from Mobile


1. Headphone Jack साफ करे।


जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की यह समस्या हेडफोन जेक में कचरा जमा होने की वजह से आ सकती है, इसलिए सबसे पहले आपको 1 earbud, ear pin, या ear stick लेनी है, जो की कान साफ करने के काम आती है। इस earbud से आपको मोबाइल के headphone jack को साफ करना है।

आप earbud के स्थान पर किसी दूसरी चीज का इस्तमाल भी कर सकते है, किन्तु जेक साफ करते समय थोड़ा से ध्यान रखे की कंही जेक को कोई नुकसान ना हो।

अगर आप इसको अच्छे से साफ कर लेते है तो 20 से 30% चांस है की आपकी यह earphone symbol problem सॉल्व हो जाएगी। अगर ना हो तो दूसरा तरीके इस्तेमाल करे।

2. मोबाइल Settings की मदद से


अगर आप यह तरीका इस्तेमाल करते है तो 70% चांस है की आपकी earphone icon showing problem सॉल्व हो जाएगी। लेकिन इसमे एक छोटी सी प्रॉब्लम भी है, वो यह की यह सेटिंग सभी मोबाइल्स में नही होती है। अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग हो, तो ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

मेरे पास अभी MI का मोबाइल है, जिसमे यह ऑप्शन है, अगर आपके पास किसी दूसरी कंपनी का डिवाइस है तब भी यह ऑप्शन आपके मोबाइल में हो सकता है। इसलिए नीचे बताये गयव तरीके से इस ऑप्शन को अपने डिवाइस में खोजे और इस्तेमाल करे।

1. सबसे पहले अपने डिवाइस की Settings में जाए।

2. उसके बाद Search Box में HeadPhone या Audio Effect लिख कर सर्च करे। आप इस ऑप्शन को सेटिंग्स में मैन्युअली भी ढूंढ सकते है, यह आपको Aditional Settings में मिल जाएगा।

3. इस ऑप्शन को सेलेस्ट करने के बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

HOW TO REMOVE HEADPHONE SYMBOL FROM MOBILE

1. यंहा सबसे पहले 'MI Sound Enhancer' को ऑन करे।

फिर नीचे आपको बहुत सारे earphones की पिक्चर्स मिलेंगी, यंहा आपको पहली पिक्चर को छोड़ कर किसी दूसरी पिक्चर को सेलेस्ट करना है। दूसरी पिक्चर सेलेस्ट करने के बाद वो आइकॉन आपके डिवाइस से हट जाएगा। अगर ना हटे तो आपको तीसरी पिक्चर पर क्लिक करना है, फिर, चौथी, पांचवी, ठीक ऐसे ही आपको तब अलग अलग images को सेलेस्ट करना है, जब तक कि आपके मोबाइल से यह आइकॉन हट ना जाये।

नोट:- एक बात का विशेष ध्यान रहे है, इस दौरान आपके मोबाइल में ईरफ़ोन कनेक्ट नही होना चाहिए।


3. Factory Data Reset करके।


अगर ऊपर वाला तरीका काम ना करे, तो आपको अपने फोन को reset करना होगा। इसके लिए आपको मोबाइल की Settings>Additional Settings में जाना है। वँहा आपको Factory Data Reset करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

अलग अलग कंपनियों के हिसाब से यह ऑप्शन आपके फोन में थोड़ा अलग हो सकता है, किन्तु यह आपको Settings में ही मिलेगा, आप सेटिंग्स में इस ऑप्शन को सर्च भी कर सकते है। इसके अलावा आप Power Button और Volume Button की मदद से भी अपने फ़ोन को रिसेट कर सकते है।


एक बात का ध्यान रहे की जब आप सिस्टम रिसेट करेंगे तो आपके फोन का सारा डेटा जैसे फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो आदि डिलीट हो जाएंगे। इसलिए सिस्टम रिसेट करने से पहले अपने डेटा का बैकअप जरूर ले ले।

4. System Flash करके


अगर फ़ोन रिसेट करने पर भी यह earphone icon not going समस्या हल ना हो तो आपको अपने फोन को फ़्लैश करना होगा और इसके ऑपरेटिंग सिस्टम को दुबारा से इंस्टाल करना होगा। इसके लिए आपको किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर जाना पड़ेगा।

डिवाइस flash करवाने पर आपकी यह समस्या 100% सॉल्व हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो यंहा पर हमने जो तरीके बताये है, अगर आप वो सभी ट्राय करते है तो इनमे से कोई ना कोई तरीका आपके लिए जरूर काम करेगा और आपकी यह समस्या हल हो जाएगी।

तो मित्रो उम्मीद है की mobile me headphone symbol kaise hta te hai, आपको यह लेख पसन्द आया होगा। अगर जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

Post a comment

0 Comments