हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने हुए है ? कैसे पता करें ?

How to know that how much gmail accounts are created from my mobile number in hindi:- दोस्तों अगर आप एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास जीमेल आईडी का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि बिना जीमेल आईडी के आप एंड्राइड मोबाइल में गूगल के ज्यादातर एप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसीलिए जब भी हम एक नया मोबाइल लेते हैं तो उसमें अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करते हैं या एक नया जीमेल अकाउंट बनाते हैं। अगर हमें अकाउंट बनाना नहीं आता है तो हम किसी दूसरे व्यक्ति से अकाउंट बनवा लेते हैं।

अभी एक बार जीमेल अकाउंट मोबाइल में लॉग इन करने के बाद जब हम अपने मोबाइल को Reset (Format) करते हैं तो हमारे मोबाइल में login सभी प्रकार के अकाउंट लॉग आउट हो जाते हैं, जीमेल भी उन्हीं में से एक होता है। तो ऐसे में अगर आपने अपनी जीमेल आईडी और उसके पासवर्ड कहीं पर सेव करके नहीं रखे हैं तो आपको अपना पुराना अकाउंट लॉग इन करने में समस्या आ सकती है। हालांकि इस टॉपिक पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा जिसमें हमने आपको बताया है कि अगर हम अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड दोनों भूल जाएं तो उन्हें कैसे रिकवर करते हैं ? आप अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट है ? यह कैसे पता लगाते हैं ? तो अगर आपने भूल से या पुराना अकाउंट याद ना होने की स्थिति में अपने मोबाइल नंबर से बहुत सारे जीमेल अकाउंट तो बना लिए हैं, और अभी आप उन सभी को ढूंढना चाहते हैं ? तो आप ऐसा कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं।

Apne sabhi purane gmail account kaise dekhe, mobile number se jude sabhi gmail id pta lgaye, humare number se kitne gmail hai ? Kaise jane

हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने हुए है ? कैसे पता करें ?

आपका कीमती समय बर्बाद ना हो इसलिए मैं आपको अभी कुछ बातें बता देना चाहूंगा अगर आप यह जानना चाहते हैं कि हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने हुए हैं ? तो आपके पास दो चीजों का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

पहला:- आपके मोबाइल नंबर जिसके सारे अकाउंट आप देखना चाहते हैं।

दूसरा:- आपने जीमेल अकाउंट बनाते समय अपना पहला और अंतिम नाम क्या डाला था ? आपको यह पता होना भी जरूरी है।

अगर आप कंफ्यूज है या आपको प्रॉपर्ली याद नहीं है कि आपने जीमेल अकाउंट बनाते समय अपना नाम क्या डाला था ? तो इसमे ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं है क्योंकि यहां पर नीचे जो प्रोसेस हम आपको बता रहे हैं वह प्रोसेस आप तीन चार बार ट्राई कर सकते हैं, और हर बार आपको अपना अलग नाम डालकर ट्राई करना है। इससे आपके सभी जीमेल अकाउंट आपके सामने आ जाएंगे। उसके बाद आप उन्हें रिकवर करके डिलीट कर सकते हैं या फिर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे ? तो आप ऐसा भी कर सकते हैं इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें।


हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने हुए है ? कैसे पता करें ?

1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी एक इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करे और gmail.com की वेबसाइट पर जाएं।

2. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां पर आपको Forgot Email/ Find My Account पर क्लिक करना है। अगर आपके ब्राउज़र में पहले से आपका कोई जीमेल अकाउंट लॉगिन होगा तो पहले आपको उसको लॉग आउट करना है। एकाउंट लॉग आउट करने के बाद ही आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

3. उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको अपने वह मोबाइल नंबर डालने हैं, जिसके सभी अकाउंट आप देखना चाहते हैं। मोबाइल नंबर डालने के बाद Next बटन पर क्लिक करें।

4. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको अपना प्रथम और अंतिम नाम डालना है। याद रहे आपने अपना जीमेल एकाउंट बनाते समय अपना जो नाम डाला था, वही नाम आपको यंहा डालना है, अगर आप गलत नाम डालेंगे, तो आपके एकाउंट्स नही आएंगे।

5. उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको उस नंबर पर ओटीपी सेंड करने के लिए कहा जाएगा, तो आपको Send बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद अगले पेज में ओटीपी वेरीफाई करने के बाद जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके मोबाइल नंबर और जो नाम आपने डाला था उससे मेल खाते हुए सारे अकाउंट आपके सामने आ जाएंगे।

अगर यहां पर आपके सामने कोई भी अकाउंट ना आए या आपको लगे कि आपके सारे जीमेल अकाउंट नहीं आए हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपने अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम सही नहीं डाला है। इसलिए आपको यही प्रोसेस दोबारा से करनी है और इस बार आपको अपना प्रथम और अंतिम नाम अलग डालना है। यही प्रोसेस बार-बार करके आप अपने मोबाइल नंबर से बने हुए सभी जीमेल अकाउंट ढूंढ सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह जानकारी हमारे मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट बने हुए है ? कैसे चेक करे ? पसंद आई होगी। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां