हमारे मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए है कैसे पता करें ?

How to find out how many facebook accounts are there with our mobile number:- हमारे देश में ज्यादातर लोगों की यही आदत होती है कि जब भी वह एक नया मोबाइल लेते हैं तो वो फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप इन सभी पर अपना अकाउंट बना लेते हैं जो कि नॉर्मल सी बात है। लेकिन इसके बाद अगर कभी उनका मोबाइल खराब होकर रीसेट हो जाता है या जब वह फिर से एक नया मोबाइल लेते हैं तो वह अपने पुराने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करने की जगह दोबारा से उसी मोबाइल नंबर से एक और नया अकाउंट बना लेते हैं।

अगर हम व्हाट्सएप की बात करें तो व्हाट्सएप में तो हम एक मोबाइल नंबर से एक ही अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हम एक मोबाइल नंबर से कई अकाउंट बना सकते हैं। ऐसे में जाने अनजाने में बहुत से लोग अपने मोबाइल नंबर से कई फेसबुक अकाउंट बना लेते हैं और एक समय के बाद उन्हें भी ऐसा लगने लगता है कि उन्हें अपने मोबाइल नंबर से इतने सारे अकाउंट नहीं बनाने चाहिए थे।

अगर आपने भी यह गलती की है और अपने मोबाइल नंबर से आपने बहुत सारे फेसबुक अकाउंट बना लिए हैं और अभी आप पता लगाना चाहते हैं कि आपके मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए हैं ? तो आप पता लगा सकते हैं।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि हमारा मोबाइल नंबर कितने फेसबुक अकाउंट से जुड़ा हुआ है ? यह कैसे पता लगाते हैं ? तथा अपने मोबाइल नंबर से बने हुए सभी फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड आप पता लगा सकते हैं और एक बार सभी अकाउंट के पासवर्ड पता करने के बाद आप अपने एक्स्ट्रा फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं और जो आपका प्रमुख फेसबुक अकाउंट हो उसे आप रख सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले हम जानेंगे कि हमारे मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए है यह कैसे पता लगाते हैं ?


हमारे मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए है कैसे पता करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में facebook.com की वेबसाइट पर जाना है। फेसबुक की वेबसाइट इस प्रकार से ओपन होगी।


> आपको Forgotten Password पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर Search बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने उन सभी फेसबुक अकाउंट की लिस्ट आ जाएगी जोकि आपके मोबाइल नंबर से बने हुए हैं। 

> अगर आपको यहां पर कोई ऐसा अकाउंट भी दिखाई दे जिसे आप इस्तेमाल करते ही नहीं है और आप उसको डिलीट करना चाहते हैं तो आप उस पर एक बार क्लिक कीजिए।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपसे बोला जाएगा कि हम इस मोबाइल नंबर पर अभी एक ओटीपी भेजेंगे, जब आप वो OTP दर्ज कर देंगे तो उसके बाद आप अपने अकाउंट के पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं। यानी कि अपने उस अकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड बना सकते हैं। तो यंहा आपको Continue बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके इस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा अगले पेज में वह ओटीपी डालकर वेरीफाई करें।

> उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।


अभी यहां पर आपको अपने अकाउंट के लिए एक नए पासवर्ड सेट करने होंगे। यहां पर आपको एक ऐसा पासवर्ड सेट करना है जो आपको याद रहे। पासवर्ड डालने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो सकता है।


> अगर यह पेज ओपन हो तो आपको Stay Logged in पर क्लिक करके कंटिन्यू करना है। उसके बाद आप देखेंगे कि आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन हो चुका है। यानी कि अभी आपने अपने इस फेसबुक अकाउंट को पूरी तरह से एक्सेस कर लिया है। अभी अगर आपको यह फेसबुक अकाउंट यूज करना हो तो आप यूज कर सकते हैं। क्योंकि इसके पासवर्ड अभी आपको पता है।

इसके अलावा अगर आपको यह अकाउंट डिलीट करना हो तो आप इसको डिलीट भी कर सकते हैं। फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करते हैं ? इस पर हमने एक दूसरा आर्टिकल लिखा है, आप चाहे तो अभी वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

ठीक ऐसे ही आप अपने मोबाइल नंबर से बने हुए सभी फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं और उसके बाद आप के जितने भी एक्स्ट्रा फेसबुक अकाउंट है उन सभी को आप डिलीट करके अपने मेन फेसबुक अकाउंट को रख सकते हैं।


FAQ

मोबाइल नंबर से फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढे ?

जब हम facebook.com की वेबसाइट पर जाते हैं और हमारे सामने फेसबुक का लॉगिन पेज ओपन होता है तो उस पेज में Forgotten Password नाम से एक ऑप्शन होता है। जब हम इस पर क्लिक करते हैं तो हमें मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन मिलता है। जब हम अपने मोबाइल नंबर डालकर सर्च करते हैं तो हमारे मोबाइल नंबर से जितने भी अकाउंट बने हुए हैं वह सभी हमारे सामने आ जाते हैं।

मैं अपना पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे ढूंढ सकता हूं ?

आप फेसबुक पर Forgotten Password ऑप्शन की मदद से अपना पुराना अकाउंट ढूंढ सकते हैं। किंतु इसके लिए आपको यह पता होना जरूरी है कि आपने वह अकाउंट कौन से मोबाइल नंबर से बनाया था।

फेसबुक अकाउंट कौनसे मोबाइल नंबर से बनाया गया था याद नहीं है क्या करें ?

अगर आपको याद नहीं है कि आपने अपना फेसबुक अकाउंट कौनसे मोबाइल नंबर से बनाया था तो आपके पास बस एक ही ऑप्शन बचता है। आज तक आपके पास जितने भी मोबाइल नंबर रहे हैं या आपके परिवार में जितने भी मोबाइल नंबर है आप उन सभी को बारी-बारी से डालकर सर्च करें, आपको पता चल जाएगा की आपका अकाउंट कौनसे नंबर से बनाया गया था।

मेरे मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट है ?

फेसबुक के Forgotten Password ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं। आपके सामने वह सभी अकाउंट आ जाएंगे जो कि आपके मोबाइल नंबर से बनाए गए हैं।

तो इस प्रकार से आप यह पता लगा सकते हैं कि हमारे मोबाइल नंबर से कितने फेसबुक अकाउंट बने हुए हैं ? और अगर आपके मोबाइल नंबर से कोई एक्स्ट्रा फेसबुक अकाउंट भी बना हुआ है तो आप उसको डिलीट कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ