Call Center क्या होता है ? कॉल सेंटर में जॉब कैसे करें ?

How to Get Job in Call Center in Hindi : - दोस्तों इंडिया में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो अपने अलग-अलग प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुंचाती है। लेकिन इन प्रोडक्ट में अगर किसी भी प्रकार की समस्या आती हैं या प्रोडक्ट खराब निकलता है तो फिर कस्टमर इन कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करता है। 

तो अभी आप यह सोच रहे होंगे कि कस्टमर केयर नंबर पर जब हम कॉल करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति जो कि कॉल अटेंड करता है उस व्यक्ति को वह नोकरी कैसे मिली होगी ? इस नोकरी को क्या बोलते है ? अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यह नौकरी कॉल सेंटर की होती है। जब भी किसी कस्टमर को कंपनी से संबंधित सर्विस लेने या यूज करने में कोई दिक्कत होती है तो वह कॉल सेंटर वाले व्यक्ति से ही अपनी समस्या का समाधान लेता है। 

तो अगर आप भी कॉल सेंटर की जॉब करना चाहते हैं तो Call centre me job kaise kare in hindi ? इसी से संबंधित हम आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।  


Call Center क्या होता है ? 

इंडिया में जितनी भी छोटी बड़ी कंपनियां है वह सभी अपनी कंपनी का अलग से एक कॉल सेंटर ऑफिस रखती है जिसमें कि कुछ कर्मचारी काम करते हैं। इन कर्मचारियों का मुख्य रूप से काम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर आने वाली कॉल को सुनना और उनका जवाब देना, कस्टमर के द्वारा कंपनी से संबंधित जानकारी पूछने पर जानकारी देना, कस्टमर को कंपनी की सर्विस से संबंधित जिस भी प्रकार की समस्या होती है उसका समाधान निकालना, नए प्रोडक्ट की जानकारी कस्टमर को कॉल करके देना इत्यादि। 


कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. किसी भी कंपनी के कॉल सेंटर में काम करने के लिए आपका 10वीं या 12वीं पास होना बहुत ही जरूरी है। 

2. ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार भी कॉल सेंटर की जॉब कर सकते हैं।

3. उम्मीदवार को कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि कॉल सेंटर का काम कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से ही किया जाता है। 

4. आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स भी होनी चाहिए क्योंकि जब आप अपने कस्टमर को खुश करेंगे तभी तो आपको कंपनी में परमानेंटली जॉब मिल सकेगी।

5. कॉल सेंटर पर आप जिस भी भाषा में नौकरी करेंगे उस भाषा का आपको अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए।

6. इसी के साथ-साथ आपका दिमाग भी ठंडे स्वभाव का होना चाहिए क्योंकि जब भी आप अपने कस्टमर के साथ बात करेंगे तो आपको अपने ठंडे दिमाग से काम लेना होगा क्योंकि दिन में आपसे 100 से भी ज्यादा कस्टमर बात करेंगे।

7. कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए जब आप ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करेंगे तब आपसे कुछ दस्तावेज भी मांगे जा सकते है। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि।

हमने यहां पर कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए जो बेसिक सी रिक्वायरमेंट बताई है वह सभी आपके पास होनी चाहिए क्योंकि इन सभी के बिना आप किसी भी कॉल सेंटर में जॉब नहीं कर सकते। 


कॉल सेंटर की जॉब में सैलरी कितनी मिलती है ? 

वैसे देखा जाए तो आप जिस कंपनी में कॉल सेंटर की जॉब करेंगे उसके अकॉर्डिंग आपको कितनी सैलरी दी जाएगी वह तो आपको जॉब करने के बाद ही पता चल सकेगी। लेकिन फिर भी हम आपको यहां पर एक अंदाजा बता देते हैं कि आपको कॉल सेंटर में जॉब करने के लिए कितनी सैलरी मिल सकती है ? जब आप शुरुआती दौर में किसी भी कंपनी में कॉल सेंटर की जॉब करेंगे तो आपको 10,000 से ₹15000 की सैलरी दी जा सकती है। फिर धीरे-धीरे समय के अनुसार आपका जितना ज्यादा एक्सपीरियंस बढ़ेगा और आप अपनी परफॉर्मेंस को Better बनाएंगे तो आपको ₹20000 से ₹30000 के आसपास सैलरी मिल जाएगी। यह भी हम आपको फिक्स नहीं बता सकते हैं लेकिन अगर आप कंपनी में अच्छा परफॉर्मेंस करेंगे तो आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी। 


कॉल सेंटर में जॉब कैसे करें ? 

ज्यादातर उम्मीदवारों का यही सवाल रहता है कि हम कॉल सेंटर में जॉब कैसे करें ? या फिर कॉल सेंटर में जॉब कैसे मिलती हैं ? तो इसका जवाब भी हम आपको यहां पर दे ही देते हैं। 

भारत में जितनी भी छोटी बड़ी कंपनियां है वे सभी अपने कॉल सेंटर की जॉब कई प्रकार की जॉब वेबसाइट पर पब्लिश करती है उन वेबसाइटों में से कुछ के नाम हम आपको यहां पर बता रहे हैं। 

1. Naukri.com

2. In.indeed.com

अगर आप Linkdin का यूज़ करते हैं तो वहां पर भी कंपनीज के द्वारा कॉल सेंटर के लिए जॉब पब्लिश की जाती है तो आप वहां पर भी जाकर के सर्च कर सकते हैं। 

कॉल सेंटर की जॉब ढूंढने का सबसे आसान तरीका यह भी हो सकता है कि जब आप गूगल में Call Centre Jobs Near me टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने आपके आसपास की जितनी भी कॉल सेंटर जॉब होंगी वह सभी आपके सामने आ जाएगी। 

इसके अलावा आप जिस भी कंपनी में कॉल सेंटर की जॉब करना चाहते हैं। उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आप Contact US पेज को ओपन करेंगे इस पेज में आपको कंपनी के कांटेक्ट नंबर या ईमेल आईडी मिल जाएगी जिन पर आप कॉल करके या ईमेल आईडी पर मेल करके भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


कॉल सेंटर में जॉब कैसे मिलती है ? 

जब आप किसी भी कंपनी में ऑनलाइन या ऑफलाइन जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो उसके बाद अगर कंपनी के द्वारा आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो फिर कंपनी आपको कांटेक्ट करेगी। इसके बाद जब आप कंपनी में जाओगे तो आपका एक छोटा सा इंटरव्यू लिया जाएगा और फिर आपका इंटरव्यू लेने के बाद कुछ दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाती हैं। यह ट्रेनिंग आपको इसलिए दी जाती है क्योंकि जब आप कॉल सेंटर की जॉब करेंगे तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और कंप्यूटर व इंटरनेट का किस प्रकार से इस्तेमाल करके काम करना है इसी से संबंधित जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाने के बाद आप उस कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। इस प्रकार से किसी भी कंपनी में कॉल सेंटर की जॉब मिलती है। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी how to get call center job in hindi जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ