Flipkart Delivery Boy कैसे बने ?

How to Become Delivery Boy Flipkart Full Information in Hindi : - हमारे भारत देश में ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने वाली कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट भी है जो कि एक ई-कॉमर्स कंपनी है। इस कंपनी के थ्रू आप विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। और तो ओर लोगों के द्वारा ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी कंपनियों के द्वारा ही की जाती है। जिसके कारण डिलीवरी बॉय की जॉब में काफी ज्यादा अपॉर्चुनिटी देखने को मिल रही है। इसलिए अगर आप भी डिलीवरी बॉय की जॉब करना चाहते हैं तो हमने यहां पर Flipkart Delivery Boy Kaise Bane in Hindi ? से संबंधित संपूर्ण जानकारी दे रखी है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत पढ़ सकते हैं जिससे यह होगा कि आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनने से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

Flipkart Delivery Boy Kaise Bane, Flipkart Delivery Boy ki Salary, Nearest Flipkart Offices, Become Flipkart Delivery Boy in Hindi


फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

फ्लिपकार्ट का डिलीवरी बॉय बनने के लिए कुछ बेसिक सी योग्यताएं होनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि इसमें आपसे कोई हाई लेवल की डिग्री मांग ले या डिप्लोमा मांग ले, बल्कि इसमें आपके पास कुछ बेसिक सी योग्यताएं होनी चाहिए। जैसे : - 

1. आपके पास एक बाइक का होना बहुत ही जरूरी है।

2. बाइक के साथ साथ बाइक को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, इंश्योरेंस बीमा और बाइक से संबंधित सभी दस्तावेज होने चाहिए क्योंकि जब कभी भी डिलीवरी बॉय को ट्रैफिक पुलिस रोक भी ले तो ऐसा ना हो कि उसके पास बाइक से संबंधित दस्तावेज भी ना हो। 

3. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

4. उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष होनी चाहिए।

5. उम्मीदवार 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।

6. साथ साथ में उम्मीदवार को अपने क्षेत्रीय भाषा का समझ होना चाहिए। 

7. उम्मीदवार को हिंदी और इंग्लिश भाषा का बेसिक नॉलेज होना चाहिए।

8. उम्मीदवार के पास आईडेंटिटी प्रूफ डॉक्यूमेंट आधार कार्ड या पैन कार्ड और ऐड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट राशन कार्ड व इलेक्ट्रिसिटी बिल होना चाहिए। 


फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है ? 

फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय को सैलरी दो तरह से मिलती है।

1. Per Month Salary - फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय को सैलरी प्रत्येक महीने के हिसाब से मिलती है। बता दें कि डिलीवरी बॉय को सैलरी लगभग 15,000 से 20,000 रूपए के आसपास दी जाती है। लेकिन अगर आप ऐसे किसी भीड़भाड़ इलाके में डिलीवरी करते हैं जहां पर मेट्रो स्टेशन या बहुत ज्यादा जनसंख्या हैं तो वहां पर आपको 25,000 से 30,000 रूपए के आसपास सैलरी मिल जाती है। 

2. Per Parcel Salary - डिलीवरी बॉय को प्रत्येक दिन कुछ पार्सल दिए जाते हैं जिनमें से अगर वह एक पार्सल डिलीवर करता है तो उसको 20 से ₹25 एक पार्सल के मिल जाते हैं तो इस हिसाब से वह जितने ज्यादा पार्सल दिन में डिलीवर करेगा उसके अकॉर्डिंग उसको पैसे मिल जाएंगे। 

वैसे देखा जाए तो फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की सैलरी निर्धारित की हुई नहीं होती है जिसके कारण उसको Per Month या Per Parsal के रूप में वेतन मिलता है। 

दोस्तो हमने यहां पर एक बात का जरूर जिक्र किया होगा कि फ्लिपकार्ट का डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपके पास एक बाइक होनी चाहिए। लेकिन जब आप फ्लिपकार्ट के पार्सल डिलीवरी करेंगे तो उस समय बाइक में पेट्रोल भी आपको ही डलवाना पड़ेगा। लेकिन कुछ केसेस में यह भी देखा जाता है कि फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी ले रखे ऑनर ही डिलीवरी बॉय को बाइक में पेट्रोल डलवा कर देते है या उसका खर्चा देते है। तो जहां कहीं पर भी आप डिलीवरी बॉय की जॉब करें तो उससे पहले आप यह जरूर पता लगा ले कि बाइक में पेट्रोल डलवाने के लिए पैसे आपको देने पड़ेंगे या कंपनी के ओनर को। 


Flipkart Delivery Boy कैसे बने ? 

समय-समय पर फ्लिपकार्ट कंपनी Delivery Boy की जॉब के लिए वैकेंसी निकालता रहता हैं। तो आप उस समय फ्लिपकार्ट में डिलिवरी बॉय की जॉब करने हेतु फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि फ्लिपकार्ट कम्पनी कब डिलीवरी बॉय की वैकेंसी निकालता है और कब नहीं ? 

तो इस स्थिति में आप अपने आसपास की फ्लिपकार्ट ऑफिस या फ्लिपकार्ट कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने वाले ऑनर से आप संपर्क कर सकते हैं कि डिलीवरी बॉय की जॉब आपके पास है या नहीं। अगर है तो उसके लिए हमें क्या प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगा। इसके बाद आपको वह डिलीवरी बॉय बनने से संबंधित सारी जानकारी दे देगा। इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट कंपनी के फ्रेंचाइजी लेने वाले ऑनर से संपर्क करके डिलीवरी बॉय की जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा आपके पास डिलीवरी बॉय की जॉब ढूंढने का कोई अन्य तरीका नहीं है। केवल यही दो तरीके थे डिलीवरी बॉय की जॉब ढूंढने के जो तरीके हमने आपको यहां पर एक्सप्लेन कर दिए हैं। 


अपने आसपास की फ्लिपकार्ट ऑफिस का पता कैसे लगाएं ? 

अगर आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने आसपास की ऑफिस का पता लगाना होगा क्योंकि उसी ऑफिस के द्वारा आपको आपके एरिया में डिलीवरी बॉय की जॉब मिल सकेगी।

> इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके सर्च बॉक्स में Flipkart Office Near me या Flipkart Centre Near me टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा।

> इसके बाद आप Maps ऑप्शन पर Click करें।


> इसके बाद आपके सामने गूगल मैप ओपन हो जाएगी जिसमें आपके आसपास की जितनी भी फ्लिपकार्ट ऑफिस या सेंटर होंगे वह आपके सामने आ जाएंगे।


इसी के साथ ही यहां पर आपको फ्लिपकार्ट ऑफिस के कांटेक्ट नंबर और एड्रेस भी मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप इनकी ऑफिस पर जाकर के डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं कि क्या कोई हमारे एरिया में डिलिवरी बॉय की जॉब है या नहीं अगर है तो उसके लिए क्या प्रोसेस रहेगा। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी flipkart delivery boy kaise bane ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि उनको भी डिलीवरी बॉय बनने से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ