Insurance क्या है ? कितने प्रकार की होती है ? पूरी जानकारी

What is Insurance Full Information in Hindi:- हेलो दोस्तो आज के इस लेख में जानेंगे कि Insurance kya hota hai ? Insurance kitne types ki hoti hai ? Insurance ke benefits kya hote hai ? आदि। इस लेख में हम आपको इंश्योरेंस यानी की बीमा के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है, इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Insurance क्या है ? कितने प्रकार की होती है ? पूरी जानकारी


Insurance क्या है ? हिंदी में What is Insurance in Hindi ?

इंश्योरेंस का मतलब होता है भविष्य में आने वाले खतरे से सुरक्षा करना है। अगर हम आसान शब्दों में समझे, तो बीमा एक ऐसी सर्विस है जो कि भविष्य में हमारे साथ, तथा हमारी प्रोपर्टी के साथ होने वाले नुकसान की भरपाई करती है, उनका कवर करती है। 

इंश्योरेंस एक लीगल एग्रीमेंट होता है जो बीमा करवाने वाले व्यक्ति और बीमा करने वाली कंपनी के बीच में होता है। इस एग्रीमेंट के अनुसार बीमा लेने वाले व्यक्ति को हर महीने या हर साल एक फिक्स अमाउंट या कुछ पैसे उस बीमा कंपनी को देने है, जिसके बदले इंश्योरेंस करवाने वाले व्यक्ति को अगर भविष्य में कोई लाइफ या फाइनेंसियल नुकसान हो जाये, तो उसकी भरपाई वह इंश्योरेंस कंपनी करती है।

जैसे कि मान लीजिये आपका छोटा सा परिवार है जिसमे आप, आपकी पत्नी और आपके बच्चे है। आपने अपनी इंश्योरेंस करवा रखी है, और आपकी आकस्मिक मृत्यु हो जाने जैसी स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी आपके परिवार को कवर देती है, यानी उन्हें पैसे देती है, जिससे आपके परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है।

ठीक इसी प्रकार से अगर आपने अपने घर या गाड़ी की इंश्योरेंस करवा रखी हो, और उन्हें कुछ भी नुकसान हो जाये, तो इंश्योरेंस कंपनी आपको उसका मुआवजा देती है। हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी होती है, उन्ही के आधार पर नुकसान की भरपाई की जाती है।

इंश्योरेंस कंपनी कितने पैसे देती है ? यह आपकी पॉलिसी पर निर्भर करता है, आपकी पॉलिसी जितनी बड़ी होगी, आपको कवर उतना ही ज्यादा मिलेगा। इंश्योरेंस कैलकुलेट करने के लिए एक एप्लीकेशन है, जिसके द्वारा आप यह जान सकते है कि कितनी बड़ी पॉलिसी लेने पर आपको कितना कवर मिलेगा। आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उस एप्प को अभी डाउनलोड कर सकते है।

Download


इंश्योरेंस कितने प्रकार की होती है ? Types of Insurance

इंश्योरेंस मुख्यरूप से सिर्फ 2 प्रकार की होती है।


1. Life Insurance

यह इंश्योरेंस हमारी लाइफ को कवर करती हैं। यह इंश्योरेंस करवाने के बाद अगर हमारी आकस्मिक मृत्यु हो जाये, तो हमारे परिवार को पोलिसी के अनुसार कवर यानी पैसे मिलते है। जिससे उन्हें काफी सपोर्ट मिलता हैं। अगर आपका परिवार सिर्फ आपकी कमाई से ही चलता है, तो आपको यह इंश्योरेंस जरूर करवानी चाहिए, क्योंकि जिंदगी का कोई भरोसा नही होता है, अगर आप लाइफ इंश्योरेंस करवा लेते है, तो आपके बाद भी इंश्योरेंस कंपनी आपके परिवार को financially support करती है।


2. Genral Insurance

इसमे कई प्रकार की इंश्योरेंस आती है जैसे Health Insurance, Home Insurance, Car Insurance, Travel Insurance, Crop Insurance, Business Liability Insurance आदि। चलिये हम बारी बारी से उनके बारे में बात कर लेते है। 


1. Health Insurance क्या होती है ?

इस इंश्योरेंस को लेने के बाद अगर आप बीमार हो जाये, तो आपकी बीमारी पर जितना भी खर्चा होता है, वह सब बीमा कंपनी आपकी पोलिसी के हिसाब से वहन करती है, इसकी कुछ शर्तें भी होती है। जैसे बीमार होने पर आपको सिर्फ उसी हॉस्पिटल में इलाज करवाना होता है, जो उस पोलिसी से जुड़े हुए होते है।

आज कल कई प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस मौजूद है, जैसे पूरे परिवार की एक साथ बीमा करवाना, आदि। तो आप अपने पूरे परिवार का बीमा करवाकर हेल्थ पर होने वाले खर्चे को कम कर सकते है, क्योंकि बीमारियों का कोई भरोसा नही होता है, यह हमें या हमारे परिवार में किसी न किसी को होती रहती है। ऐसे में अगर आपने यह पॉलिसी ले रखी होगी, तो आपको बीमारियों पर अपनी जेब से एक पैसा भी खर्च करना नही पड़ेगा।


2. Home Insurance में क्या होता है ?

इस इंश्योरेंस में घर का बीमा किया जाता है, यह बीमा करवाने के बाद अगर आपके घर को कोई भी नुकसान होता है, तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है, इस इंश्योरेंस में घर को प्राकृतिक आपदाओं जैसे आग, भूकम्प, बाढ़, आदि से नुकसान होने पर कंपनी उस की भरपाई करती है। साथ ही चोरी, दंगे आदि से घर को नुकसान होने पर भी बीमा कंपनी ही उसकी भरपाई करती है। 


3. Car Insurance क्या होती है ?

इस इंश्योरेंस में कार, बाइक जैसे वाहनों का बीमा किया जाता है, यह बीमा करने के बाद आपकी गाड़ी को कोई भी नुकसान होने पर उसका पूरा नुकसान बीमा कंपनी ही वहन करती है। इसके अलावा अगर आपके वाहन की वजह से किसी दूसरे व्यक्ति को कुछ नुकसान हो जाये, तो उसकी भरपाई भी बीमा कंपनी third party insurance के रूप में करती है।


4. Travel Insurance क्या होती है ?

यह इंश्योरेंस यात्रा के समय करवाई जाती है। जैसे कि मान लीजिये की आप किसी दूसरे देश घूमने जा रहे है, और उस देश में आपका सामान चोरी हो जाये या अन्य कोई नुकसान हो जाये, तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी ही करती है। इस इंश्योरेंस की वैधता यात्रा पूरी होने तक ही होती है। यानी कि उस देश की यात्रा खत्म होते ही आपकी यह इंश्योरेंस भी खत्म हो जाएगी।

आज कल तो टैक्सी, बस, ट्रैन, फ्लाइट आदि की टिकट बुक करते समय भी हमे ट्रेवल इंश्योरेंस करने का ऑप्शन मिलता है, जंहा हम बहुत ही कम कीमत में यात्रा के दौरान अपना इंश्योरेंस करवा सकते है।


5. Crop Insurance क्या होती है ?

यह इंश्योरेंस मुख्यरूप से किसानों के लिए है, इसमे किसान अपनी फसलों की बीमा करवाते है, अगर किसी भी कारण से उनकी फसल खराब हो जाये तो बीमा कंपनी किसान को मुआवजा देती है, साथ अगर किसान ने किसी बैंक से फसलों के लिए लोन लिया हो ? तो वो भी बीमा कंपनी ही चुकाती है। 


6. Business Liability Insurance क्या होती है ?

यह इंश्योरेंस businesses के लिए लिया जाता है, ताकि उनकी सर्विस या किसी प्रोडक्ट की वजह से किसी को कोई नुकसान हो जाए, तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी ही करती है।


Insurance से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सबसे अच्छी इंश्योरेंस कंपनी कौनसी है ?

वैसे तो सभी इंश्योरेंस कंपनियां काफी अच्छी है पर भारत में LIC सबसे ज्यादा विश्वशनीय इंश्योरेंस कंपनी है।

सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी कौनसी है ?

LIC सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है।

Insurance का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

Insurance का मतलब हिंदी में बीमा होता है।

Health Insurance में क्या होता है ?

हेल्थ इंश्योरेंस में बीमाधारक बीमार होने पर उसके इलाज का खर्च इंश्योरेंस कंपनी उठाती है।

सबसे ज्यादा जरूरी बीमा कौनसा होता है ?

सबसे ज्यादा जरूरी हेल्थ इंश्योरेंस होता है क्योंकि बीमारी एक ऐसी चीज होती है जिसमे इंसान के घर और जमीन बिक जाती है। इसलिए आपको हेल्थ इंश्योरेंस करवा कर रखना चाहिए ताकि बीमारी पर होने वाला खर्चा आपको ना उठाना पड़े।

ये भी पढ़े...

निष्कर्ष

अगर आपके घर की पूरी फाइनेंसियल जिम्मेदारी आपके कंधों पर ही है, तो आपको अपना इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए, ताकि भगवान ना करे, पर अगर आपको कुछ हो जाये, तो आपकी गैर हाजरी में आपके परिवार को फाइनेंसियल सपोर्ट मिल सके।

तो दोस्तो इस लेख में इतना ही, अगले लेख में हम एक बार फिर से मिलेंगे, तब तक के लिए bye, और अगर आपको यह जानकारी insurance kya hota hai ? Insurance kitne types ka hota hai ? पसन्द आयी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ