इंस्टाग्राम में Suggested Content ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?

What is suggested content option in instagram:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर हर महीने नए नए अपडेट आते रहते हैं। ऐसा ही एक अपडेट अभी हाल ही में इंस्टाग्राम में आया है और एक नया फीचर इसमें जोड़ा गया है। इस फीचर का नाम suggested content है। तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे instagram suggested content ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ? तथा suggested content फीचर का इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

इंस्टाग्राम में Suggested Content ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?


इंस्टाग्राम में Suggested Content ऑप्शन क्या है ? किस काम आता है ?

Suggested content इस शब्द से ही आप इस फीचर का मतलब समझ सकते हैं। इंस्टाग्राम में यह एक ऐसा फीचर है जिसके द्वारा आप इंस्टाग्राम को यह suggest कर सकते हैं कि इंस्टाग्राम पर आपको कैसा कंटेंट देखना है। मान लीजिए आपको इंस्टाग्राम पर मारपीट, एक्सीडेंट, एडल्ट जैसे सेंसिटिव कंटेंट नहीं देखने हैं तो आप यह चीज सजेस्टेड कंटेंट ऑप्शन में जाकर सेट कर सकते हैं। उसके बाद आपको इंस्टाग्राम पर किसी भी प्रकार का सेंसेटिव कंटेंट दिखाई नहीं देगा। आप चाहे तो सेंसेटिव कंटेंट को category-wise भी सेट कर सकते हैं कि आप कितना कंटेंट सेंसिटिव कंटेंट देख सकते हैं।

इसके अलावा जब हम इंस्टाग्राम ओपन करते हैं तो इंस्टाग्राम का जो होम पेज होता है जिसको feed भी बोलते हैं। इस पेज में हमें इंस्टाग्राम अपनी तरफ से ही कई प्रकार की पोस्ट, रील और अकाउंट suggest करता है। अगर आप चाहते हैं कि इंस्टाग्राम खुद से आपको कोई भी पोस्ट या रील सजेस्ट ना करें तो यह चीज भी आप इस ऑप्शन में मैनेज कर सकते हैं।

इसके अलावा मान लीजिए किसी पर्टिकुलर केटेगरी की रील और पोस्ट आप इंस्टाग्राम पर नहीं देखना चाहते जैसे कि लड़ाई झगड़े की पोस्ट या मारपीट की पोस्ट या इसी प्रकार से मान लीजिए कोई अन्य केटेगरी कि पोस्ट आप नही देखना चाहते है तो वह भी आप इस ऑप्शन में जाकर सेट कर सकते है। उसके बाद उस टाइप की पोस्ट या रील आपको इंस्टाग्राम पर दिखाई नहीं देगी।

तो कुल मिलाकर आप इंस्टाग्राम suggested content ऑप्शन की मदद से इंस्टाग्राम पर दिखाए जाने वाले कंटेंट को अपने हिसाब से फिल्टर कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम में Suggested Content फीचर का इस्तेमाल कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पर जाना है।

> फिर Menu बटन पर क्लिक करके Settings में जाए।

> इसके बाद आपको Suggested Content ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> यहां पर आपको इस प्रकार से तीन ऑप्शन मिलते हैं।

1. Sensetive Content:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार से पेज ओपन होगा।

यहां पर आपको तीन अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम पर सेंसेटिव कंटेंट बिल्कुल भी नहीं देखना चाहते तो आप Less ऑप्शन को सिलेक्ट करें। अगर आप थोड़ा बहुत सेंसिटिव कंटेंट देख सकते हैं तो Standard ऑप्शन सेलेक्ट करें और अगर आप को सेंसिटिव कंटेंट देखने में कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप More ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं।

2. Snooze Suggested Posts in Feed:- अगर आप यह सेटिंग चालू कर देते हैं तो उसके बाद इंस्टाग्राम अपनी तरफ से आपको आने वाले 30 दिनों तक कोई भी पोस्ट या रील होम पेज पर suggest नहीं करेगा।

3. Not Interested:- इस ऑप्शन में आपको वह सभी पोस्ट और रील दिखाई देंगी जिनको आपने not interested केटेगरी में डाला है। जब भी आपको किसी खास प्रकार की रील या पोस्ट को not interested कैटेगरी में डालने हो तो जब आप वह रील या पोस्ट देख रहे होते हैं तो उसी के पास में आपको थ्री डॉट्स मिलती है, तो उन पर क्लिक करके उस पोस्ट को not interested केटेगरी में डाल सकते हैं। आप जो भी पोस्ट या रील Not Interested केटेगरी में डालेंगे वह सारी आपको यहीं पर दिखाई देंगी, तो आप यहां से उनको मैनेज कर सकते हैं।


FAQ

इंस्टाग्राम में Suggested Content फीचर का इस्तेमाल कब करना चाहिए ?

अगर आपको इंस्टाग्राम पर ऐसी पोस्ट और रील ज्यादा दिखाई जाती है जिन्हें देखने आप पसंद नहीं करते हैं, तब आप सजेस्टेड कंटेंट फीचर का इस्तेमाल करते हुए इंस्टाग्राम को बता सकते हैं कि आपको कैसी पोस्ट नहीं देखनी है या कैसी पोस्ट देखनी है।

Instagram Suggested Content का मतलब क्या होता है ?

इंस्टाग्राम में suggested content का मतलब हिंदी में सुझाई गई सामग्री होता है। इस ऑप्शन की मदद से आप इंस्टाग्राम को बता सकते हैं कि आपको किस प्रकार की पोस्ट और रील देखना पसंद है।

इंस्टाग्राम में Suggested Content से क्या होता है ?

इस ऑप्शन की मदद से हम इंस्टाग्राम को बता सकते है की हमे कैसे पोस्ट और रील देखना पसंद है और कैसे नही।

तो दोस्तों आज के लेख में आपने जाना बाकी Instagram Me Suggested Content Feature Kya Hai ? Kis Kaam Aata Hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप से संबंधित अन्य किसी फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ