MRP और RS में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between mrp and rs in hindi:- जब भी हम बाजार से कोई सामान खरीदने जाते हैं तो लगभग हर एक प्रोडक्ट पर उसकी कीमत लिखी हुई होती है। तो जब भी हम किसी प्रोडक्ट की कीमत देखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा की उस प्रोडक्ट की कीमत के आगे MRP और RS दो शब्द लिखे हुए होते हैं। इसलिए बहुत सी बार हमारे मन में यह सवाल आता है कि आखिर MRP का क्या मतलब होता है और RS का क्या मतलब होता है ? साथ ही हम यह भी सोचते हैं की MRP और RS में क्या अंतर होता है ?

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको MRP और RS के बीच का फर्क आसान शब्दों में समझाएंगे। तो चलिए हम बारी-बारी से इन दोनों शब्दों के बारे में जान लेते हैं।


MRP का मतलब क्या होता है ?

वैसे तो एमआरपी के बारे में हमने विस्तार से एक दूसरे आर्टिकल में बताया है आप चाहे तो वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। लेकिन फिर भी हम आपको बताना चाहेंगे की एमआरपी का मतलब Maximum Retail Price यानी की अधिकतम खुदरा मूल्य होता है। अगर हम आसान शब्दों में इसको समझे तो अगर किसी प्रोडक्ट की कीमत के साथ MRP लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि कोई भी दुकानदार उस प्रोडक्ट पर अंकित राशि से अधिक पैसे वसूल नहीं कर सकता है, हां अगर दुकानदार चाहे तो mrp से कम कीमत जरूर ले सकता है।


RS का क्या मतलब होता है ?

RS की फुल फॉर्म Rupees होती है जिसको हिंदी में रुपया कहते हैं। RS ज्यादातर ऐसे प्रोडक्ट के साथ लिखा हुआ होता है जिनकी कीमत फिक्स होती है यानी कि अगर किसी प्रोडक्ट पर उसकी कीमत के साथ RS लिखा हुआ है तो जितनी कीमत उस प्रोडक्ट पर लिखी गई है उतनी पूरी कीमत आपको देनी पड़ेगी।


MRP और RS में क्या अंतर होता है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं की अगर किसी प्रोडक्ट पर उसकी कीमत के साथ MRP लिखा हुआ है तो दुकानदार आपसे उस प्रोडक्ट की कीमत से कम रुपए ही लेगा, ज्यादा नहीं लगा। वहीं अगर किसी प्रोडक्ट पर उसकी कीमत के साथ RS लिखा हुआ है तो जितनी कीमत उस प्रोडक्ट पर लिखी गई है आपसे उतनी कीमत ही ली जाएगी यानी की फिक्स प्राइस के लिए RS शब्द लिखा जाता है।


FAQ

MRP की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

MRP की फुल फॉर्म हिंदी में अधिकतम खुदरा मूल्य होती है।

RS की फुल फॉर्म क्या होती है ?

RS की फुल फॉर्म Rupees होती है।

RS को हिंदी में क्या कहते हैं ?

RS को हिंदी में रुपया कहते हैं।

क्या दुकानदार MRP/RS से अधिक कीमत ले सकता है ?

नहीं कोई भी दुकानदार MRP या RS से अधिक पैसे वसूल नहीं कर सकता है यह गैर कानूनी है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे की MRP aur RS me kya fark hota hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ