Mart क्या होता है ? मार्ट किसे कहते है ?

 What is Mart Full Information in Hindi:- अपने अक्सर ऐसे शब्द सुने होंगे जिनके अंत में मार्ट (Mart) शब्द आता है जैसे कि Jiomart, Dmart, Indiamart, Walmart आदि। ऐसे शब्दों को सुनने के बाद कहीं ना कहीं आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि ये मार्ट क्या होता है ? Mart का मतलब क्या होता है ? या mart किसे कहते हैं ? अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको मार्ट के बारे में बहुत ही आसान शब्दों में पूरी जानकारी बताएंगे।

Mart क्या होता है ? मार्ट किसे कहते है ?


Mart क्या होता है ? मार्ट किसे कहते है ? 

Mart का मतलब हिंदी में मंडी या बाजार होता है। mart शब्द market शब्द से ही निकला है जिसका मतलब भी बाजार होता है। यानी कि आप ऐसे समझ सकते हैं की मंडी या बाजार को ही मार्ट कहते हैं। लेकिन मार्ट शब्द का प्रयोग ऐसे बाजार के लिए नहीं किया जाता है जो कि अलग-अलग दुकानों के रूप में फैला हुआ हो, बल्कि ऐसे बाजार के लिए किया जाता है जोकि किसी एक ही जगह पर एक ही बड़ी दुकान या बिल्डिंग में हो। आपने देखा होगा कि शहरों में बहुत बड़े-बड़े सुपरमार्केट होते हैं जिनमें हमें हमारी जरूरत की सभी चीजें एक ही जगह पर मिल जाती हैं इन्हीं सुपरमार्केट को शॉर्ट में Mart कहा जाता है।

Mart एक ऐसा बाजार होता है जो की किसी एक ही बिल्डिंग में फैला हुआ होता है जिसमें हमारी जरूरत की सभी चीज जैसे की Grocery, Fruits And Vegetables, Beauty, Fashion, Electronics, Home And Kitchen, Medicine, Jewellery, Clothes, Lifestyle, Beverage तथा डेली लाइफ में काम आने वाले बाकी सभी प्रोडक्ट्स एक ही जगह पर मिल जाते है। 

Mart को सुपरमार्केट भी कहा जाता है मार्ट से शॉपिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हम mart से जो भी सामान खरीदते हैं वह हमें बाकी दुकानों से कम कीमत पर डिस्काउंट प्राइस में मिल जाता है और अगर हम एक साथ ज्यादा शॉपिंग करते हैं तो हमें कई ऑफर्स का भी फायदा मिलता है जैसे कि कई बार हमें फ्री में कोई प्रोडक्ट मिल जाता है या अगली बार हमें सामान खरीदने पर और भी ज्यादा डिस्काउंट मिल जाता है।

अगर हम हमारे देश की बात करें तो फिलहाल हमारे देश के लगभग सभी छोटे बड़े शहरों में किसी ना किसी कंपनी के सुपरमार्केट या मार्ट मौजूद है जिनमें से मुख्य रूप से Dmart, Jiomart, Indiamart है। 


FAQ

Mart का अर्थ क्या होता है ?

Mart का अर्थ हिंदी में मंडी या बाजार होता है।

Dmart की फुल फॉर्म क्या है ?

Dmart की फुल फॉर्म Damani Mart है।

Dmart का मतलब क्या होता है ?

Dmart एक सुपरमार्केट है जो की देश के बहुत से बड़े बड़े शहरों में मौजूद है।

तो दोस्तो अभी आप जान गए होंगे कि मार्ट का मतलब क्या होता है ? या mart किसे कहते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ