JioMart क्या है ? इसका मालिक कौन है ? जिओमार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

How to Do Shopping on Jio Mart : - देश और दुनिया में शुमार रिलायंस जिओ कंपनी अभी भारत में अपने बिजनेस को ओर तेजी से बढ़ाने के लिए अलग-अलग शहरों में ऑनलाइन ई कॉमर्स सर्विस प्रोवाइड करवाना स्टार्ट कर दिया है। जिसके लिए साल 2019 में महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे शहरों में ऑनलाइन शॉपिंग की सर्विस देने के लिए जिओ मार्ट कंपनी की शुरुआत की थी। जैसे हमारे देश में अमेजन और फ्लिपकार्ट ऐसी दो कंपनियां है जो पूरे भारत देश में ऑनलाइन ई-कॉमर्स से संबंधित समान डिलीवरी कराने का काम करती है। लेकिन अभी जिओ मार्ट कंपनी भी फैशन, लाइफस्टाइल, ब्यूटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी जैसे कुछ सामानों को ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए लोगों तक पहुंचाएगी। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको Jio mart kya hai ? Jiomart ka malik kon hai ? Jio mart whatsapp service kaise use kare ? Jio mart se online shopping kaise kare ? इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 


जिओ मार्ट क्या है ? What is Jio Mart In Hindi 

जिओमार्ट एक भारतीय इकॉमर्स कंपनी है जिस पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप कई प्रकार के ऑनलाइन प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते हैं जैसे कि Grocery, Mobiles, Beauty, Fashion, Electronic, Medicine, Jewellery, Clothes, Lifestyle और Kitchen इत्यादि। यह कंपनी बाकी कंपनियों से काफी अलग है क्योंकि यह अपने कस्टमर को काफी सस्ता सामान उपलब्ध करवाती है इतना ही नहीं जिओ मार्ट कस्टमर को फ्री डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है। 

इस कंपनी ने ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा देने के लिए Jio Mart App और Jio Mart प्लेटफार्म लॉन्च कर रखा है। 


जिओ मार्ट पर उपलब्ध सर्विस कौन कौन सी हैं ? 

जब जिओमार्ट को साल 2019 में शुरू किया गया था तब इसमें लाइफ़स्टाइल, फैशन और घर से संबंधित कुछ ही सामान उपलब्ध थे। लेकिन अभी काफी सारी Category से संबंधित सामान जिओमार्ट प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाया जा चुका है। नीचे हम आपको जिओमार्ट पर कौन कौन सी सर्विस उपलब्ध है ? उनके बारे में लिस्ट दे रहे हैं। 

1. Grocery 

2. Fruits And Vegetables

3. Mobiles

4. Beauty

5. Fashion

6. Electronics

7. Home And Kitchen

8. Medicine

9. Jewellery

10. Clothes

11. Lifestyle


जिओ मार्ट का मालिक कौन है ? 

जिओमार्ट एक भारतीय ई कॉमर्स कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर नवी मुंबई (महाराष्ट्र) इंडिया में है। इस कंपनी की शुरुआत रिलायंस रिटेल और जिओ प्लेटफॉर्म्स के द्वारा की गई है इस कंपनी का मालिकाना हक सिर्फ Reliance Industries Limited के पास हैं।

भारत में जगह-जगह ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित सर्विस उपलब्ध करवाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के द्वारा दिसंबर 2019 में जिओमार्ट की शुरुआत की गई थी। इस कंपनी के चेयरमैन रिलायंस जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी है। साल 2020 के रिकॉर्ड के अनुसार जिओ मार्ट कंपनी में 10,000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। 


जिओमार्ट की व्हाट्सएप सर्विस कैसे यूज़ करें ? 

जिओ मार्ट की व्हाट्सएप सर्विस का यूज करके आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में जिओ मार्ट की व्हाट्सएप सर्विस शुरू करने के लिए जिओ मार्ट के व्हाट्सएप नंबर सेव करने पड़ेंगे। उसके बाद आप व्हाट्सएप पर जियोमार्ट के थ्रू ऑनलाइन शॉपिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं।

जिओमार्ट की व्हाट्सएप सर्विस यूज़ करने के लिए नीचे बताए अनुसार स्टेप्स को फ़ॉलो करें : - 

1. सबसे पहले तो आप जिओ मार्ट के व्हाट्सएप नंबर 7977079770 को अपने मोबाइल में सेव कर लेना हैं।

2. जिओमार्ट व्हाट्सएप सर्विस की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले आप जिओमार्ट के व्हाट्सएप नंबर से Hii मैसेज टाइप करके Send करे। 


3. मैसेज सेंड करने के तुरंत बाद आपके पास वापस रिप्लाई में एक मैसेज सेंड किया जाएगा जिसमें कि आपको Get Started का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।


4. इसके बाद आप View Catalogue ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद आपके सामने कैटलॉग ओपन हो जाएंगे यानी कि आप इसमें से जिस भी समान को ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं उसे यहां से सेलेक्ट कर लेना है।


लेकिन उससे पहले आपको यहां पर यह जरूर पता लगा लेना है की एक्चुअल में आपके एरिया में जिओमार्ट की डिलीवरी प्रोवाइड करवाई जाती है भी या नहीं क्योंकि जिओ मार्ट की ऑनलाइन शॉपिंग डिलीवरी अभी तक कुछ ही शहरों में प्रोवाइड करवाई जा रही है। लेकिन भविष्य में जिओमार्ट की ऑनलाइन डिलीवरी भारत के लगभग सभी शहरों में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

Delivery To Change - इस ऑप्शन की मदद से आप अपने एरिया के पिन कोड दर्ज करके यह पता लगा सकते हैं कि आपके एरिया में जिओमार्ट की ऑनलाइन डिलीवरी प्रोवाइड करवाई जा रही है या नहीं। 

6. जिस भी सामान को आप ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लेने के बाद View Cart ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए प्रोडक्ट और उनकी टोटल प्राइस Show हो जाएगी जिसके बाद आप Send To Business ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. फिर आपको व्हाट्सएप पर रिप्लाई आएगा जिसमें कि आपसे आपका डिलीवरी एड्रेस मांगा जाएगा यानी आप किस एड्रेस पर सामान की डिलीवरी लेना चाहते हैं। जिसके लिए आप Provide Address ऑप्शन पर क्लिक करें। 

9. इसके बाद आप अपना कंपलीट ऐड्रेस दर्ज करके Send Address ऑप्शन पर क्लिक करें। 


10. एड्रेस सेंड करने के बाद आप Continue on Jio Mart ऑप्शन पर क्लिक करें। 


11. फिर आपने जितने भी सामान को ऑनलाइन आर्डर किया है उसे मंगवाने के लिए आपको यहीं से ही ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

आप इन्हीं सभी स्टेप्स को फॉलो करके jio mart whatsapp service के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। 


जिओ मार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ? 

वैसे तो दोस्तों हमने आपको ऊपर ही व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं ? उसके बारे में जानकारी दे दी थी। लेकिन अगर आप jio mart की व्हाट्सएप सर्विस का यूज करके ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करना चाहते हैं तो फिर आप जिओ मार्ट के ऑफिसियल वेब पोर्टल या ऐप पर जाकर के ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। 

Jio Mart ऑफिशियल प्लेटफार्म : - www.jiomart.com

Jio Mart ऑफिशियल ऐप : - Jio Mart App Download Now


Jio Mart की सर्विस कहां उपलब्ध है ? 

जब जिओ मार्ट कंपनी शुरू हुई थी तब इसकी सभी सर्विसेज मुंबई शहर के लोगों को ही उपलब्ध करवाई गई थी। लेकिन कुछ समय के बाद इसे दिल्ली और कुछ बड़े बड़े शहरों में भी स्थापित कर दिया गया था। और अभी तक jio mart की ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित सर्विसेज पूरे भारत में लागू नहीं हुई है बल्कि कुछ ही शहरों में इसकी सर्विस उपलब्ध है। लेकिन भविष्य में jio mart की सर्विस भारत के लगभग सभी शहरों में उपलब्ध होगी। 


FAQ

क्या जिओ मार्ट ऑल इंडिया में उपलब्ध है ?

Jio Mart के ऑफलाइन स्टोर देश के लगभग सभी बड़े शहरों में मौजूद है किंतु जिओमार्ट की ऑनलाइन सर्विसेज अभी तक पूरे भारत में उपलब्ध नहीं है। किंतु आने वाले समय में यह पूरे देश में भी उपलब्ध हो जाएगी।

क्या हम जिओमार्ट पर व्हाट्सएप से शॉपिंग कर सकते हैं ?

जी हां जिओ मार्ट ने अभी हाल ही में अपने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किए थे जिसकी मदद से अभी आप चैट करते-करते जिओमार्ट से शॉपिंग कर सकते हैं।

जिओ मार्ट के व्हाट्सएप नंबर क्या है ?

जिओ मार्ट के व्हाट्सएप नंबर 7977079770 है।

तो दोस्तों आपको What is Jio Mart in Hindi ? जिओ मार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ? Jio Mart whatsapp service ka use kaise kare ? इनसे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। How To Use Jio Mart WhatsApp Service In Hindi,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ