किसी भी मोबाइल ऐप्प का Old Version कैसे डाउनलोड करे ?

How to download old version of any app:- किसी भी सॉफ्टवेयर का पुराना वर्जन कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसके बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे। दोस्तों वर्तमान समय में लाखों लोग कंप्यूटर और मोबाइल से काम करके अपनी जीवनी चला रहे हैं। यानी कि कंप्यूटर और मोबाइल ने लाखों लोगों को रोजगार दिया है। तो वैसे देखा जाए तो कम्प्यूटर और मोबाइल सिर्फ एक डिवाइस है। लेकिन इंटरनेट पर इनके लिए बहुत प्रकार के सॉफ्टवेयर और एप्प्स मौजूद है जिनको हम अपने डिवाइस में डाउनलोड करके उस सेक्टर में काम कर सकते हैं। 

जैसे कि मान लीजिए अगर आप फोटो एडिटिंग का काम करते हैं तो आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में फोटो एडिटिंग से संबंधित कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं और उस सॉफ्टवेयर में फोटोज एडिट करने का काम कर सकते हैं। ठीक ऐसे ही कंप्यूटर और मोबाइल के लिए अलग-अलग कैटेगरी के सॉफ्टवेयर है, जिनको हम अपने डिवाइस में डाउनलोड करके काम कर सकते हैं।

तो मोबाइल और कंप्यूटर के लिए यह जो सॉफ्टवेयर बनते हैं, इनको निर्माता कंपनियों के द्वारा समय-समय पर अपडेट किया जाता है और इनमें कुछ मॉडिफिकेशन भी किया जाता है। ताकि यूजर्स को इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने में आसानी हो। लेकिन कई बार निर्माता कंपनियों की यह सोच गलत भी साबित हो जाती है। क्योंकि वो अपने सॉफ्टवेयर या एप्प में जो मॉडिफिकेशन करते हैं वह यूजर्स को यानी कि आम लोगों को पसंद नहीं आता है। उनको उस सॉफ्टवेयर में काम करने में कई प्रकार की दिक्कतें आती है। इसलिए इस स्थिति में हम और आप जैसे आम यूजेस यही सोचते हैं कि अभी इस सॉफ्टवेयर का पुराना वर्जन कैसे डाउनलोड किया जाए ? ताकि इस सॉफ्टवेयर के नए वर्जन में आ रही दिक्कतों से बचा जा सकें।

इसके अलावा किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्प का पुराना वर्जन डाउनलोड करने का एक कारण यह भी होता है कि जब हम किसी एप्प या सॉफ्टवेयर में काफी लंबे समय से काम कर रहे हो, तो हमे उसकी आदत भी हो जाती है। इसलिए जब उसमें कुछ मोडीफाई कर दिया जाए तो तब भी हमें उसको यूज करने में प्रॉब्लम आती हैं, इसलिए ऐसी स्थिति में हम यही चाहते हैं कि किसी तरीके से उस ऐप्प या सॉफ्टवेयर का पुराना वर्जन हमें मिल जाए तो अच्छा हो। लेकिन इंटरनेट पर हमें हमेशा कंप्यूटर और मोबाइल सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन ही मिलते हैं, हमें कहीं पर किसी भी ऐप्प या सॉफ्टवेयर का पुराना वर्जन नहीं मिलता है। इसलिए हमें किसी भी सॉफ्टवेयर के पुराने वर्जन को डाउनलोड करने में प्रॉब्लम आती हैं। लेकिन यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जिस पर जाकर आप मोबाइल और कंप्यूटर के किसी भी सॉफ्टवेयर का पुराने से पुराना वर्जन भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको सभी ऐप्स और सॉफ्टवेयर के आज तक आये सभी वर्जन मिल जाएंगे। आपको जो वर्जन डाउनलोड करना हो वह आप इस वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

किसी भी मोबाइल ऐप्प का Old Version कैसे डाउनलोड करे ?

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि किसी भी ऐप्प या सॉफ्टवेयर के पुराने वर्जन को कैसे डाउनलोड करते हैं ? सबसे पहले हम आपको Android Apps के Old Version कैसे डाउनलोड करते हैं ? इसके बारे में बता रहे हैं कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में हम आपको नीचे बताएंगे। 


किसी भी मोबाइल ऐप्प का Old Version कैसे डाउनलोड करे ?

इसके लिए आपको सबसे पहले en.aptoide.com इस वेबसाइट पर जाना है। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

यहां पर आपके सामने एंड्राइड ऐप्स की लिस्ट ओपन हो जाती है, आप इनमें से जिस ऐप को डाउनलोड करना चाहे उस पर क्लिक करें। इसके अलावा ऊपर सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आप ऐप्प का नाम भी टाइप करके भी सर्च कर सकते हैं। 

जब आप इनमें से किसी ऐप्प को सिलेक्ट कर लेंगे तो आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा आपको Other Versions ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

अभी यहां पर आप देख सकते हैं कि उस ऐप में आज तक जितने भी अपडेट आए हैं यानी कि इस ऐप के जितने भी वर्जन आज तक आए हैं उन सभी की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी। आपको इस ऐप का जो वर्जन डाउनलोड करना हो उसके सामने वाले Download बटन पर क्लिक कर दीजिए। 

उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा 

यहां पर आप Ok बटन पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प का पुराना वर्जन ही आपके डिवाइस में डाउनलोड होगा।

अगर आप कंप्यूटर के किसी भी सोफ्टवेयर का पुराना वर्जन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए एक और वेबसाइट है। जिसका नाम Old Version है। इस वेबसाइट पर जाकर आप किसी भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का पुराने से पुराना वर्जन भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर अभी जाने के लिए यहां क्लिक करें


FAQ

Whatsapp का पुराना वर्जन कैसे डाउनलोड करें ?

आप en.aptoide.com वेबसाइट पर जाकर व्हाट्सएप का कोई भी पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते है।

इंस्टाग्राम का ओल्ड वर्जन कैसे डाउनलोड करें ?

आप en.aptoide.com वेबसाइट पर जाकर इंस्टाग्राम का old version डाउनलोड कर सकते है।

किसी ऐप का Old Version डाउनलोड करना हो तो कहां से करे ?

en.aptoide.com एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आपको लगभग सभी एंड्रॉयड ऐप्स के old version मिल जायेंगे।

किसी भी एंड्रॉयड ऐप का पुराना वर्जन वापस कैसे लाए ?

अगर आपने अपने मोबाइल में किसी एंड्रॉयड एप को अपडेट कर लिया पर अभी आपको वापस पुराना वर्जन ही वापस चाहिए तो आप इस लेख में बताए गए तरीके से किसी भी एंड्रॉयड ऐप का पुराना वर्जन वापस ला सकते है।

प्ले स्टोर से किसी ऐप का पुराना वर्जन कैसे डाउनलोड करे ?

प्ले स्टोर पर आपको हमेशा किसी भी एंड्रॉयड ऐप का लेटेस्ट वर्जन ही मिलेगा, आप प्ले स्टोर से किसी ऐप का old version डाउनलोड नही कर सकते है। इसके लिए आपको इस लेख में बताए गए तरीके से एंड्रॉयड ऐप्स का पुराना वर्जन डाउनलोड करना होगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में किसी भी ऐप्प या सॉफ्टवेयर का पुराना वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ