किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को उसकी Lowest Price पर कैसे खरीदे ?

How to buy online products on lowest price:- अगर आप अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करते रहते हैं तो आपको पता होगा कि जितनी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिनसे हम ऑनलाइन प्रोडक्टस खरीदते हैं, इन वेबसाइट्स पर जितने भी प्रोडक्ट होते हैं उन सभी की कीमत (price) समय-समय पर बदलती रहती है। कभी किसी प्रोडक्ट की कीमत कम हो जाती है तो कुछ दिन के बाद हम देखते हैं कि उस प्रोडक्ट की कीमत बढ़ जाती है। यानी कि ऑनलाइन हम जो भी सामान खरीदते हैं उनकी कीमत कभी भी fix नहीं रहती है, ज्यादातर सामान ऐसे ही होते हैं जिनकी price समय के अनुसार बदलती रहती है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग हमेशा यही चाहते हैं कि वो जब भी किसी प्रोडक्ट को खरीदे तब वह अपनी lowest price पर हो। 

अगर आप भी चाहते हैं कि आप जो भी ऑनलाइन सामान खरीदते हैं वह आपको सबसे सस्ते दामों में मिले तो यह लेख आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट होने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं, इस वेबसाइट की मदद से आप ऑनलाइन बिकने वाले सभी सामानों की price history देख सकते हैं और जान सकते हैं कि प्रोडक्ट्स की कीमत कब कब कम हुई है और कब कब ज्यादा हुई है। साथ ही यह वेबसाइट आपको यह भी बताती है कि अभी वह प्रोडक्ट अपनी फेयर वैल्यू पर है या नहीं।

एक बार जब आप इस वेबसाइट की मदद से प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री देख लेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि उस प्रोडक्ट की कीमत कम से कम कितनी हुई है और ज्यादा से ज्यादा कितनी गई है। इससे आप कोई यह पता चल जाएगा कि अभी उस प्रोडक्ट की जो कीमत है वह कम है या ज्यादा, और यही चीज आपको उस प्रोडक्ट को कम से कम कीमत में खरीदने का अवसर देगी।

चलिए एक उदाहरण से समझते है जैसे कि मान लीजिए फ्लिपकार्ट पर आपने किसी प्रोडक्ट को देखा जिसकी वर्तमान कीमत ₹500 है, लेकिन आप नहीं जानते कि उस प्रोडक्ट की कीमत कम से कम कितनी हुई है और ज्यादा से ज्यादा कितने रुपए तक गई है। तो यह चीज चेक करने के लिए आप उस प्रोडक्ट का लिंक कॉपी कीजिए, उसके बाद जिस वेबसाइट के बारे में हम आपको आगे बताएंगे, आपको उस वेबसाइट पर जाकर उस प्रोडक्ट का लिंक पेस्ट करके सर्च करना है। 

जब आप ऐसा करेंगे तो आपको उस प्रोडक्ट की पूरी प्राइस हिस्ट्री मिल जाएगी। आपको दिखा दिया जाएगा कि उस प्रोडक्ट की कीमत कब कब ज्यादा हुई है और कब कब कम हुई है। साथ ही यह वेबसाइट आपको सुझाव भी देगी कि अभी यह प्रोडक्ट अपनी फेयर वैल्यू पर है या नहीं। जिससे आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आपको अभी उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए या उसकी कीमत कम होने का इंतजार करना चाहिए।

अभी मान लीजिए कोई प्रोडक्ट है जिसकी फेयर वैल्यू ₹500 है लेकिन उस प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने के कारण अभी उसकी कीमत ₹600 हो गई है, लेकिन जाहिर सी बात है कि हमेशा तो उसकी कीमत ₹600 रहेगी नहीं, आने वाले कुछ दिन में वापस उसकी वैल्यू ₹500 आएगी आएगी। तो ऐसे में अगर आप कुछ दिन इंतजार कर लेते हैं तो वही प्रोडक्ट जिसकी कीमत अभी ₹600 है वह आपको ₹500 में मिल जाता है।

तो अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि जिस वेबसाइट के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उस वेबसाइट का काम करने का तरीका क्या है ? कैसे यह वेबसाइट किसी भी प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री दिखाती है या ऐसे भी कह सकते हैं कि किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को उसकी लोवेस्ट प्राइस में खरीदने में यह वेबसाइट कैसे हेल्प करती है ? चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को उसकी न्यूनतम कीमत पर कैसे खरीदे ?


किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को उसकी Lowest Price पर कैसे खरीदे ?

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बता दें कि आप चाहे किसी भी इकॉमर्स वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद रहे हो आप उसकी प्राइस हिस्ट्री नीचे बताई गई वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। फिर चाहे आप Amazon से शॉपिंग कर रहे हो, Flipkart से कर रहे हो, Snapdeal से कर रहे हो या Meesho से कर रहे हो, आप चाहे किसी भी वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री चेक कर सकते है।

> तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाना है जिससे आप शॉपिंग कर रहे हैं, इसके बाद उस प्रोडक्ट को ओपन कीजिए जिसकी प्राइस हिस्ट्री आप चेक करना चाहते हैं या जिसको आप उसकी न्यूनतम कीमत पर खरीदना चाहते हैं। यहां हम फ्लिपकार्ड का उदाहरण ले रहे हैं।

> तो जब आप इस प्रोडक्ट को ओपन करेंगे तो इस पेज में आपको कहीं ना कहीं उस प्रोडक्ट को शेयर करने का ऑप्शन मिलेगा, आपको शेयर बटन पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट का लिंक कॉपी कर लेना है।

> इसके बाद आपको pricehistoryapp.com की वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट ओपन करने पर इसका होमपेज आपके सामने ओपन होगा, जब आप इस पेज में थोड़ा नीचे जायेगे तो आपको एक सर्च बॉक्स मिलेगा। 

> इस सर्च बॉक्स में आपको उस प्रोडक्ट का लिंक पेस्ट करके सर्च बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने उस प्रोडक्ट की कंप्लीट इंफॉर्मेशन आ जाएगी। यहां पर सबसे पहले तो आप देख पाएंगे कि वह प्रोडक्ट अपनी फेयरवेल पर है या नहीं। 

अगर यह प्रोडक्ट अपनी फेयर वैल्यू पर हुआ और खरीदने लायक हुआ तो , this a good time to buy this product के नीचे आपको Exactly नाम हाईलाइटेड दिखाएगा साथ ही नीचे आपको लिखा हुआ भी मिलेगा की इस प्रोडक्ट को खरीदने का ये बेस्ट टाइम है। जिससे आपको पता चल जाएगा को अभी उस प्रोडक्ट को अभी खरीदना चाहिए या नहीं।

> इसी पेज में जब आप नीचे जायेंगे तो नीचे आपको उस प्रोडक्ट की price history देखने को मिल जाएगी। 

यहां आप इस प्रोडक्ट की प्राइस समय के अनुसार ग्राफ के रूप में देख सकते हैं और जान सकते हैं कि कब कब इस प्रोडक्ट की price कम हुई है और कब-कब ज्यादा हुई है।


FAQ

किसी प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री कैसे चेक करते हैं ?

इस लेख में हमने एक वेबसाइट के बारे में बताया है जिस पर जाकर आप ऑनलाइन मौजूद किसी भी प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की रेट कम कब होती है कैसे पता करे ?

pricehistoryapp.com एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर जाकर हम ऑनलाइन मिलने वाले प्रोडक्ट्स की कीमत कब काम होती है ? इसके बारे में पता लगा सकते है।

ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की प्राइस हिस्ट्री हिस्ट्री कौनसी वेबसाइट से चेक करते है ?

pricehistoryapp.com से चेक करते है।

हमें कैसे पता चलेगा की ऑनलाइन मिलने वाले प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा है या कम है ?

इस आर्टिकल में हमने इसी के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं, एक वेबसाइट है जिस पर जाकर आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन बिकने वाले किसी भी प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री देख सकते हैं और जब वह प्रोडक्ट अपनी न्यूनतम कीमत पर हो तब आप उसे खरीद सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट को उसकी न्यूनतम कीमत पर कैसे खरीदें ? पसंद आया होगा। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

Tags:-

online products ki price kab kam aur jyada hoti hai kaise check kare, Flipkart, Amazon, meesho, shopcy, myntra, reliance retail, ajio, snapdeal, nykaa, Paytm, limeroad ke products ki price history kaise dekhe, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ