दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर कैसे करें ?

How to transfer sim card ownership in hindi:- अगर आप जिस सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके नाम पर नहीं है बल्कि किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर है, इसलिए आप उस सिम कार्ड को अपने नाम पर करवाना चाहते हैं ? तो इसकी क्या प्रोसेस होगी ? इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास जब पहली बार मोबाइल आता है तो उस मोबाइल में जो सिम कार्ड होती है वह उनके खुद के नाम पर नहीं होती है बल्कि उनके परिवार के किसी सदस्य या किसी दोस्त या किसी रिश्तेदार के नाम पर होती है, और जब हम उस नंबर को काफी समय तक इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो वह हमारे परमानेंट मोबाइल नंबर हो जाते हैं। ऐसे में वह सिम कार्ड हमारे लिए काफी इंपोर्टेंट हो जाती है और इसीलिए भविष्य में आने वाली समस्याओं से बचने के लिए हम यही कोशिश करते हैं कि वह सिम कार्ड हमारे नाम पर हो जाए ताकि भविष्य में अगर वह सिम कार्ड गुम हो जाए तो हम अपने खुद के डॉक्यूमेंट से ही उसको वापस निकलवा सकें।

दूसरे की सिम अपने नाम पर करवाने का यह एक कारण है, हो सकता है आप किसी अन्य कारण की वजह से किसी दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर करवाना चाहते हो। कारण चाहे जो भी हो यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं इन दोनों तरीकों से आप दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर करवा सकते हैं। चलिए अभी हम आपको बारी बारी से दोनों तरीके बताते हैं।

दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर कैसे करें ?


दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर कैसे करें ?

किसी अन्य व्यक्ति की सिम कार्ड को अपने नाम पर करवाने का पहला तरीका तो यही है कि आप उस सिम कार्ड को किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी में port करवा लीजिए। जब आप किसी भी सिम को एक टेलीकॉम कंपनी से दूसरी टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट करवाते हैं तो उस समय हमें सिम कार्ड ओनरशिप चेंज करने का ऑप्शन भी मिलता है इसलिए आप सिम पोर्टिंग के माध्यम से किसी और की सिम अपने नाम पर करवा सकते है। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते है।

मान लीजिए आपके पास अभी जिओ की सिम कार्ड है जो कि किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर है, इसलिए आप इस सिम कार्ड को अपने नाम पर करवाना चाहते है, तो इसके लिए अभी आप इस सिम कार्ड को जिओ के अलावा किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट करवा लीजिए। जब आप अपनी सिम को पोर्ट करवाएंगे तो आपको उस सिम कार्ड के पुराने मालिक का कोई भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपको बस उस नंबर पर आए हुए और पोर्ट मैसेज का कोड चाहिए होगा साथ में अपनी खुद की एक आईडी चाहिए होगी। आप पोर्ट मैसेज तथा अपनी आईडी की मदद से उस सिम कार्ड को किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट करवा लीजिए आपकी सिम पोर्ट हो जाएगी साथ में वह सिम कार्ड भी आपके नाम पर हो जाएगी।

सिम कार्ड पोर्ट कैसे करवाते है ? इसके बारे में जानने के लिए आप अपने नजदीकी सिम रिटेलर से बात करे या यूट्यूब पर इसके बारे में सर्च कर सकते है आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप किसी कारण से इस तरीके का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आप दूसरे तरीके से अपनी सिम कार्ड की ओनरशिप चेंज कर सकते हैं।


Dusre Ki Sim Apne Naam Par Kaise Kare

अगर आपको मालूम हो तो सिम कार्ड दो प्रकार की होती है एक Prepaid और दूसरी Postpaid। हम में से ज्यादातर लोगों के पास प्रीपेड सिम कार्ड होती है। तो अगर आप किसी दूसरे की सिम कार्ड को अपने नाम पर करवाना चाहते हैं तो आप उस प्रीपेड सिम को पोस्टपेड सिम में कन्वर्ट करवा सकते हैं। जब आप प्रीपेड सिम को पोस्टपेड में बदलवाते हैं तो उस समय भी सिम कार्ड की ओनरशिप चेंज करने का ऑप्शन मिलता है। तो आप संबंधित सिम रिटेलर को अपनी आईडी देखकर अपनी प्रीपेड सिम को पोस्टपेड में कन्वर्ट करवा लीजिए आपकी सिम टाइप के साथ-साथ वह सिम भी आपके नाम पर हो जाएगी।


FAQ

क्या हम किसी दूसरे की सिम को अपने नाम पर करवा सकते हैं ?

जी हां ऐसे दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप किसी दूसरे व्यक्ति की सिम को अपने नाम पर करवा सकते हैं। इनमें से एक तरीका यही है कि उस सिम को आप पोर्ट करवा दीजिए। जब आप सिम को पोर्ट करवाते हैं तो उस समय आपको सिम ओनरशिप चेंज करने का भी ऑप्शन मिलता है।

क्या बिना पोर्ट के हम दूसरे की सिम अपने नाम पर करवा सकते हैं ?

सिम पोर्ट करवाने के अलावा आपके पास एक ऑप्शन और होता है जिसके द्वारा आप सिम की ओनरशिप चेंज कर सकते हैं। आप उस सिम को प्रीपेड से पोस्टपेड में कन्वर्ट करवा लीजिए। अगर आप ऐसा करवाते हैं तब भी आपको सिम ओनरशिप चेंज करने का ऑप्शन मिलता है।

क्या हम जान सकते हैं की सिम किसके नाम पर रजिस्टर है ?

जी हां आप बहुत ही आसानी से सिर्फ अपने मोबाइल से पता लगा सकते हैं कि आपकी सिम कार्ड किसके नाम से रजिस्टर है। इसके लिए आप आपकी सिम जिस टेलीकॉम कंपनी की है उस टेलीकॉम कंपनी का एंड्रॉयड ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और अपने नंबर से लॉगिन करें। फिर उस ऐप की प्रोफाइल में आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जिसके नाम से वह सिम रजिस्टर है।

तो यह दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप किसी दूसरे व्यक्ति की सिम कार्ड को अपने नाम पर करवा सकते हैं। अगर आपको दूसरे की सिम कार्ड अपने नाम पर करवाने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ