अपने खुद के मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करवाएं ?

How to I block my own mobile number:- बहुत सी परिस्थितियों में ऐसा होता है कि हमें अपनी खुद की सिम कार्ड को ही ब्लॉक करवाने की जरूरत पड़ जाती है। खुद की सिम कार्ड ब्लॉक करवाने के कई कारण हो सकते हैं इसलिए हम इस विषय के बारे में चर्चा नहीं करेंगे बल्कि आपको यह बताएंगे कि खुद की सिम कार्ड बंद कैसे करवाते हैं ? या खुद की सिम कार्ड को ब्लॉक कैसे करवाएं ? मोबाइल नंबर कैसे ब्लॉक किया जाता है ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि कोई भी व्यक्ति अपनी सिम कार्ड को ब्लॉक करवा सकता है। इसके लिए लिए यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं। इन दोनों तरीकों से आप अपनी सिम बंद करवा सकते हैं। इनमें से एक तरीका तो ऐसा है जिसमें अगर आपके पास सिम कार्ड अभी मौजूद नहीं है तब भी आप उसको बंद करवा सकते हैं। लेकिन उसके लिए शर्त यह है कि जिस भी व्यक्ति के नाम पर वह सिम कार्ड है उसी व्यक्ति के नाम से रजिस्टर कोई दूसरी सिम कार्ड आपके पास मौजूद होनी जरूरी है। तो चलिए अभी हम आपको khud ke mobile number block krwane ki process बताते हैं।


Apni khud ki sim card block Kaise karvayen


अपनी खुद की सिम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाएं ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं। तो सिम कार्ड को ब्लॉक करवाने का पहला तरीका तो यही है कि आपकी सिम कार्ड जिस भी टेलीकॉम कंपनी की है आप उस टेलीकॉम कंपनी के हेल्पलाइन नंबर या कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और आप सिम बंद क्यों करवाना चाहते हैं ? उन्हें कारण बताएं, वह आपसे आपकी पहचान वेरीफाई करने के लिए आपसे कुछ जानकारी पूछेंगे जैसे कि आपका नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ आदि। तो आप उन्हें यह जानकारी दे दे। उसके बाद आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया जाएगा।


अपने खुद के मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करवाएं ?

अगर किसी कारण से पहला तरीका काम ना करे तो आप दूसरे तरीके से ऑनलाइन अपने खुद के मोबाइल नंबर बंद करवा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

> ऑनलाइन मोबाइल नंबर बंद करवाने के लिए आपको भारत सरकार के Department Of Telecommunication द्वारा जारी वेबसाइट tafcop पर जाना पड़ेगा। तो इसके लिए सबसे पहले आप यहां पर क्लिक करके tafcop.dgtelecom.gov.in इस वेबसाइट पर जाएं।

> इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर Request OTP बटन पर क्लिक करना है। यहां पर आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है की यहां पर आपको वह मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं जिन्हें आप बंद करवाना चाहते हैं। अगर आपके पास वह मोबाइल नंबर अभी मौजूद ना हो तो जिस व्यक्ति के नाम पर वह सिम है उसी व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर दूसरे मोबाइल नंबर यहां पर डालें और Request OTP बटन पर क्लिक करें। फिर उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा अगले पेज में वो ओटीपी डाल कर सबमिट करें। उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपके सामने उन सभी सिम कार्ड नंबर की लिस्ट आ जाएगी जो कि उस व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर है। यहां पर सबसे Name of user में सिम कार्ड के मालिक का पूरा नाम डालें जो कि उसके आधार कार्ड में हो। उसके बाद लिस्ट में से उस सिम कार्ड को सिलेक्ट करें जिसे बंद करवाना हो या ब्लॉक करवाना हो। उसके बाद उसी नंबर के नीचे दिख रहे Not Required ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

> फिर आपको नीचे जाना है और Report ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतना करते ही आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा। जिसे आप स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर ले या कहीं पर लिख ले।

> इसके बाद इसी पेज में जब आप ऊपर जाते हैं तो आपको Track नाम से एक ऑप्शन मिलता है। इस ऑप्शन की मदद से आप अपने रेफरेंस नंबर डालकर अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपकी सिम कार्ड अभी तक बंद हुई या नहीं।


FAQ

क्या हम अपनी खुद की सिम कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं ?

हां करवा सकते है।

ऑनलाइन सिम कार्ड ब्लॉक कौनसी वेबसाइट से होती है ?

tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट से हम ऑनलाइन सिम ब्लॉक करवा सकते है।

सिम ब्लॉक करवाने के लिए किस चीज की जरूरत पड़ती है ?

सिम जिसके नाम से रजिस्टर है उसका आधार कार्ड आपके पास होना जरूरी है।

किसी दूसरे की सिम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाए ?

अगर वह सिम कार्ड आपके नाम से रजिस्टर है तो आप उसे ब्लॉक करवा सकते हैं। लेकिन अगर वह सिम उसी व्यक्ति के नाम से रजिस्टर है तो आप उसको ब्लॉक नहीं करवा सकते है।

तो यह दो ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपनी किसी भी सिम कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से बंद करवा सकते हैं। अगर आपको खुद के मोबाइल नंबर बंद करवाने का तरीका पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ