हमारे नाम से कितने सिम चालू है ? कैसे पता लगाएं ?

हमारे नाम से कितने सिम चालू है ? कैसे पता लगाएं:- 1876 मैं जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ था तब किसी ने भी नहीं सोचा था कि आने वाले समय में एक ऐसा डिवाइस भी आएगा जिसके द्वारा हम बिना किसी वायर के दुनिया के किसी भी कोने में स्थित व्यक्ति से बात कर सकते हैं। लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे समय और टेक्नोलॉजी बड़ी टेलीफोन ने अपना आकार बदल कर मोबाइल का रूप ले लिया। जिसमें सिम कार्ड की मदद से हम वायरलेस मेथड से दुनिया के किसी भी कोने में कॉल कर सकते हैं और मोबाइल फोन के द्वारा सामने वाले बन्दे से बात कर सकते हैं।

आज का हमारा लेख भी सिम कार्ड पर ही आधारित है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप यह कैसे जान सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड एक्टिव है ? और अगर आपके नाम से कोई ऐसा नंबर भी चालू है ? जो आपने खरीदा ही नहीं, तो आप उसे कैसे बंद करवा सकते हैं ? आप खुद अपने मोबाइल से ही उस नंबर को बंद कर सकते हैं।

हमारे नाम से कितने सिम चालू है ? कैसे पता लगाएं ?

क्योंकि अभी कुछ सालों पहले ऐसा होता था कि जब हम कोई नई सिम कार्ड लेते थे, तो हमें अपने आधार कार्ड या अपनी अन्य आईडी की एक हार्ड कॉपी और एक फोटो देनी होती थी। उसके बाद दुकानदार द्वारा हमें सिम कार्ड एक्टिव करके दे दिया जाता था। तो ऐसे में कुछ रिटेलर हमारी आईडी और फोटो का गलत इस्तेमाल करते थे। वह हमारी आईडी की एक और हार्ड कॉपी निकलवा कर उससे हमारे नाम से सिम निकलवा लेते थे, और उसके बाद उसका गलत इस्तेमाल करते थे।

ऐसे में अंत में वही इंसान फसता है, जिसके नाम से वह सिम कार्ड है। इसलिए आपको यह पता होना जरूरी है कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं, और अगर कोई ऐसा सिम कार्ड भी एक्टिव है जो आपने कभी खरीदा ही नहीं तो आप उसे बंद करवा दें, ताकि भविष्य में आपको कोई प्रॉब्लम ना हो।

इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपने आधार कार्ड से कोई नई सिम कार्ड निकलवा लेते हैं, लेकिन कुछ समय के बाद हम उसे इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। तो ऐसे में वैसे तो रिचार्ज ना होने की वजह से वह सिम कार्ड काम करना बंद कर देती है। लेकिन वास्तव में देखा जाए तो वह सिम पूरी तरह से ब्लॉक नहीं होती है। वह नंबर हमेशा आपकी आईडी से ही एक्टिव रहते हैं। इसलिए यह जरूरी होता है कि आप उस नंबर को भी ब्लॉक कर दे। ताकि वह नंबर आपके नाम से रजिस्टर ना रहे और भविष्य में आपको कोई खतरा ना हो।

तो इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा हाल ही में Tafcop पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसके माध्यम से आप यह देख सकते है कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड चालू है ? या आपके आधार कार्ड से कितने सिम एक्टिव है ? साथ ही आप खुद ऑनलाइन ही उन में से किसी भी सिम को ब्लॉक भी कर सकते है। 

तो अगर आपको यह नहीं पता कि आपकी आधार कार्ड से या आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर चालू है ? और जो नंबर हमारे नाम से चालू है ? उसे हम खुद कैसे ब्लॉक कर सकते है ? तो आज हम आपको इस आर्टिकल में पूरा प्रोसेस बताने वाले है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। लेकिन उस से पहले हम इस पोर्टल के बारे में थोड़ा जान लेते है।


Tafcop काम कैसे करता है ?

इस पोर्टल का काम करने का तरीका बहुत ही सिंपल सा है। इस पोर्टल पर आपको अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करना पड़ता है। आपके लॉगिन करते ही इस पोर्टल पर उन सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट आ जाएगी जो कि आप के आधार कार्ड से खरीदे गए होंगे। आप चाहे तो उनमें से किसी भी नंबर को वहीं से बंद करवा सकते हैं। 

चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप इस पोर्टल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?


हमारे नाम से कितने सिम चालू है ? कैसे पता लगाएं ? हमारे नाम से रजिस्टर सिम कार्ड को बंद कैसे करवाये ? 

अगर आप यह जानना चाहते है कि आपकी आईडी से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है ? तो आपको हम कुछ स्टेप्स बताएंगे जिन्हें आप पहले फॉलो कर लें।

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बार में Tafcop टाइप करके सर्च करना है।

Tafcop की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद में आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यंहा आपको अपने आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर डाल कर Request OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

3. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा, अगले पेज में वो otp दाल कर Validate के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

4. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा। 

यंहा पर उन सभी मोबाइल नंबर्स की लिस्ट आ जायेगी जो कि आपके आधार कार्ड से खरीदे गए होंगे। अगर आप इन मोबाइल नंबर मे से किसी मोबाइल नंबर को यूज नहीं करते हैं, और उस मोबाइल नंबर को आप ब्लॉक या डिएक्टिवेट करवाना चाहते हैं तो आप जिस मोबाइल नंबर को डिएक्टिवेट करवाना चाहते है, उस मोबाइल नंबर के नीचे दो ऑप्शन देखने को मिलते है।

1. This is not my number 

2. This is my number not required


आप जिस मोबाइल नंबर को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को सलेक्ट करके This is my number not required के ऑप्शन पर क्लिक करके Report के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

5. इसके बाद आपको ऐक reference code मिलेगा, उसे आप कॉपी कर लें। अगर आपको यह पता लगाना है कि आपका मोबाईल नंबर ब्लॉक हुआ है या नहीं तो आपने जो रेफरेंस कोड कॉपी किया है उसे आप Report status में डालकर के स्टेटस चेक कर सकते है की आपका मोबाइल नंबर ब्लॉक हुआ या नहीं।

ये भी पढ़े...

अन्तिम शब्द:-  

इस तरीके से आप यह पता लगा सकते हैं की humare naam se kitne sim card active hai ? Ye kaise pta lgaye ? या हमारे नाम से रजिस्टर सिम कार्ड को बंद कैसे करवाये ? इसके बारे में हमने आपको पूरा प्रोसेस बता दिया है और अगर आपको इस प्रोसेस में कोई प्रॉब्लम आती हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां