IMEI Number क्या है ? मोबाइल के IMEI नंबर कैसे पता लगाए ?

 What is IMEI Number:- IMEI नंबर क्या है ? किस काम आता है, अपने मोबाइल के IMEI नंबर कैसे पता लगाए ? यह आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Imei number kya hai


IMEI नंबर क्या है ? किस काम आता है ?

IMEI का पूरा नाम International Mobile Equipment Identity है। हर मोबाइल का imei नंबर अलग और यूनिक होता है। इसका प्रयोग मोबाइल की पहचान करने के लिए किया जाता है। साथ ही मोबाइल खो जाने की स्थिति में मोबाइल को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

अगर मोबाइल गुम जाए तो हम इस imei नंबर की मदद से अपने मोबाइल को blacklist करवा सकते है, उसके बाद हमारे मोबाइल में किसी भी प्रकार की कॉल, sms, या इंटरनेट नही चलेगा, यानी कि मोबाइल useless हो जाता है, किसी काम नही रहता है। इसलिए जिस भी व्यक्ति को हमारा मोबाइल मिलेगा, वो हमारे मोबाइल के डेटा का गलत इस्तेमाल नही कर पायेगा और हमारा मोबाइल उसके किसी काम नही रहेगा।


क्या IMEI नंबर से मोबाइल हैक हो सकता है ?

इसका जवाब थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड है। क्योंकि IMEI नंबर से हमारे डिवाइस को ट्रैक किया जा सकता है, डिवाइस में कौनसी सिम कार्ड है या सिम कार्ड के नंबर पता लगाएं जा सकते है।

इसके अलावा इस imei नंबर से हमारे मोबाइल का क्लोन भी बनाया सकता है, किन्तु यह सब इतना आसान नही है, क्योंकि यह सब करने के लिए हैकर को और भी कई जानकारियों की जरूरत पड़ेगी जो उसे मिलना मुश्किल है। साथ ही हैकर को उस मोबाइल में जिस टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड है, उस कंपनी के डेटा को भी एक्सेस करना होगा, तब ही यह पॉसिबल है।

अगर आसान शब्दों में कहे तो सिर्फ imei नंबर किसी भी मोबाइल को हैक नही किया जा सकता है।


अपने मोबाइल का IMEI Number कैसे पता करें ?

अपने डिवाइस के imei नंबर पता लगाना बहुत ही आसान है, यंहा हम आपको 2 तरीके बता रहे है, जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल के imei नंबर जान सकते है।


USSD कोड से IMEI नंबर जाने

आप अपने मोबाइल के dailer pad में *#06# यह कोड डाल कर अपने imei नंबर पता लगा सकते है।


IMEI नंबर पता लगाने वाला App से

इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत से एंड्राइड एप्पस मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप अपने डिवाइस के imei नंबर जान सकते है, इसके लिए बस आपको उस अप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है।

यंहा हम आपको जिस एप्प के बारे में बता रहे है उसका नाम KYM है। इस एप्प को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

अभी KYM App Download करने के लिए यंहा क्लिक करे।

इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद ओपन करे और आपसे जो भी परमिशन मांगे, उन्हें allow करे। उसके बाद इसका होमपेज इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

यंहा अगर आपके डिवाइस में 2 सिम कार्ड है तो वो दोनों आपके सामने इस प्रकार से आ जाएंगी, यंहा आपको जिस सिम कार्ड का imei नंबर जानना है उस पर क्लिक कर दे। उसके बाद imei नंबर के साथ आपके डिवाइस की पूरी डिटेल आपके सामने आ जायेगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको imei के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आप जान गए होंगे कि IMEI नंबर क्या है ? किस काम आता है, अपने मोबाइल के IMEI नंबर कैसे पता लगाए ? आदि। अगर जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने बाकी दोस्तो के साथ भी शेयर करे। 

Post a comment

0 Comments