MPIN क्या होता है ? किस काम आता है ?

What is MPIN Full Information in Hindi:- जितने भी लोग मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं या फिर मोबाइल UPI एप्स के माध्यम से ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करते रहते है उन सभी ने MPIN का नाम जरुर सुना होगा। क्योंकि अगर हम मोबाइल बैंकिंग या UPI एप्स के माध्यम से कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो उस समय हमे MPIN की जरूरत पड़ती है। तो आखिर यह MPIN क्या होता है ? MPIN किस काम आता हैं ? MPIN कैसे जनरेट करते हैं ? इस लेख में हम जानेंगे।

MPIN क्या होता है ? किस काम आता है ?


MPIN क्या होता है ? किस काम आता है ?

MPIN की फुल फॉर्म 'Mobile Banking Personal Identification Number' होती है। MPIN का मतलब हिंदी में 'मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या' होती हैं। यह एक 4 या 6 अंकों का कोड होता है जिसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम अपने मोबाइल के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग या upi का इस्तेमाल करते हुए अपने बैंक अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं।

जब भी हम मोबाइल बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करते हैं या फिर किसी upi एप में रजिस्टर करते हैं और अपने बैंक अकाउंट को उसमें लिंक करते हैं तो उस समय हमें mpin सेट करने के लिए कहा जाता है। यह mpin 4 अंकों का तथा कुछ बैंकों में 6 अंको का होता है जो की एक परमानेंट कोड होता है। जब भी हम किसी को पैसे भेजते हैं तो उस समय हर बार हमें यह mpin डालना पड़ता है तभी हम अपने मोबाइल से ट्रांजैक्शन कर पाते हैं।

यह mpin इतना इंपॉर्टेंट होता है कि बिना mpin डालें हम ऑनलाइन मोबाइल से कोई भी बैंकिंग ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं। इसलिए मान लीजिए अगर किसी व्यक्ति को आपकी मोबाइल बैंकिंग आईडी और पासवर्ड पता चल जाए या वह आपके upi एप्स को ओपन भी कर ले तब भी वह आपके बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है, क्योंकि जब भी वह आपके बैंक से ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करेगा तो उससे mpin मांगा जाएगा जो कि सिर्फ आपको पता होगा।


MPIN कैसे जनरेट करें ?

जब भी हम अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग के लिए या फिर किसी upi ऐप में रजिस्टर करते हैं तो उस समय हमें mpin जनरेट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा हम जब चाहे तब अपने upi ऐप में जाकर या मोबाइल बैंकिंग ऐप में जाकर अपने mpin चेंज कर सकते हैं। अगर आप अपने mpin कभी भूल जाते हैं तब भी आपको mpin दोबारा पता करने का या नए mpin सेट करने का ऑप्शन मिल जाता है।


FAQ

MPIN की फुल फॉर्म क्या होती है ?

MPIN की फुल फॉर्म 'Mobile Banking Personal Identification Number' होती है।

MPIN का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

MPIN का मतलब हिंदी में 'मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या' होता हैं।

MPIN कितने अंकों का होता है ?

MPIN कुछ बैंक के लिए 4 अंकों तथा कुछ बैंक के लिए 6 अंकों का होता है।

MPIN का उपयोग क्या होता है ?

MPIN के बिना हम कोई भी ट्रांजिकेशन नही कर सकते है, जब भी हमें अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने हो तब हमें MPIN डालना पड़ता है।

MPIN का उपयोग कब किया जाता है ?

जब हम अपने बैंक अकाउंट से ऑनलाइन किसी को पैसे भेजते हैं तब MPIN का प्रयोग किया जाता है।

क्या हम बिना MPIN के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ?

बिना MPIN के हम पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते है, किंतु अगर आप UPI Lite फीचर का इस्तेमाल करते है तो आप 500 रुपए तक का ट्रांजिकेशन बिना MPIN के भी कर सकते है। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको mpin kya hota hai ? kis kaam aata hai ? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको बैंकिंग सर्विस से संबंधित ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ