C/O का मतलब क्या होता है / CO Full Form क्या है ?

What is Meaning of C/O in Hindi:- जब भी हम किसी व्यक्ति को कोई पत्र लिखते हैं तो पत्र लिखने के बाद एड्रेस में हम उस व्यक्ति का नाम लिखने के बाद S/O, D/O, W/O तथा C/O जैसे शब्द लिखते हैं और उसके बाद उसके आगे का एड्रेस लिखते हैं। तो यह जो S/O, D/O, W/O जैसे शब्द हैं। इनका अपना एक महत्वपूर्ण कार्य होता है, जिनका प्रयोग अलग-अलग परिस्थितियों और संबंधों के हिसाब से किया जाता है।

C/O का मतलब क्या होता है / CO Full Form क्या है ?


S/O, D/O, W/O यह तो कुछ कॉमन शब्द है, जो कि काफी समय पहले से चले आ रहे हैं। इसलिए आपको इनका मतलब भी जरूर पता होगा। लेकिन अभी एक नया शब्द C/O और आया है। इस लेख में हम इसी C/O के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे की C/O का मतलब क्या होता है ? C/O Full Form क्या है ? C/O Meaning in Hindi, क्योंकि S/O, D/O, W/O तथा C/O ऐसे शब्द है, जिनको आपने बहुत सी बार कुछ डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड आदि में भी देखे होंगे। 

इसके अलावा इन शब्दों का प्रयोग खासतौर से कोई लेटर और कार्ड आदि भेजते समय उस लेटर या कार्ड पर इन शब्दों का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि जब हम उस लेटर या कार्ड पर इन शब्दों का प्रयोग करके उस व्यक्ति का पूरा एड्रेस लिखें, तो उस लेटर या कार्ड को ले जाने वाले व्यक्ति को उनका एड्रेस ढूंढने में आसानी होती है।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे की मान लीजिये कि आप कोई लेटर दिनेश नाम के अपने एक दोस्त को भेज रहे हैं। तो अगर आप उस लेटर पर सिर्फ दिनेश और उसके गांव का नाम, तहसील, जिला और राज्य लिखेंगे, तो उस लेटर को ले जाने वाले व्यक्ति को आपके दोस्त तक आपका लेटर पहुंचाने में समस्या आ सकती है। क्योंकि उस एड्रेस में आपने जिस गांव का नाम दिया है, हो सकता है कि उस गांव में दिनेश नाम के और भी कई लोग हो। तो ऐसे में इस दुविधा से बचने के लिए इन शब्दों का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आप आपने दोस्त के नाम के साथ S/O, D/O, W/O, C/O का प्रयोग करके उसके पेरेंट्स, पति का नाम भी लिख दे, तो पोस्टमैन के लिए उस ड्रेस को ढूंढने में थोड़ी आसानी हो जाएगी और वह आसानी से बताए गए एड्रेस पर पहुंच सकता है। 

इसके अलावा आजकल आपने देखा होगा कि जब हम नया आधार कार्ड बनवाते हैं या जब हम आधार कार्ड में कुछ करेक्शन करवाते हैं, तो अभी जो नए आधार कार्ड आ रहे है, उनके पीछे की साइड में हमारे पिता, पति, पेरेंट्स के नाम से पहले C/O लिखा होता है। तो इसी लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर C/O का मतलब क्या होता है ? ताकि आपको किसी भी प्रकार की गलतफहमी ना रहे और आप दूसरों को भी इसके बारे में बता सके।

S/O का मतलब Son Of होता है, D/O का मतलब Daughter Of होता है। W/O का मतलब Wife Of होता है। इसी प्रकार से C/O का मतलब Care Of होता है।


C/O का मतलब क्या होता है C/O की Full Form क्या है ? C/O Meaning in Hindi

C/O की फुल फॉर्म Care Of होती है। हिंदी भाषा में इसका अर्थ 'देखभाल करने वाला' होता है, यानी की जिसके सरंक्षण में आप रह रहे है। अब देखभाल करने वाला कोई भी हो सकता है जैसे आपके माता, पिता, पति या अन्य कोई भी रिश्तेदार। इसीलिए आपने आजकल देखा होगा कि अभी जितने भी आधार कार्ड बन रहे हैं। उन सभी में आधार कार्ड की पिछली साइड जहां पर हमारा एड्रेस होता है, वहां पर एड्रेस से पहले हमारे पिता, पति या अभिभावक का नाम होता है। तो उसके आगे लगभग C/O ही लिखा होता है। क्योंकि वो व्यक्ति चाहे हमारा पति हो, पिता हो, अन्य कोई अभिभावक हम उसी की care में रहती है, इसलिए आधार कार्ड में C/O कर प्रयोग किया जाता है।


C/O से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

C/O का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

C/O का अर्थ हिंदी में 'देखभाल करने वाला' होता है।

C/O में किसका नाम लिखा जाता है ?

C/O में अभिभावक का नाम लिखा जाता है और अभिभावक कोई भी हो सकता है जैसे आपके माता, पिता, पति या अन्य कोई को आपकी देखभाल करता है।

आधार कार्ड में C/O का क्या अर्थ होता है ?

आधार कार्ड में C/O का अर्थ अभिभावक होता है।

आधार कार्ड में W/O की जगह C/O लिखा हुआ है क्या करे ?

अगर आपके आधार कार्ड में W/O की जगह C/O लिखा हुआ आया है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आपका आधार कार्ड एकदम सही है। क्योंकि C/O का मतलब देखभाल करने वाला होता है जिसमें पति भी शामिल होता है।

ये भी पढ़े...

तो बस यह है C/O का मतलब। उम्मीद करते है कि आपको यह लेख C/O Full Form Kya Hai ? C/O Ka Matlab Kya Hota Hai ? C/O Meaning in Hindi, पसन्द आया होगा। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ