किसी भी इमोजी का मतलब कैसे जाने ? हिंदी में || All Emoji Meaning in Hindi

All Emoji Meaning in Hindi:- आजकल की सोशल मीडिया से भरी लाइफ में इमोजी हमारे ऑनलाइन टेक्स्ट कन्वर्सेशन को काफी एक्सप्रेसिव बनाते हैं। इसलिए आपने देखा होगा कि जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, उन सभी पर आपको इमोजी देखने को मिल जाते हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग करते समय कर सकते है और अपनी बात को रियल एक्सप्रेशन के साथ सामने वाले को बोल सकते हैं। 

Social Media प्लेटफॉर्म्स पर Emoji एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है। क्योंकि इस फीचर की मदद से हम सिर्फ मैसेज से भी अपने इमोशन्स को सामने वाले व्यक्ति के सामने व्यक्त कर सकते है। 

कई बार तो ऐसा भी होता है की हम अपनी फीलिंग्स को बोलकर उतने अच्छे से व्यक्त नही कर पाते है जितने अच्छे से हम इमोजी के माध्यम से अपनी बात सामने वाले व्यक्ति को बता सकते है। इमोजी का इस्तेमाल करते हुए चैट करने पर हमे ऐसा ही एहसास होता है जैसे की सामने वाला व्यक्ति हमारे सामने बैठ कर ही बातें कर रहा हो ☺️

किसी भी इमोजी का मतलब कैसे जाने ? हिंदी में || All Emoji Meaning in Hindi

तो अभी इंसान के एक्सप्रेशन्स तो बहुत प्रकार के होते हैं, इसलिए उन्हें चैट के माध्यम से व्यक्त करने के लिए बहुत प्रकार के इमोजी बनाए गए हैं, और जैसे जैसे समय बीत रहा है, वैसे वैसे ही इन इमोजी की संख्या भी बढ़ रही है। नित रोज नए-नए इमोजी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जोड़े जाते हैं।

तो आपने देखा होगा कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सैकड़ों प्रकार के इमोजी होते हैं। जिनमें से बहुत से इमोजी का अर्थ हमें खुद भी मालूम नहीं होता है। इसलिए वह हमें यूजलेस से लगते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हमें जितने भी इमोजी मिलते हैं। उन सभी का कुछ ना कुछ मतलब होता है। हर किसी इमोजी का कुछ ना कुछ अर्थ होता है। अगर आप सभी इमोजी का मतलब हिंदी में जानना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि यहां पर हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप किसी भी इमोजी का मतलब हिंदी में कैसे पता लगाएं ?

यहां पर हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। आप उस वेबसाइट पर जाकर किसी भी इमोजी को टाइप करें। उसके बाद उस इमोजी का जो भी मतलब होगा। वह हिंदी भाषा में आपके सामने आ जाएगा। आप उसका मतलब पढ़कर उस इमोजी का अर्थ जान सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य भाषा में इन इमोजी का अर्थ जानना चाहते हैं ? जैसे कि इंग्लिश, गुजराती, मराठी आदि।

तो इसके लिए आपको गूगल में कुछ इस प्रकार से सर्च करना होगा।

  • All emoji meaning in english
  • All emoji meaning in gujrati
  • All emoji meaning in marathi

जब आप इस प्रकार से सर्च करेंगे, तो गूगल में आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगी, जो कि आपके द्वारा चुनी गई भाषा में इमोजी का मतलब बताती है। आप उनमें से किसी भी वेबसाइट को ओपन करें। उस वेबसाइड में आपको वह इमोजी टाइप करना है जिसका अर्थ आप जानना चाहते हैं। उसके बाद आपकी सेलेक्ट की गयी भाषा में ही उसका अर्थ आपके सामने आ जाएगा।

अगर आपके मोबाइल कीबोर्ड से इमोजी टाइप ना होता हो, तो आप व्हाट्सएप में जाकर किसी भी इमोजी को टाइप करें, वहां से उसको कॉपी करें और इस वेबसाइट पर आकर आप उसको पेस्ट करके उसका अर्थ जान सकते हैं।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप किसी भी इमोजी का मतलब हिंदी में कैसे जान सकते हैं।


किसी भी इमोजी का मतलब कैसे जाने ? हिंदी में 

1. इसके लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके emojimeanings.in की वेबसाइट पर जाना है।

2. इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

यंहा आपको सर्च बॉक्स में वह इमोजी टाइप करना है, जिसका आप अर्थ जानना चाहते हैं। आप चाहे तो व्हाट्सएप में जाकर उस इमोजी को टाइप कर सकते हैं, उसके बाद वहां से उसको कॉपी करके इस वेबसाइट पर आकर इस सर्च बॉक्स में उसे पेस्ट कर सकते हैं। उसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है।

3. फिर आपके सामने उस इमोजी का अर्थ कुछ इस प्रकार से आ जाएगा, नीचे इमेज में देखें। 

तो यहां पर आप विस्तार से देख सकते हैं कि उस इमोजी का हिंदी में मतलब क्या होता है। इसी प्रकार से आप बाकी इमोजी का मतलब हिंदी में जान सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट में नीचे जाएंगे, तो आपके सामने लगभग सभी इमोजी की लिस्ट उनके हिंदी मतलब के साथ आ जाएगी। तो आप उस लिस्ट में सभी इमोजी का हिंदी मतलब देख सकते हैं।


FAQ

किसी भी इमोजी का अर्थ बताने वाली वेबसाइट कौनसी है ?

emojimeanings.in वेबसाइट पर जाकर आप किसी भी इमोजी का मतलब जान सकते है।

अगर हमें किसी इमोजी का अर्थ जानना हो तो क्या करें ?

अगर आपको किसी भी इमोजी का अर्थ जानना है तो emojimeanings.in वेबसाइट पर जाए। इस वेबसाइट पर आपको सभी इमोजी का मतलब हिंदी में मिल जाएगा।

500+ इमोजी का मतलब हिंदी में

emojimeanings.in इस वेबसाइट पर आपको दुनिया के सभी इमोजी का मतलब मिल जाएगा।

ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी all emoji meaning in hindi, kisi bhi emoji ka matlab hindi me kaise pta lgaye ? यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ