मोबाइल में कॉल तो आ रहा है पर स्क्रीन पर दिखाई नही दे रहा इसको कैसे ठीक करें ?

Incoming call not showing on mobile screen problem:- आजकल मोबाइल फोन हम सभी के लिए काफी जरूरी हो गया है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर हम अभी की बात करें तो आजकल ज्यादातर लोग स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं, जिसमे हमे हजारों फीचर्स मिलते हैं, जिनसे हम अलग-अलग कार्य कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में मोबाइल फोन का कार्य सिर्फ कॉल करना हुआ करता था। तो एक तरफ से हम यह बोल सकते हैं कि मोबाइल फोन का आविष्कार सिर्फ इसी लिए किया गया था ताकि हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर कॉल कर सकें, जो कि हम आज भी मोबाइल फोन से करते हैं। 

लेकिन मोबाइल भी एक मशीन है। इसलिए इसमें छोटी मोटी गड़बड़ियां होती रहती हैं। ठीक ऐसे ही एक प्रॉब्लम हमारे मोबाइल में अक्सर हो जाती है जिसमें जब कोई व्यक्ति हमें हमारे फोन पर कॉल करता है तो हमारे मोबाइल में रिंगटोन तो बजती है लेकिन मोबाइल की स्क्रीन पर इनकमिंग कॉल दिखाई नहीं देता है। जिसकी वजह से ना तो हमें यह पता चलता है कि कौन फोन कर रहा है और ना ही हम उस फोन को उठा पाते हैं।

मोबाइल फोन में यह काफी कॉमन समस्या है। अक्सर हम सभी को कभी ना कभी यह प्रॉब्लम आती रहती है, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे की हमारे फोन में कॉल तो आ रहा है लेकिन स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहा, ऐसी समस्या हो तो इसको कैसे ठीक करते हैं। 

Incoming not showing on mobile screen problem


मोबाइल में कॉल तो आ रहा है पर स्क्रीन पर दिखाई नही दे रहा इसको कैसे ठीक करें ?

तो सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यह समस्या सिर्फ स्मार्टफोन में ही आती है। क्योंकि स्मार्टफोन में इतनी सारे फीचर्स होते हैं जिनसे हम अपने मोबाइल की सारी चीजों को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसलिए कई बार हमसे हमारे फोन में गलती से कुछ ऐसे सेटिंग हो जाती है जिसकी वजह से हमारे फोन में जब भी कोई कॉल करता है तो हमें कॉलिंग रिंगटोन तो सुनाई देती है लेकिन हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर कहीं पर भी इनका इनकमिंग कॉल दिखाई नहीं देता है। इसलिए हम उस कॉल को नहीं उठा पाते हैं और ना ही हमें पता चलता है कि हमें कॉल कौन कर रहा है।

तो इस प्रॉब्लम को ठीक करने के हम आपको 2 तरीके बता रहे हैं। पहला तरीका बहुत ही आसान है और उससे आपकी प्रॉब्लम का समाधान हो जाएगा। लेकिन अगर फिर भी पहले तरीके से आपकी प्रॉब्लम सॉल्व ना हो तो आप दूसरा तरीका भी काम में ले सकते हैं।

दोस्तो आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, आप इस जानकारी को वीडियो में देख कर और भी अच्छे से समझ सकते है। इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए अभी यंहा क्लिक करे।


पहला तरीका 

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह प्रॉब्लम तब आती है जब हम अपने मोबाइल की सेटिंग में कुछ छेड़छाड़ कर देते हैं। इसलिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स को वापस रिसेट करना होगा, यानी कि आपके मोबाइल की सेटिंग पहले जैसी थी ठीक वैसी ही करनी होगी। इसके लिए हमें अपने मोबाइल में एक ऑप्शन मिल जाता है। आप उस पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं यह ऑप्शन आपको कहां पर मिलेगा।

> आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है। मोबाइल सेटिंग में आपको Apps/ App Manager, Application Manager इस नाम से एक ऑप्शन मिलता है जिसमें हमारे मोबाइल में इंस्टॉल सभी ऐप्स होती हैं। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद या तो आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्स के लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी या फिर से आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे, जिसमें आपको All Apps/ Manage Apps/ App List ऐसा कुछ ऑप्शन मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी ऐप्स की लिस्ट आपके सामने आ जाती है नीचे इमेज में देखे।

> तो जब आपके सामने इस प्रकार से सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाए तो आपको मोबाइल की स्क्रीन पर कहीं ना कहीं 3 डॉट्स दिखाई देंगी, आपको इन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Reset App Preference का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। नीचे इमेज में देखें।

> आपको बस इस पर क्लिक कर देना है, फिर नीचे कुछ इस तरह से ऑप्शन आ जाएंगे।

> यंहा पर आपको Reset Apps पर क्लिक करे और वापस बैक जाकर अपने मोबाइल में ओपन सभी एप्लीकेशन को क्लोज कर देना है। इसके बाद अपने मोबाइल को एक बार स्विच ऑफ करके वापस ऑन करना है। आपकी यह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

अगर यह तरीका काम ना करें तो आपको दूसरा तरीका काम में लेना है।


दूसरा तरीका

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है। 

> मोबाइल सेटिंग में आपको Notifications में App Notifications का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कीजिए। इस ऑप्शन को आप सेटिंग्स में सर्च भी कर सकते हैं। तो जब आप ऐप्प नोटिफिकेशन ऑप्शन को ओपन करेंगे तो आपके सामने सभी ऐप्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

अभी यहां पर आपको देखना है कि अगर Phone, Contact, Phone Service इन तीनों एप्स की नोटिफिकेशन बंद हो तो आपको उन्हें ऑन करना है। हो सकता है आपके मोबाइल में यह तीनों ऐप्प ना हो तो ऐसे में जितने ऐप्प आपको मिले उतने एप्स के नोटिफिकेशन आपको ऑन करनी है। अगर यहां पर आपको इन तीनों में से कोई भी ऐप्प ना मिले तो आपको मोबाइल सेटिंग में ही All Apps List में जाना है, जहां पर हमारे मोबाइल में इंस्टॉल सभी ऐप्स की लिस्ट होती है, जिस ऑप्शन में हमने आपको पहला तरीका बताया था उसी स्थान पर आपको जाना है।

तब जब आप All Apps पर आ जाएंगे तो आपके सामने में मोबाइल में इनस्टॉल सभी ऐप्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको Phone एप्लीकेशन ओपन करनी है और उसका Clear Cheche करना है। 

इसके बाद आपको वापस बैक जाना है और अपने मोबाइल में ओपन सभी एप्लीकेशन को क्लोज कर के अपने मोबाइल को एक बार स्विच ऑफ करके वापस ऑन करना है। उसके बाद आपके सामने यह प्रॉब्लम नहीं आएगी।

अभी देखिए यहां पर हम आपको एक तीसरा तरीका और बता रहे है। अगर ऊपर बताए गए दोनों तरीके काम ना करें तो तीसरा तरीका 100% काम करेगा। लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल को Reset करना होगा, यानी कि अपने मोबाइल को फॉर्मेट करना होगा। यह भी आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में आकर कर सकते हैं। लेकिन अपने मोबाइल को रिसेट करने से पहले अपने सारे इंपोर्टेंट डाटा को किसी दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर ले। क्योंकि मोबाइल रिसेट करने से आपके सभी फोटो वीडियो और बाकी डाटा डिलीट हो जाएंगे। इसलिए पहले अपने डेटा का बैकअप ले, उसके बाद ही अपने मोबाइल को रिसेट करें। 


FAQ Related to Incoming Call

मोबाइल में इनकमिंग कॉल स्क्रीन पर दिखाई ना दे तो क्या करे ?

अगर आपके फोन में इनकमिंग कॉल स्क्रीन पर दिखाइए नहीं दे रहा है तो हो सकता है अपने Phone Dialer एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन बंद कर रखे हो या फिर आपने app preference चेंज कर दी हो। इन दोनों को कैसे ठीक करते हैं ? इसका तरीका इस लेख में बताया गया है।

जब कॉल आता है तो वो स्क्रीन पर दिखाई नही देता क्या करे ?

आप अपने फोन में App Preference Reset कर दीजिए और डायलर ऐप के नोटिफिकेशन चालू कर दीजिए उसके बाद ये प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

इनकमिंग कॉल स्क्रीन पर नहीं दिख रही है क्या करे ?

अगर इनकमिंग कॉल स्क्रीन पर नहीं दिख रही है तो इसके कुछ कारण होते है तथा इसके कुछ सॉल्यूशन भी होते है जिनके बारे में इस लेख में बताया गया है।

ये भी पढ़े...

तो यह कुछ तरीके हैं जिनके द्वारा आप मोबाइल में आने वाली इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यहां बताई गई जानकारी से आप मोबाइल में कॉल तो आ रहा है लेकिन स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहा समस्या को ठीक कर सकेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ