Thursday, 13 December 2018

मोबाइल में Call Barring सेटिंग किस काम आती है ? पूरी जानकारी।

दोस्तो आपने अपने मोबाइल की सेटिंगस् या कॉल सेटिंग्स में कभी ना कभी call barring नाम का एक ऑप्शन जरूर देखा होगा। पर क्या आपको पता है कि मोबाइल में call barring ऑप्शन किस काम आता है ? या मोबाइल में call barring का क्या काम है ? अगर आप नही जानते है, तो कोई बात नही है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है कि call barring क्या होती है ? और मोबाइल में call barring सेटिंग किस काम आती है ?

Mobile me call barring setting kis kaam aati hai

Friends call barring मोबाइल का एक बहुत ही कमाल का फीचर है। जो कि हमारे बहुत काम आ सकता है, पर लोग इसके बारे में नही जानते है। इस लिए वो अपने मोबाइल में इस call barring फीचर को कभी भी use नही करते है।

लेकिन आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद जब आप call barring फीचर को use करने का फायदा और इसे इस्तेमाल करने का तरीका जान लेंगे, तो यकीन मानिए आपकी मोबाइल से सम्बंधित बहुत सी समस्यायों का समाधान हो जाएगा।

तो चलिए अभी हम और अधिक समय बर्बाद ना करते हुए, जान लेते है कि call barring क्या है ? और मोबाइल में call barring सेटिंग किस काम आती है ?

Call Barring क्या है ?


फ्रेंड्स mobiles में call barring एक ऐसा ऑप्शन है जिसके द्वारा हम अपने नंबर पर आने वाली सभी प्रकार की calls को कंट्रोल कर सकते है। जैसे कि मान लीजिये की कभी आपको अपने मोबाइल नंबर पर सिर्फ incoming calls को बंद करना हो, पर outgoing calls को पहले की तरह ही करना हो, तो उस समय आप इस फीचर के द्वारा ऐसा कर सकते है।

ठीक इसी प्रकार से आप सिर्फ outgoing calls को बंद करके incoming calls का चालू रख सकते है। इसके अलावा आप international calls को भी कंट्रोल कर सकते है।

इसके अलावा मान लीजिये की आप कुछ समय के लिए अपने नंबर पर कोई भी कॉल receive नही करना चाहते है, पर क्योंकि आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना है इस लिए आप मोबाइल को बंद भी नही कर सकते है, तो उस समय भी ये फीचर आपके काम आ सकता है। इसके द्वारा आप जितनी देर चाहे उतनी देर तक अपने नंबर पर सभी प्रकार की कॉल्स को बंद कर सकते है और उसी नंबर से internet भी चला सकते है।

तो अभी आप समझ गए होंगे कि मोबाइल में call barring ऑप्शन क्या है ? और ये किस काम आता है। इस लिए चलिए अभी हम आपको मोबाइल में call barring सेटिंग को use करने का तरीका बता देते है।

मोबाइल में Call Barring सेटिंग को कैसे Use करे ?


फ्रेंड्स अपने मोबाइल में इस फीचर को इस्तेमाल करने से पहले हमें अपने मोबाइल का call barring कोड पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब हम इस सेटिंग को use करेंगे तो उस समय हमें call barring code डालना पड़ेगा।

सभी मोबाइल्स का call barring code अलग अलग होता है। इस लिए आपको अपने मोबाइल का call barring कोड पता करना होगा।

किसी भी मोबाइल का Call Barring Code कैसे पता करे ?


आप गूगल की मदद से किसी भी फ़ोन का call barring कोड पता कर सकते है। बस आपको अपने phone का नाम लिख कर सर्च करने है। जैसे कि मान लीजिए कि आपको Redmi Note 6 Pro मोबाइल का कोड पता करना है, तो आपको गूगल में इस तरह से सर्च करना है "Redmi Note 6 Pro Call Barring Code" उसके बाद बहुत से results ऐसे आएंगे जिनमे उस मोबाइल का कोड होगा। तो आप उसे नोट कर ले।

उसके बाद आगे के steps फॉलो करें।

Step:- 1 सबसे पहले अपने मोबाइल की Call Settings में जाये।

Setp:- 2 Call Settings में आपको Advance Settings में या अन्य किसी जगह Call Barring का ऑप्शन मिल जाएगा, उस पर क्लिक कर दे।

Step:- 3 अगर आपने मोबाइल में 2 सिम कार्ड डाल रखी होंगी तो आपको वो सिम सेलेक्ट करने को कहा जायेगा, जिसके कॉल्स आपको कंट्रोल करने है, तो आप वो सिम सेलेक्ट कर ले।

Step:- 4 उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

Call barring settings code jane

यंहा आपको अलग अलग categories की call types मिल जाएंगी जिन्हें आप बन्द कर सकते है। आपको जिस भी टाइप की कॉल्स बन्द करनी हो, उसके सामने वाले बटन पर क्लिक कर दे।

Step:- 5 उसके बाद आपको 4 अंको का कोड डालने के लिए कहा जायेगा, यंहा आपको अपने फ़ोन का call barring कोड डालना है, जो आपने गूगल से पता किया है।

बस इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट को गयी calls बन्द हो जाएगी। जैसे कि मान लीजिये की अगर आपने incoming कॉल्स को बंद किया होगा तो इसके बाद जब तक आप उस सेटिंग को वापस ऑफ़ नहीँ करेंगे, तब तक आपके नंबर पर कोई भी incoming कॉल नही आएगा।

Call Barring सेटिंग को बन्द कैसे करे ?


अगर आपको अपने नंबर पर incoming कॉल्स या जिस भी टाइप की कॉल्स को आपने बन्द किया था, उन्हें वापस चालू करना हो तो आप वापस call barring सेटिंग्स में जाकर उस सेटिंग को वापस बन्द कर दे। उसके बाद वो कॉल्स वापस चालू हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि अब आप call barring सेटिंग्स के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे। अगर इससे से सम्बंधित आपका अभी भी कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। आपको उसका जवाब जरूर मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको अपने मोबाइल का call barring कोड पता करने में कोई प्रॉब्लम आये, तब भी आप कमेंट करके पूछ सकते है।

तो दोस्तो उम्मीद करता हु की मोबाइल में call barring सेटिंग्स किस काम आती है ? ये जानकारी आपको जरूर पसन्द आयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।


EmoticonEmoticon