मोबाइल में Speed Dial सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

What is Speed Dial Setting in Mobile:- दोस्तों एंड्रॉयड मोबाइल में इतने सारे स्मार्ट फीचर्स होते हैं जो की हमारे मोबाइल से संबंधित कामों को बहुत ही आसान बना देते हैं। एंड्राइड मोबाइल की फीचर्स और सेटिंग्स के बारे में हम इस वेबसाइट पर जानकारी देते रहते हैं इसलिए अगर आप एंड्राइड मोबाइल से संबंधित नई नई सेटिंग्स और फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को रोज विजिट कर सकते हैं। 

तो हमेशा की तरह इस लेख में भी हम आपको एंड्राइड मोबाइल की एक बहुत ही काम की सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम speed dial सेटिंग है। आपने अपने मोबाइल के कॉल डायलर में speed dial नाम से एक ऑप्शन जरूर देखा होगा, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि हमारे मोबाइल में Speed Dial सेटिंग क्या है ? स्पीड डायल ऑप्शन किस काम आता है ? मोबाइल में स्पीड डायल का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? 

अगर आप इस सेटिंग के बारे में नहीं जानते हैं और एंड्राइड मोबाइल की स्पीड डायल सेटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एंड्राइड मोबाइल की इस सेटिंग के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

मोबाइल में Speed Dial सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?


मोबाइल में Speed Dial सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ?

Speed dial आप इस सेटिंग के नाम से ही इसका मतलब समझ सकते हैं। Speed dial का मतलब तेजी से या जल्दी नंबर डायल करना होता है। इस सेटिंग का उपयोग किसी पर्टिकुलर मोबाइल नंबर को shortcut key द्वारा सिर्फ एक क्लिक में डायल करने के लिए किया जाता है। जैसे कि मान लीजिए आप सबसे ज्यादा अपने घर पर फोन करते हैं तो आप स्पीड डायल सेटिंग की मदद से 1 से लेकर 9 तक किसी भी बटन में अपने घर के नंबर स्पीड डायल सेटिंग में दर्ज कर सकते हैं। उसके बाद जब भी आपको अपने घर पर कॉल करना हो तो आपको अपने घर के नंबर कॉन्टेक्ट्स में ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही आपको कॉल डायलर में अपने घर के पूरे मोबाइल नंबर दर्ज करने पड़ेंगे। आपको बस कॉल डायलर में उस शॉर्टकट बटन को डायल करना है जिस बटन में आपने अपने घर के मोबाइल नंबर सेट कर रखे हैं, उसके बाद आपके घर पर ऑटोमेटिक ही कॉल लग जाएगा।

हो सकता है कि आप अभी भी स्पीड डायल सेटिंग के बारे में अच्छे से ना समझे हो। अगर ऐसी बात है तो आप अभी यहां क्लिक करके हमारा वीडियो देखिए। क्योंकि हमने उस वीडियो में स्पीड डायल सेटिंग को टुटोरिअल के माध्यम से समझाया है। तो अगर आप हमारा वीडियो देख लेते हैं तो आपको speed dial सेटिंग के बारे में और भी बेहतर तरीके से जानकारी मिल पाएगी। इसके अलावा अगर आप स्पीड डायल सेटिंग के बारे में ऑलरेडी समझ चुके हैं तो बहुत ही अच्छी बात है। इसलिए चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल में स्पीड डायल सेटिंग का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।


मोबाइल में Speed Dial सेटिंग का इस्तेमाल कैसे करे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Call Dialer ऐप ओपन करना है। इसमें आपको कहीं ना कहीं Menu बटन या थ्री डॉट्स मिलेंगी, आपको उस पर क्लिक करके Call Settings में जाना है।

> कॉल सेटिंग्स में आपको कहीं ना कहीं Speed Dial नाम से एक ऑप्शन जरूर मिल जाएगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने सा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपके सामने कॉल डायलर का डायल पैड ओपन होगा जिसमें 1 से लेकर 9 तक नंबर होंगे। अभी मान लीजिए आप सबसे ज्यादा अपने घर के फोन पर कॉल करते हैं तो आपको इस डायल पैड के किसी भी एक नंबर पर क्लिक करना है ( जैसे हम यहां 9 पर क्लिक कर रहे है) उसके बाद आप की कांटेक्ट लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में से आपको अपने घर के नंबर सिलेक्ट कर लेने हैं।

> इसके बाद आप वापस बैक आइए और अभी आपको फिर से कॉल डायलर एप ओपन करना है और जिस नंबर पर आपने घर के नंबर सेट किए हैं उस नंबर पर जब आप 2 सेकंड के लॉन्ग प्रेस करके रखेंगे तो उस नंबर पर ऑटोमेटिक कॉल लग जाएगा। अगर आपके मोबाइल में दो सिम कार्ड है तो आपको कॉल करने के लिए सिम सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा, तो आप जिस सिम से कॉल करना चाहते हैं उस सिम को सेलेक्ट कर लीजिए फिर उस नंबर पर कॉल लग जाएगा।


FAQ

Speed Dial का मतलब क्या होता है ?

Speed dial का मतलब तेजी से या जल्दी नंबर डायल करना होता है। 

मोबाइल में Speed Dial का उपयोग किसलिए किया जाता है ?

मोबाइल में इस सेटिंग का उपयोग किसी खास मोबाइल नंबर को shortcut key द्वारा सिर्फ एक क्लिक में डायल करने के लिए किया जाता है।

Speed Dial का फायदा क्या है ?

इस फीचर की मदद से सिर्फ एक शॉर्टकट बटन दबाकर पूरे मोबाइल नंबर डायल कर सकते हैं।

तो देखा दोस्तों एंड्राइड मोबाइल की speed dial सेटिंग क्या है ? किस काम आती है ? इसके बारे में जानना कितना आसान था☺️ हमने कितने आसान शब्दों में आपको इस सेटिंग के बारे में समझाया😊 अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और ऐसी ही यूज़फुल जानकारियां पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को डेली विजिट करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ