मोबाइल में Auto Answer सेटिंग को On/Off कैसे करें ?

How to Turn On/ Off Auto Answer Setting in Mobile:- जैसे-जैसे मोबाइल के नए-नए वैरीअंट आ रहे है वैसे वैसे ही हमारे मोबाइल में नए नए फीचर्स भी जोड़े जा रहे हैं। मोबाइल के ऐसे ही एक फीचर Auto Answer के बारे में आज हम बात करेंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल में Auto Answer सेटिंग किस काम आती है ? और आप अपने मोबाइल में Auto Answer Setting को बंद और चालू कैसे कर सकते हैं ?

मोबाइल में Auto Answer सेटिंग को On/Off कैसे करें ?


मोबाइल में Auto Answer सेटिंग किस काम आती है ?

हमारे मोबाइल में जितने भी ऑप्शन और सेटिंग्स होती है, उनका कुछ ना कुछ कार्य जरूर होता है, और कुछ ऑप्शन ऐसे भी होते हैं जो कि हमारे लिए काफी उपयोगी होते हैं। हमारे मोबाइल में ऐसा ही एक ऑप्शन Auto Answer का होता है। 

Auto Answer हमारे मोबाइल में basically एक ऐसी सेटिंग होती है जिसको अगर हम ऑन कर दे तो उसके बाद जब भी हमारे मोबाइल पर कोई कॉल आता है तो वो ऑटोमेटिक ही रिसीव हो जाता है। हमें खुद से उस कॉल को उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है। जब हम इस सेटिंग को ऑन करते हैं तब हमसे यह पूछा जाता है कि जब आपके मोबाइल पर कॉल आए तो कितने सेकेंड के बाद आपका कॉल उठना चाहिए ? तो वहां पर हम अपने हिसाब से टाइम सेट कर सकते हैं। इसके अलावा इस सेटिंग को ऑन करते समय हमसे कुछ और चीजें भी पूछी जाती है। जैसे कि 

Always:- अगर हम यह ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो उसके बाद हमारा फोन चाहे किसी भी कंडीशन में हो,  हमारे मोबाइल पर जब किसी का कॉल आएगा तो वह ऑटोमेटिक ही रिसीव हो जाएगा।

Bluetooth only:- अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो उसके बाद जब आपके मोबाइल से ब्लूटूथ स्पीकर या ब्लूटूथ एयरफोन कनेक्ट होगा सिर्फ तभी आपका फोन ऑटोमेटिक ही रिसीव होगा, नही तो नही होगा।

Headset only:- अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो जब आपके मोबाइल में ईयर फोन कनेक्ट होगा सिर्फ तभी आपके मोबाइल में कॉल ऑटोमेटिक ही रिसीव होगा।

Bluetooth & Headset only:- अगर आप यह ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं तो आपका मोबाइल चाहे ब्लूटूथ से कनेक्टेड हो या हेडफोन से, जब भी किसी का कॉल आएगा तो आपका कॉल ऑटोमेटिक ही रिसीव हो जाएगा। तो यहां पर यह ऑप्शन आप अपने हिसाब से सेट कर ले।


मोबाइल में Auto Answer सेटिंग को On/ Off कैसे करें ?

सभी मोबाइल कंपनियों के हिसाब से Auto Answer सेटिंग हमें अलग-अलग स्थान पर मिलती है। लेकिन फिर भी हमारे मोबाइल में ऐसी दो जगह है जहां पर आपको यह ऑप्शन मिल जाता है। पहला है फोन डायलर और दूसरा है मोबाइल सेटिंग।

● आप सबसे पहले अपने मोबाइल के फोन डायलर एप में जाएं। वहां पर आपको कहीं ना कहीं 3 डॉट्स या मेनू बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

● फिर सेटिंग पर क्लिक करें।

● सेटिंग्स में आपको यह ऑप्शन देखने को मिल जाता है। नीचे पेज में देखें।

● जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने ओपन हो जाता है।

● तो यहां पर सबसे पहले आप इस सेटिंग को ऑन कीजिए। 

● उसके बाद यहां पर टाइम सेट कीजिए की कितनी सेकंड के बाद आपका कॉल ऑटोमेटिकली रिसीव होना चाहिए। 

● नीचे आपको सिलेक्ट करना है कि आपका फोन कब-कब ऑटोमेटेकली रिसीव होना चाहिए। यहां पर आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे। इन चारों ऑप्शन के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं।

● ठीक ऐसे ही अगर आपके मोबाइल में यह सेटिंग पहले से चालू है और आपको इसको बंद करना है तो आप इसी ऑप्शन में आकर इस सेटिंग को ऑफ कर दीजिए। उसके बाद आपके मोबाइल में कॉल ऑटोमेटिक रिसीव नहीं होगी।

अभी मान लीजिए अगर आपको Auto Answer सेटिंग आपके फोन डायल app में ना मिले तो आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है। मोबाइल सेटिंग्स में आप इस ऑप्शन को ढूंढ लीजिएगा, कहीं ना कहीं आपको यह ऑप्शन जरूर मिलेगा। 

अगर वँहा आपको यह ऑप्शन ना मिले तो आप सेटिंग्स में ऊपर सर्च बटन पर क्लिक करके Auto लिखकर सर्च कीजिए, आपको यह सेटिंग मिल जाएगी और जब एक बार यह सेटिंग आपको मिल जाए तो उसके बाद जैसा हमने आपको ऊपर बताया ठीक वैसे ही आप इस सेटिंग को अपने हिसाब से चालू या बंद कर सकते हैं।


FAQ

मोबाइल में Auto Answer सेटिंग कहां मिलेगी ?

कॉल सेटिंग में आपको Auto Answer सेटिंग मिल जाएगी।

Auto Answer सेटिंग का फायदा क्या है ?

जब हम अपने मोबाइल में यह सेटिंग चालू कर देते हैं तो उसके बाद जब भी हमारे फोन पर किसी का कॉल होता आता है तो हमें उसे उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है कॉल अपने आप ही रिसीव हो जाता है।

मोबाइल में Auto Answer का क्या उपयोग है ?

जब हमारा मोबाइल ब्लूटूथ या एयरफोन से कनेक्ट हो तब हम इस सेटिंग को चालू कर सकते हैं। अगर हम इसे चालू कर देते हैं तो उसके बाद कॉल आने पर हमें खुद से फोन उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी फोन अपने आप ही रिसीव हो जाएगा और हम सामने वाले से बात कर पाएंगे।

मोबाइल में ऑटो आंसर सेटिंग चालू करने से क्या होता है ?

मोबाइल में ऑटो आंसर सेटिंग चालू करने के बाद जब भी हमारे फोन पर किसी का कॉल आता है तो हमें खुद से कॉल रिसीव करने की जरूरत नहीं पड़ती है वह अपने आप ही रिसीव हो जाता है।

ये भी पढ़े...

दोस्तों हमारे मोबाइल में Auto Answer फीचर उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो कॉल आने पर बार बार अपने मोबाइल को खुद से नहीं उठा सकते, तो ऐसे में आप अपने लिए 1 ईयरफोन या ब्लूटूथ ले सकते हैं और जब भी आपका मोबाइल ब्लूटूथ इयरफोन से कनेक्टेड होगा और उस समय अगर आपके पास किसी का कॉल आया तो आपका कॉल ऑटोमेटिक ही रिसीव हो जाएगा, आपको खुद से अपने मोबाइल को टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी मोबाइल में auto answer setting किस काम आती है ? इसको बंद या चालू कैसे करें ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

Tags:- Auto answer calls when connected to external audio device, auto-answer call settings, How can I answer a call without touching the screen

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ