STD और ISD क्या होता है ? इनमे क्या अंतर होता है ?

What is STD And ISD in Hindi : - आज के समय में लोगों को अपने रिश्तेदारों, परिवार वालों और दोस्तों से बात करनी हो तो वह मोबाइल फोन से ही कर लेते हैं। लेकिन कुछ समय पहले मोबाइल फोन उपलब्ध नहीं हुआ करता था तब लोग टेलीफोन के जरिए ही बात करते थे। हालांकि टेलीफोन की सुविधा PCO पर होती थी। जानकारी के लिए बताते चलें कि PCO का फुल फॉर्म Public Call Office होता है जिसे सार्वजनिक कॉलिंग के नाम से भी जाना जाता है। पीसीओ एक ऐसा सार्वजनिक स्थान होता है जहां पर टेलीफोन पर कॉल करने की सुविधा प्रदान की जाती है। 

अगर आप भी कभी टेलीफोन पर कॉल करने के लिए पीसीओ पर गए हैं। तो आपको STD और ISD इस प्रकार के शब्द लिखे हुए जरूर मिले होंगे और आपके मन में भी यह विचार आया होगा की STD और ISD का मतलब क्या है ? STD और ISD में अंतर क्या है ? तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


STD क्या होता हैं ? What is STD in Hindi

STD की फुल फॉर्म Subscriber Trunk Dialling होती हैं STD का अर्थ हिंदी में ग्राहक ट्रंक डायलिंग होता हैं। एसटीडी एक टेलीफोन संचार प्रणाली है जिसके माध्यम से आप देश में रहकर देश के ही किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थित टेलीफोन नंबर पर डायरेक्ट कॉल कर सकते हैं। आसान शब्दों में बोले तो आप देश में रहकर एक शहर से दूसरे शहर के टेलीफोन नंबर पर सीधे कॉल कर सकते हैं। भारत देश में STD (Subscriber Trunk Dialing) की शुरुआत साल 1960 में हुई थी। 


ISD क्या होता हैं ? What is ISD in Hindi

ISD की फुल फॉर्म International Subscriber Dialling होता हैं ISD का अर्थ हिंदी में अंतरराष्ट्रीय ग्राहक डायलिंग होता हैं। यह एक ऐसा संचार माध्यम है जिसके जरिए आप देश में रहकर विदेश में स्थित टेलीफोन नंबर पर डायरेक्ट कॉल कर सकते हैं। आईएसडी कोड का इस्तेमाल करके आप अपने देश के बाहर (Out Of Country) के टेलीफोन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं। आसान शब्दों में बोले तो ISD का मतलब अपने देश के बाहर वाले देशों यानी विदेशों में कॉल कर सकते हैं। भारत देश में ISD (International Subscriber Dialling) की शुरूआत साल 1970 में हुई थीं। 

आपको बता दें की हर एक देश का एक यूनिट ISD कोड होता है और जब भी हम किसी अन्य देश के मोबाइल नंबर पर कॉल करते हैं तो मोबाइल नंबर से पहले हमें उस देश का ISD कोड डालना पड़ता है। जैसे कि भारत का ISD कोड +91 है, ऐसे ही पाकिस्तान का ISD कोड +92, ठीक ऐसे ही हर एक देश का एक यूनिक ISD कोड होता है। आप गूगल में सर्च करके किसी भी देश का ISD कोड पता लगा सकते है। आपको जिस भी देश का ISD कोड पता लगाना हो उस देश का नाम लिख कर आगे इस ISD CODE लिख कर सर्च करे उस देश का ISD कोड आ जायेगा। 


STD और ISD में क्या अंतर होता है ? 

 1. एसटीडी एक ऐसा महत्वपूर्ण संचार माध्यम है जो व्यक्ति को अपने देश में ही रह रहे लोगों से कॉल करने की सुविधा प्रदान करता है। वहीं ISD एक ऐसा संचार माध्यम है जो व्यक्ति को अपने देश से बाहर यानी विदेशों में रह रहे लोगों से कॉल करने की सुविधा प्रदान करता है। 

 2. एसटीडी कोड का इस्तेमाल आप अपने देश के टेलीफोन नंबरों पर कॉल करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन आईएसडी कोड का इस्तेमाल अपने देश के बाहर यानी विदेशों के टेलिफोन नंबरों पर कॉल करने के लिए कर सकते हैं। 


STD और ISD से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

STD की फुल फॉर्म क्या है ?

STD की फुल फॉर्म Subscriber Trunk Dialling होती हैं।

STD फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

STD का अर्थ हिंदी में ग्राहक ट्रंक डायलिंग होता हैं।

ISD की फुल फॉर्म क्या होती है?

ISD की फुल फॉर्म International Subscriber Dialling होती हैं।

देश में STD की शुरुवात कब हुई थी ?

भारत में STD (Subscriber Trunk Dialing) की शुरुआत 1960 में हुई थी। 

भारत में ISD की शुरुवात कब हुई थी ?

भारत में ISD (International Subscriber Dialling) की शुरूआत साल 1970 में हुई थीं। 

STD और ISD में से कौन सा बेहतर है ?

STD और ISD दोनों ही अपनी अपनी जगह बेहतर है। STD का प्रयोग करते हुए हम देश में कहीं पर भी कॉल कर सकते हैं वही ISD के माध्यम से हम विदेश में भी कॉल कर सकते हैं।

तो दोस्तो अब आपके मन में यह कंफ्यूजन कभी भी नहीं रहेगा की STD और ISD में क्या अंतर है ? क्योंकि हमने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दे दी है। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी STD और ISD का मतलब समझ में आ सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ