बैकअप और रिस्टोर क्या होता है ? इनमें क्या अंतर है ?

What is backup and restore full information in hindi:- आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि 'भाई अपने डाटा का बैकअप ले लो' 'अपने डाटा को रिस्टोर कर लो' 'अपने डेटा को बैकअप ले लो ताकि बाद में वापस रिस्टोर कर सको' तो ऐसी बातें सुनने के बाद आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर बैकअप क्या होता है ? रिस्टोर क्या होता है ? बेकअप और रिस्टोर में क्या अंतर होता है ? अगर आप भी यही सोचते हैं तो यह लेख आपके काफी काम का है। इस लेख में हम आपको बैकअप और रिस्टोर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

What is backup and restore full information in hindi


बैकअप क्या होता है ? What is Backup in Hindi ?

Backup का मतलब अगर हम आसान शब्दों में समझें तो जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में मौजूद डाटा जैसे की फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट तथा बाकी अन्य फाइल्स की एक कॉपी किसी दूसरे डिवाइस में सेव कर लेते हैं तो इसी को बैकअप कहते हैं।

चलिए इसको उदाहरण से समझते हैं जैसे कि मान लीजिए आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट करना चाहते हैं लेकिन मोबाइल को फॉर्मेट करने से पहले आपके मोबाइल में मौजूद सभी फोटो वीडियो और बाकी डेटा को आप एक पेन ड्राइव में कॉपी कर लेते है तो इसी को बैकअप कहते हैं। यानी कि जब हम अपने किसी भी डिवाइस में मौजूद डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उसकी एक कॉपी किसी अन्य डिवाइस में सेव कर लेते हैं उसी को बैकअप कहते हैं।


रिस्टोर क्या होता है ? What is Restore in Hindi ?

जब हम अपने बैकअप किए हुए डेटा को वापस अपने डिवाइस में ले आते हैं तो इसी को रिस्टोर करते हैं। चलिए इसको भी एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन चालू है और आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट करना चाहते हैं किंतु आप अपनी व्हाट्सएप की सारी चैट को भी सुरक्षित रखना चाहते हैं। तो ऐसे में आप सबसे पहले अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में सेव करेंगे।

उसके बाद मोबाइल को फॉर्मेट करने के बाद जब आप फिर से अपने मोबाइल में व्हाट्सएप इनस्टॉल करेंगे तो आप गूगल ड्राइव में मौजूद व्हाट्सएप बैकअप फाइल की मदद से अपनी सारी पुरानी व्हाट्सएप चैट को वापस ला सकते हैं। इसी प्रक्रिया को Restore कहते हैं।


बैकअप और रिस्टोर में क्या अंतर है ?

बैकअप और रिस्टोर दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू है। जब हम अपने किसी डिवाइस का डाटा किसी दूसरे डिवाइस में कॉपी कर लेते हैं तो इसको बैकअप कहते हैं और जब हम अपने उसी बैकअप किए गए डाटा को वापस अपने डिवाइस में कॉपी कर लेते हैं तो इसको रिस्टोर कहते हैं।


बैकअप और रिस्टोर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बैकअप किस लिए लिया जाता है ?

बैकअप लेने से हमारे डाटा की एक कॉपी अलग से सेव हो जाती है। बैकअप इसलिए लिया जाता है ताकि बाद में हम उस बैकअप की मदद से अपने सारे डेटा को वापस प्राप्त कर सकें। 

क्या बैकअप लेने से डाटा सुरक्षित हो जाता है ?

बैकअप लेने से हमारे डाटा की एक एक्स्ट्रा कॉपी अलग से सेव हो जाती है। इसलिए अगर हमारा मुख्य डाटा डिलीट भी हो जाए तो हम उसे बैकअप वाली कॉपी से अपने सारे डाटा को रिकवर कर सकते हैं। इसलिए आप एक तरह से समझ सकते हैं कि बैकअप लेने से डाटा सुरक्षित हो जाता है।

डाटा रिस्टोर करने का क्या मतलब होता है ?

डाटा रिस्टोर करने का मतलब होता है कि बैकअप लिए हुए डाटा को वापस अपने डिवाइस में प्राप्त करना।

क्या बैकअप और रिस्टोर एक ही होते हैं ?

बैकअप और रिस्टोर एक नही होते है बल्कि इनमे अंतर होता है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हमने डिटेल से बताया है।

हमें अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए क्या करना चाहिए ?

अगर आप अपने डाटा को डिलीट होने से बचना चाहते हैं तो आप उसका बैकअप ले सकते हैं ताकि भविष्य में कभी भी आपका डाटा डिलीट हो तो आप उस बैकअप से डाटा को वापस रिस्टोर कर सके।

हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ आ गया होगा कि बैकअप क्या होता है ? रिस्टोर क्या होता है ? तथा Backup aur restore mein kya antar hota Hai ? अगर आपके मन में अभी भी बैकअप और रिस्टोर से संबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ