Tuesday, 5 February 2019

Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाये ?

दोस्तो हम सभी को कभी ना कभी अपने मोबाइल में से whatsapp एप्लीकेशन को uninstall करना पड़ता है। वैसे हम में से कोई भी अपने मोबाइल में से whatsapp को uninstall करना तो नही चाहता है पर किसी ना किसी कारण या किसी मजबूरी की वजह से हमे अपने मोबाइल से whatsapp को unistall करना पड़ता है।

Whatsapp को unistall करने से उसमे जितनी भी chat, messages, photos और videos होते है, वो सारे के सारे डिलीट हो जाते है और उसके बाद whatsap को दुबारा install करने के बाद भी हम उस पुरानी चैट को वापस नही ला पाते है। इस लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है कि whatsapp से डिलीट chat को वापस कैसे लाते है ?

Whatsapp ki purani chat, messages, photos aur videos ko wapas recover kaise kare

यंहा पर हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने वाले है। अगर आप ये सेटिंग्स अपने मोबाइल में कर लेते है तो उसके बाद अगर आप 6 महीने या एक साल के बाद भी अपनी आज की whatsapp चैट को देखना चाहे तो देख सकते है, recover कर सकते है।


Whatsapp से डिलीट Messages, Photos और Videos को वापस कैसे लाये ?


Watsapp से डिलीट chat को वापस रिकवर करने से पहले आपको उसमे कुछ सेटिंग्स करनी पड़ेगी, इन सेटिंग्स को करने के बाद आपकी whatsapp chat का backup आपकी gmail की google ड्राइव में सेव होता रहेगा और बाद में आप जब चाहे तब उसे वापस रिस्टोर कर सकते है। तो चलिए अब हम आपको इस सेटिंग के बारे में बता देते है।

फ्रेंड्स अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आर्टिकल के अंत मे आपको इसका वीडियो भी मिल जायेगा, आप वो भी देख सकते है।


Google Drive में Whatsapp का Backup कैसे ले ?


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp Application ओपन करे।

2. उसके बाद 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

3. उसके बाद 'Settings' पर क्लिक करे।

4. फिर 'Chats' पर क्लिक करे।

5. उसके बाद 'Chat Backup' पर क्लिक करे।

6. उसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा, नीचे देखे।

Whatsapp backup le

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके 'Daily' सेलेक्ट करे। उसके बाद अगले पेज में आपकी gmail id आ जायेगी, उसे सेलेक्ट करे। अगर gmail id ना आये तो 'Add Account' पर क्लिक करके अपनी gmail id लॉगिन करे।


2. यंहा check करे कि आपकी gmail id है या नही। अगर ना हो तो यंहा अपनी gmail id सेलेक्ट करे।

3. यंहा क्लिक करके 'Wi-Fi or Celular' सेलेक्ट करे।

4. अगर आप mesaages के साथ videos का backup बभी लेना चाहें तो इसे सेलेक्ट कर ले। पर मेरी माने तो आप इसे रहने दे तो ही अच्छा रहेगा। क्योंकि messages के साथ videos ऐड करने से backup फ़ाइल की साइज ज्यादा हो जाएगी।

5. सब सेटिंग करने के बाद 'BACK UP' पर क्लिक करे। उसके बाद आपकी whatsapp chat का backup आपकी gmail id की google drive में अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

एक बार ये सेटिंग करने के बाद आपकी whatsapp chat का backup automatically गूगल ड्राइव में daily सेव होता रहेगा। उसके बाद मान लीजिये की कभी आप अपने मोबाइल से whatsapp unistall करते है तो आप गूगल ड्राइव में सेव आपके whatsapp chat के backup से अपने सभी पुराने messages वापस रिस्टोर कर सकते है।


Whatsapp डिलीट मैसेज रिस्टोर कैसे करे ?


ये सेटिंग करने के बाद जब आप अपने मोबाइल से whatsapp को unistall करके फिर से install करेंगे और आप अपना अकॉउंट उसमे लॉगिन करेंगे तो उस समय आपको अपनी पुरानी चैट को Restore करने का ऑप्शन मिल जाएगा। आप उस पर क्लिक करके whatsapp के पुराने messages को रिस्टोर कर सकते है।

इसके बारे में हमने इस वीडियो में Detail से बताया है आप ये वीडियो भी देख सकते है।


तो इस तरीके से आप इस सेटिंग को एक बार whatsapp में सेट करने के बाद अपने सभी डिलीट हो चुके whatsapp messages, photos और videos को वापस रिकवर कर सकते है।

ये भी पढ़े...

अगर आपको whatsapp chat को रिस्टोर करने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।


EmoticonEmoticon