Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाये ?

How to recover deleted messages from whatsapp:-  दोस्तो हम सभी को कभी ना कभी अपने मोबाइल में से whatsapp एप्लीकेशन को uninstall करना पड़ता है। वैसे हम में से कोई भी अपने मोबाइल में से whatsapp को uninstall करना तो नही चाहता है पर किसी ना किसी कारण या किसी मजबूरी की वजह से हमे अपने मोबाइल से whatsapp को uninstall करना पड़ता है।

Whatsapp को uninstall करने से उसमे जितनी भी chat, messages, photos और videos होते है, वो सारे के सारे डिलीट हो जाते है और उसके बाद whatsap को दुबारा install करने के बाद भी हम उस पुरानी चैट को वापस नही ला पाते है। इस लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है कि whatsapp से डिलीट chat को वापस कैसे लाते है ?

Whatsapp delete message recovery, purani whatsapp chat kaise nikale, recover deleted whatsapp messages 

Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाये ?

यंहा पर हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने वाले है। अगर आप ये सेटिंग्स अपने मोबाइल में कर लेते है तो उसके बाद अगर आप 6 महीने या एक साल के बाद भी अपनी आज की whatsapp चैट को देखना चाहे तो देख सकते है, recover कर सकते है।


Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाए ?


Watsapp से डिलीट chat को वापस रिकवर करने से पहले आपको उसमे कुछ सेटिंग्स करनी पड़ेगी, इन सेटिंग्स को करने के बाद आपकी whatsapp chat का backup आपकी gmail की google ड्राइव में सेव होता रहेगा और बाद में आप जब चाहे तब उसे वापस रिस्टोर कर सकते है। तो चलिए अब हम आपको इस सेटिंग के बारे में बता देते है।

फ्रेंड्स अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आर्टिकल के अंत मे आपको इसका वीडियो भी मिल जायेगा, आप वो भी देख सकते है।

Google Drive में Whatsapp का Backup कैसे ले ?


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Whatsapp Application ओपन करे।

2. उसके बाद 3 डॉट्स पर क्लिक करे।

3. उसके बाद 'Settings' पर क्लिक करे।

4. फिर 'Chats' पर क्लिक करे।

5. उसके बाद 'Chat Backup' पर क्लिक करे।

6. उसके बाद ऐसा पेज खुल जायेगा, नीचे देखे।


1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके 'Daily' सेलेक्ट करे। उसके बाद अगले पेज में आपकी gmail id आ जायेगी, उसे सेलेक्ट करे। अगर gmail id ना आये तो 'Add Account' पर क्लिक करके अपनी gmail id लॉगिन करे।


2. यंहा check करे कि आपकी gmail id है या नही। अगर ना हो तो यंहा अपनी gmail id सेलेक्ट करे।

3. यंहा क्लिक करके 'Wi-Fi or Celular' सेलेक्ट करे।

4. अगर आप mesaages के साथ videos का backup बभी लेना चाहें तो इसे सेलेक्ट कर ले। पर मेरी माने तो आप इसे रहने दे तो ही अच्छा रहेगा। क्योंकि messages के साथ videos ऐड करने से backup फ़ाइल की साइज ज्यादा हो जाएगी।

5. सब सेटिंग करने के बाद 'BACK UP' पर क्लिक करे। उसके बाद आपकी whatsapp chat का backup आपकी gmail id की google drive में अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

एक बार ये सेटिंग करने के बाद आपकी whatsapp chat का backup automatically गूगल ड्राइव में daily सेव होता रहेगा। उसके बाद मान लीजिये की कभी आप अपने मोबाइल से whatsapp unistall करते है तो आप गूगल ड्राइव में सेव आपके whatsapp chat के backup से अपने सभी पुराने messages वापस रिस्टोर कर सकते है।

Whatsapp डिलीट मैसेज रिस्टोर कैसे करे ?

ये सेटिंग करने के बाद जब आप अपने मोबाइल से whatsapp को uninstall करके फिर से install करेंगे और आप अपना अकॉउंट उसमे लॉगिन करेंगे तो उस समय आपको अपनी पुरानी चैट को Restore करने का ऑप्शन मिल जाएगा। आप उस पर क्लिक करके whatsapp के पुराने messages को रिस्टोर कर सकते है।

इसके बारे में हमने इस वीडियो में Detail से बताया है आप ये वीडियो भी देख सकते है।

वीडियो देखने के लिए यंहा क्लिक करे।

तो इस तरीके से आप इस सेटिंग को एक बार whatsapp में सेट करने के बाद अपने सभी डिलीट हो चुके whatsapp messages, photos और videos को वापस रिकवर कर सकते है।


FAQ

क्या हम बिना Backup के डिलीट व्हाट्सएप मैसेज रिकवर कर सकते है ?

ऐसा संभव नहीं है, अगर आपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप नही ले रखा है तो डिलीट चैट वापस नहीं आएगी।

व्हाट्सएप डिलीट मैसेज रिकवरी ऐप कौनसा है ?

डिलीट व्हाट्सएप चैट रिकवर करने के लिए कोई ऐप नही है। अगर आपके पास आपकी व्हाट्सएप चैट का बैकअप है तो ही आप उसे रिकवर कर पाएंगे।

क्या हम पुराने डिलीट व्हाट्सएप मैसेज देख सकते है ?

अगर आपकी जीमेल में मैसेज डिलीट करने से पहले का बैकअप मौजूद है तो आप ऐसा कर सके है।

व्हाट्सएप चैट का बैकअप कहा मिलेगा ?

आपके मोबाइल में लॉगिन जीमेल आईडी की गूगल ड्राइव में व्हाट्सएप चैट का बैकअप मिलेगा।


ये भी पढ़े...

अगर आपको whatsapp chat को रिस्टोर करने में कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर आपको ये जानकारी Whatsapp से डिलीट Messages, Photos और Videos को वापस कैसे लाए ? अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।  

एक टिप्पणी भेजें

10 टिप्पणियाँ

  1. Din m msg kr ke delet kr dete hai to rat m so msg wapis backup ho Jaye hai kya

    जवाब देंहटाएं
  2. Mene what's up me restore nhi krke skip kr diya ab purani chat kese waps aayegi

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. एक बार फिर से व्हाट्सएप्प डिलीट करे और फिर से इनस्टॉल करे, आपको फिर से रिस्टोर का ऑप्शन मिल जाएगा

      हटाएं
  3. Muzhe 2 saal data recovery karna ho to kaise kare jo ki mere liye bahut hi jaruri hai so please help me

    जवाब देंहटाएं
  4. मैंने 6 महीने पहले clear chat कर एक व्यक्तिविशेष के चैट को हटा दिया था पर वो बहुत जरूरी था मुझसे गलती हो गई अब वापस कैसे लॉउ मेरा बैकअप बना हुआ है gmail में

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अगर आपका बैकअप उसके बाद आपने अपडेट नही किया तो हो जाएगा, आपको व्हाट्सएप्प डिलीट करके फिर से इनस्टॉल करना है और बैक उप रिस्टोर करना है

      हटाएं
  5. अगर कोई व्हाट्सएप पर चेटीग कर के तुरंत डीलीट कर देता है तो वो वापिस कैसे आएगी क्योंकि बैकअप तो रात में लेते है

    जवाब देंहटाएं
  6. 𝑀𝑢𝑗ℎ𝑒 15 𝑑𝑖𝑛 𝑝𝑒ℎ𝑙𝑒 𝑘𝑖 𝑠𝑎𝑟𝑖 𝑐ℎ𝑎𝑡𝑡𝑖𝑛𝑔 𝑐ℎ𝑎ℎ𝑖𝑦𝑒

    जवाब देंहटाएं