Google Drive से डिलीट फाइल्स को वापस Recover कैसे करे ?

How to recover delete files from google drive:- Friends आप google drive के बारे में तो जरूर जानते होंगे की Google drive क्या है ? या ये किस काम आता है। पर फिर मैं आपको short में बताना चाहूंगा कि Google drive gmail users के लिए एक cloud storage है, जहां हम ऑनलाइन अपने photos, videos, documents और बाकी files को सुरक्षित रख सकते हैं, और जरुरत पड़ने पर वापस डाउनलोड भी कर सकते हैं।


यानि की google drive के अंदर हम अपना सारा डाटा upload करके online safe रख सकते हैं।

अगर आप इसके बारे में जानते है तो आप भी इसे जरूर use करते होंगे और अपनी important photos, या other files को इसके अंदर store करके रखते होंगे।

Google drive se delete photos, videos, documents aur other files ko recover kaise kare

पर क्या आपको पता है कि अगर कभी गलती से हमसे हमारी कोई important या personal फोटो या other कोई file google drive से डिलीट हो जाये तो उन्हें वापस recover कैसे करते है ? या Google drive से किसी भी file को delete करने के बाद उसे वापस restore कैसे करते है ?

अगर आपको इसके बारे में नही पता है और आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

ये भी पढ़े...

Friends अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहते हैं तो पोस्ट के अंत में इसी जानकारी को वीडियो में भी बताया गया है इस लिए आप वो भी देख सकते हैं।

तो चलिए अभी हम शुरू करते हैं। और बात करते है कि google drive से गलती से डिलीट files को वापस कैसे recover करते है। तो इसके लिए हमने कुछ स्टेप्स बताएं हैं इन्हें फोलो करें।

Google Drive से डिलीट फाइल्स को वापस Recover कैसे करे ?


1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में google drive application में जाना है और अपनी gmail id और password डालकर अपने अकाउंट को sign in करना है।

2. उसके बाद ऊपर left corner में 3 lines पर क्लिक करें।

3. उसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे आपको एक ऑप्शन Trash का मिलेगा आपको उस क्लिक करना है।

Google drive application

4. अगर आपके मोबाइल में Trash का ऑप्शन ना हो तो आपको Bin का ऑप्शन मिल जाएगा। उस पर क्लिक करे। उसके बाद Trash/Bin फोल्डर इस तरह से ओपन हो जायेगा।

Recover delete files from Google drive

यंहा आपको वो सारी photos, videos, documents या सभी files मिल जाएंगी, जो आपने कभी डिलीट कर दी थी या आपसे गलती से डिलीट हो गई थी। यंहा से आप उनको वापस restore कर सकते हैं।


Trash फोल्डर से कोई भी फाइल recover करने के लिए आपको उस फाइल के 3 डॉट्स पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको Restore का एक ऑप्शन मिल जायेगा, आपको बस उस पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपकी वो फाइल google drive में वापस उसी फोल्डर में चली जायेगी, जिस फोल्डर से आपने उसे delete किया था।


FAQ Google Drive से फोटो रिकवरी से संबंधित

गूगल ड्राइव से कोई फाइल गलती से डिलीट हो जाए तो क्या करें ?

अगर आपने गूगल ड्राइव में गलती से किसी फाइल को डिलीट कर दिया है तो आप मेनू बटन पर क्लिक करके Trash ऑप्शन पर क्लिक करें, आपको वहां पर वह फाइल मिल जाएगी।

गूगल ड्राइव से फोटो डिलीट करने के बाद कितने दिनों तक उसे रिकवर कर सकते हैं ?

गूगल ड्राइव से कोई भी फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट फाइल डिलीट करने के बाद 30 दिनों के अंदर-अंदर उसे रिकवर कर सकते हैं।

30 दिनों के बाद गूगल ड्राइव से डिलीट फाइल कैसे रिकवर करें ?

अगर आपको गूगल ड्राइव से कोई फाइल डिलीट किए हुए 30 दिनों से अधिक समय हो गया है तो अभी उसे रिकवर नहीं किया जा सकता है। क्योंकि अभी वह फाइल गूगल ड्राइव की स्टोरेज से डिलीट हो चुकी है।

क्या हम गूगल ड्राइव से डिलीट फाइल 30 दिनों के बाद भी रिकवर कर सकते हैं ?

जी नहीं, गूगल ड्राइव से कोई भी फाइल को डिलीट करने के बाद सिर्फ 30 दिनों के अंदर अंदर ही उसे रिकवर किया जा सकता है। 30 दिनों के बाद वह फाइल गूगल ड्राइव से पूरी तरह से डिलीट हो जाती है इसलिए 30 दिन के बाद उसे रिकवर नहीं किया जा सकता है।

क्या हम Google Drive Trash से फाइल डिलीट होने के बाद भी रिकवर कर सकते हैं ?

जी नहीं, गूगल ड्राइव में मौजूद Trash फोल्डर से फाइल डिलीट होने के बाद उसे रिकवर नहीं किया जा सकता है।

गूगल ड्राइव से कौन-कौन सी फाइल डिलीट होने के बाद भी रिकवर की जा सकती है ?

गूगल ड्राइव में आपने चाहे किसी भी प्रकार की फाइल अपलोड कर रखी हो जैसे फोटो, वीडियो, पीडीएफ या डॉक्यूमेंट फाइल, आप डिलीट होने के बाद भी उन्हें वापस रिकवर कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ 30 दिनों के अंदर अंदर फिर वो रिकवर नहीं होगी।


ये भी पढ़े...


तो इस तरीके से आप google drive से डिलीट हो चुकी files को वापस recover कर सकते हैं। अगर आपको इसमें कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें।

एक टिप्पणी भेजें

13 टिप्पणियाँ

  1. Trash me se delete hone ke baad kuch nhi ho skta, wo wapas recover nhi hogi.

    जवाब देंहटाएं
  2. Mere phone me goggle drive me se purani whatsapp chat ka folder delete ho chuka h..recover kse kru..bin me b nhi aa rha h..bht problem h plzz help

    जवाब देंहटाएं
  3. Agar koi photo trash se delete hojaye to kya Bo server se bhi delete hojati kya

    जवाब देंहटाएं