गूगल ड्राइव से सारी फोटो एक साथ कैसे डाउनलोड करें ?

How to download folder from google drive:- गूगल ड्राइव एक बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जिसका इस्तेमाल हम बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। गूगल ड्राइव में हम 16GB तक के अपने डाटा जैसे फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट को बिल्कुल फ्री में सेव करके रख सकते हैं और जब चाहे तब अपने डाटा को वापस डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपने कभी गूगल ड्राइव से अपने डाटा को डाउनलोड करने की कोशिश की है तो आपको पता होगा कि जब भी हम गूगल ड्राइव से कोई फोटो, वीडियो या पीडीएफ फाइल डाउनलोड करते हैं तो हमें अपनी फाइल्स को एक-एक करके डाउनलोड करना पड़ता है, जैसे कि अगर हमने गूगल ड्राइव में अपनी 100 फोटो अपलोड कर रखी है तो हमें अपनी सारी फोटो को एक साथ डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं मिलता है हमें अपनी सभी फोटोज को एक-एक करके डाउनलोड करना पड़ता है। 

इसके अलावा अगर हमने अपनी सारी फोटो गूगल ड्राइव में एक ही फोल्डर के अंदर सेव कर रखी है और हम गूगल ड्राइव से पूरे फोल्डर को डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं तो हमे फोल्डर डाउनलोड करने का भी हमें कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। इसलिए आज के लेख में हम आपको यही बताएंगे कि आप गूगल ड्राइव से पूरे के पूरे फोल्डर को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? या अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो गूगल ड्राइव से अपनी सारी फोटो, वीडियो या पीडीएफ फाइल एक साथ कैसे डाउनलोड करें ?

गूगल ड्राइव से अपनी सारी फोटो, वीडियो या पीडीएफ फाइल एक साथ कैसे डाउनलोड करें


गूगल ड्राइव से सारी फोटो एक साथ कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप गूगल ड्राइव से अपनी सभी फोटो, वीडियो या पीडीएफ फाइल एक बार में एक साथ डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि गूगल ड्राइव में मौजूद आपकी सभी फोटो एक फोल्डर में होनी चाहिए। अगर आपकी सभी फोटो एक फोल्डर में नहीं है तो आप सबसे पहले गूगल ड्राइव में एक नया फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं और उस फोल्डर में अपनी सारी फोटो मूव कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आप उस फोल्डर को डाउनलोड कर पाएंगे।

लेकिन आपको भी पता होगा कि जब भी हम अपने एंड्राइड मोबाइल में गूगल ड्राइव ओपन करते हैं और फोल्डर को डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं तो हमें फोल्डर डाउनलोड करने का ऑप्शन नहीं मिलता है। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि गूगल ड्राइव से पूरा का पूरा फोल्डर भी डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन इसका भी एक प्रोसेस है। चलिए हम आपको गूगल ड्राइव से पूरा फोल्डर डाउनलोड करने का प्रोसेस बताते हैं।

अगर आप इस जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। 


Google Drive से फोल्डर कैसे डाउनलोड करे ?

हम आपको बता दें कि एंड्राइड मोबाइल में मौजूद गूगल ड्राइव एप्लीकेशन के माध्यम से आप पूरे के पूरे फोल्डर को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल ड्राइव की वेबसाइट को अपने मोबाइल की किसी भी इंटरनेट ब्राउजर में ओपन करना पड़ेगा, तब जाके आपको फोल्डर डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा, चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप पुरी प्रोसेस बताते हैं।

> सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करें और drive.google.com वेबसाइट पर जाएं। यह वेबसाइट आपके सामने इस प्रकार से ओपन होगी।

> अभी आपको क्रोम ब्राउज़र में साइड का Desktop Mode इनेबल करना है जो कि आप थ्री डॉट्स पर क्लिक करके कर सकते हैं।

> जैसे ही आप साइड का डेस्कटॉप मोड इनेबल करेंगे तो आपके सामने गूगल ड्राइव का होम पेज इस प्रकार से ओपन हो जाएगा।

> अभी आपके सामने गूगल ड्राइव में मौजूद सभी फोल्डर आ जाएंगे, आपको जो फोल्डर डाउनलोड करना हो उस फोल्डर के सामने दिख रहे थ्री डॉट्स पर क्लिक करें। 3 डॉट्स पर क्लिक करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन जाएंगे, आपको Download का ऑप्शन भी मिल जाएगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद आपके डिवाइस में वह फोल्डर zip फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा। अभी आप इस जिप फाइल को एक्सट्रैक्ट कर ले। जैसे ही आप जिप फाइल एक्सट्रैक्ट करेंगे तो आपके डिवाइस में आपकी सारी की सारी फोटो, वीडियो और पीडीएफ फाइल एक नए फोल्डर में आ जाएंगी।


गूगल ड्राइव से डाउनलोड फाइल मोबाइल में कहां पर मिलेगी ?

जब भी आप गूगल ड्राइव से कोई भी फोटो, वीडियो, पीडीएफ या फोल्डर डाउनलोड करते हैं तो वह हमारे मोबाइल के Downloads फोल्डर में जाकर सेव होते है, तो जब आप गूगल ड्राइव से फोल्डर डाउनलोड करें तो आप अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाकर डाउनलोड फोल्डर को ओपन करें, वहां पर आपको वह zip फाइल मिल जाएगी तो आप वहां से इस फाइल को extract कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप गूगल ड्राइव में मौजूद सभी फोटो, वीडियो, पीडीएफ फाइल को एक साथ, एक बार में, एक ही क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, साथ ही अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ