TalkBack सेटिंग क्या है ? मोबाइल में TalkBack सेटिंग को बंद कैसे करें ?

What is TalkBack Setting in Android Mobile:- दोस्तों हमारे मोबाइल में कई बार गलती से एक ऐसी सेटिंग ऑन हो जाती है, जिसके बाद हमारे मोबाइल की स्क्रीन काम करना बंद कर देती है, साथ ही जब भी हम अपने मोबाइल की स्क्रीन को अपनी फिंगर से टच करते हैं तो मोबाइल से कंप्यूटराइज आवाज आने लग जाती है। तो जब कभी हमारे मोबाइल में ऐसा होता है तो हमारे बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है कि आखिर हमारे मोबाइल में ऐसा क्यों हो रहा है और इस प्रॉब्लम को कैसे ठीक करते हैं ? तो अगर आपके पास भी कोई ऐसा मोबाइल है जिसमें ऐसी प्रॉब्लम है तो यहां बताएंगे तरीके से आप इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं।

तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे की हमारे मोबाइल में यह प्रॉब्लम तब होती है जब हमारे मोबाइल में TalkBack सेटिंग ऑन हो जाती है। TalkBack Setting क्या होती है ? सबसे पहले हम आपको यही बताते हैं।

Mobile me talkback kya hai, talkback ka matlab kya hota hai, talkback off kaise kare shortcut key, talkback ki setting khole,

TalkBack सेटिंग क्या है ? मोबाइल में TalkBack सेटिंग को बंद कैसे करें ?


टॉकबैक सेटिंग क्या है ? What is TalkBack in Hindi

हमारे मोबाइल में टॉकबैक सेटिंग नाम से एक ऐसा फीचर होता है जिसको अगर हम ऑन कर दे तो उसके बाद जब भी हम अपने मोबाइल की स्क्रीन को टच करते हैं या हम अपने मोबाइल में जिस भी सेटिंग या ऐप को ओपन करते हैं तो हमारे मोबाइल से एक कंप्यूटराइज आवाज निकलती है जो हमें बताती है कि हमने कौन से ऐप को ओपन किया है या कौन सी सेटिंग को ओपन की है।

बेसिकली यह फीचर उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनको कम दिखाई देता है या बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है। इसी वजह से जब यह सेटिंग ऑन होती है तो हमारे मोबाइल की स्क्रीन भी ठीक से काम नहीं करती है। वह भी इसी लिए होता है ताकि कम दिखाई देने वाले यूज़र्स के सिर्फ एक बार स्क्रीन टच करने से कोई भी ऐप यह सेटिंग ओपन ना हो।

यह सेटिंग ऑन करने के बाद हमें अपने मोबाइल में चाहे कुछ भी करना हो, इसके लिए हमें अपने मोबाइल की स्क्रीन पर दो बार जल्दी-जल्दी टच करना पड़ता है, तब जाकर हमारे मोबाइल में कोई भी ऐप्प या सेटिंग ओपन होती है। तो वैसे देखा जाए तो यह फीचर सामान्य यूजर्स के लिए तो किसी काम का नहीं है, लेकिन जिन लोगों को कम दिखाई देता है या दिखाई नहीं देता उनके लिए यह फीचर काफी उपयोगी है। क्योंकि जब वह अपने मोबाइल की स्क्रीन पर एक बार टच करते हैं तो मोबाइल से कंप्यूटराइज आवाज बोलती है कि आपने किस ऑप्शन पर क्लिक किया है। उसके बाद मोबाइल की आवाज सुनकर जब यूज़र को पता चल जाता है कि उसने सही ऑप्शन का चुनाव किया है तो वह दोबारा अपने मोबाइल की स्क्रीन पर वहीं पर टच करता है जिसके बाद मोबाइल की वह सेटिंग ओपन हो जाती है। 

तो अभी आप टॉक बैक सेटिंग के बारे में काफी कुछ जान गए हैं। लेकिन आपको बता दे कि यह सेटिंग सामान्य लोगों के किसी काम की नहीं है। लेकिन कई बार हमसे हमारे मोबाइल में गलती से यह सेटिंग ऑन हो जाती है। जिसके बाद हमें अपने मोबाइल को यूज करने में बहुत प्रकार की प्रॉब्लम आती हैं। लेकिन हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि अगर आप अपने मोबाइल में टॉक बैक सेटिंग को वापस बंद कर देते हैं तो आपका मोबाइल वापस नॉर्मल हो जाएगा और जैसे पहले काम करता था ठीक वैसे ही काम करने लग जाएगा।


मोबाइल में Talk Back सेटिंग को बंद कैसे करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

दोस्तों टॉकबैक सेटिंग को बंद करने का तरीका सभी मोबाइल में अलग अलग होता है। लेकिन यहां पर हम आपको 4 तरीके बता रहे हैं, जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल में टॉक बैक सेटिंग को वापस बंद कर सकते हैं। यहां बताए गए चारों तरीकों में से एक ना एक तरीका आपके जरूर काम आएगा। इसलिए इस सेटिंग को बंद करने के लिए आप अपने मोबाइल में इन चारों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Talkback Off Kaise Kare, Shortcut Key

पहला:- जैसा कि आपको पता है कि ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल में सामने की साइड सिर्फ स्क्रीन होती है कोई भी बटन नहीं होता है। लेकिन फिर भी हमारे मोबाइल में एक साइड में पावर बटन और वॉल्यूम अप और डाउन बटन होते हैं, तो बहुत से मोबाइल फोन में अगर हम वॉल्यूम अप बटन (आवाज बढ़ाने वाले बटन) और वॉल्यूम डाउन बटन (आवाज कम करने वाले बटन) को एक साथ 5 सेकंड तक दबाकर रखें तो टॉक बैक सेटिंग बंद हो जाती है। तो आप यह करके ट्राई कर सकते हैं।

दूसरा:- बहुत सारे मोबाइल में जब हम वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को एक साथ 5 सेकंड तक दबा कर रखते हैं तब टॉक बैक सेटिंग बंद हो जाती है।

तीसरा:- बहुत सारे मोबाइल में ऐसा भी होता है कि जब हम अपने मोबाइल में वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को एक साथ 5 सेकंड तक दबाकर रखते हैं तो हमारे मोबाइल में टॉक बैक सेटिंग बंद हो जाती है। तो आप इन तीनों तरीकों का इस्तेमाल करके देख सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में टॉक बैक सेटिंग बंद हो जाती है तो अच्छी बात है। अगर ना हो तो आपको चौथा और आखिरी तरीका काम में लेना है और इस तरीके से 100% आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

इस तरीके से टॉक बैक सेटिंग को बंद करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना पड़ेगा। लेकिन क्योंकि यह सेटिंग ऑन होने के बाद हमारे मोबाइल की स्क्रीन सही से काम नहीं करती है, इसलिए अगर आपको अपने मोबाइल को यूज करना है तो आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को एक साथ दो उंगलियों से टच करना पड़ेगा या फिर एक उंगली से दो बार जल्दी-जल्दी मोबाइल की स्क्रीन को टच करना पड़ेगा तभी आप अपने मोबाइल को यूज कर सकते हैं।

चौथा:-

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है। 

> मोबाइल सेटिंग में आपको Additional Settings ऑप्शन ढूंढना है और उसे ओपन करना है।

> Additional Settings में आपको Accessibility नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, उसको ओपन कीजिए। 

> इस सेटिंग में आपको TalkBack सेटिंग मिल जाती है। नीचे इमेज में देखें।

> आप यहां से इस सेटिंग को बंद कर सकते हैं।


FAQ

मोबाइल में टॉक बैक बंद कौनसे बटन से होता है ?

अगर हम वॉल्यूम अप बटन और वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ 5 सेकंड तक दबाकर रखें तो टॉक बैक सेटिंग बंद हो जाती है।

मोबाइल में TalkBack सेटिंग कहां मिलेगी ?

Talk Back सेटिंग मोबाइल सेटिंग्स में Accessibility में होती है।

मोबाइल में TalkBack सेटिंग अपने आप चालू क्यों हो जाती है ?

यह सेटिंग अपने आप चालू नहीं होती है जब हम खुद इसे चालू करे तभी होती है। 

TalkBack सेटिंग ऑटोमेटिक चालू हो तो क्या करे ?

बहुत से मोबाइल की स्क्रीन पर नीचे कॉर्नर में Talkback सेटिंग को चालू करने का आइकन होता है, अगर हम गलती से उस पर क्लिक कर दे तो यह सेटिंग चालू हो जाती है। इसलिए अगर आप इस चीज का ध्यान रखे तो आपके फोन में ये सेटिंग ऑटोमेटिक चालू नहीं होगी।


ये भी पढ़े...

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में TalkBack सेटिंग को बंद कर सकते हैं। लेकिन यह सेटिंग बंद करते समय आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि जब हमारे मोबाइल में टॉकबैक सेटिंग ऑन हो जाती है तो हमारे मोबाइल की स्क्रीन सिर्फ तभी काम करती है जब हम दो अंगुलियों से अपने मोबाइल की स्क्रीन को टच करते हैं या फिर एक उंगली से जल्दी-जल्दी दो बार टच करते हैं। तो अगर आप चौथे तरीके से अपने मोबाइल में यह सेटिंग बंद करने की कोशिश करें तो दो अंगुलियों से अपने मोबाइल की स्क्रीन को टच कीजिएगा, आपका काम हो जाएगा। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी TalkBack सेटिंग क्या है ? मोबाइल में TalkBack सेटिंग को बंद कैसे करें ? पसंद आई होगी अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ