मोबाइल में इंटरनेट डेटा जल्दी खत्म हो जाता है क्या करें ?

Why my internet data is finished so fast without using in hindi:- आज यूट्यूब पर हमारे एक दर्शक नहीं हमसे कमेंट करके पूछा कि भाई सुबह उठने के बाद जब मैं अपने मोबाइल में इंटरनेट ऑन करता हूं और 15 से 20 मिनट ही इंटरनेट चलाता हूं की इतनी सी देर में मेरे पास कंपनी की तरफ से मैसेज आ जाता है कि आपके इंटरनेट डेटा का 50% या 90% या 100% डेटा खत्म हो चुका है। जबकि मैं अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार की फोटो, वीडियो या कोई फाइल डाउनलोड नहीं करता हूं। तो मेरे मोबाइल में ऐसा क्या है जिसकी वजह से मेरे मोबाइल का इंटरनेट डाटा इतना जल्दी खत्म हो जाता है ?

तो अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि हमारे मोबाइल में इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म क्यों होता है ? हमारे मोबाइल की कौन सी ऐप सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करती है ?

अगर एक बार आपको पता चल गया कि आपके मोबाइल में इंटरनेट जल्दी खत्म होने की वजह क्या है ? या डाटा जल्दी खत्म होने का कारण क्या है तो उसके बाद आप आप उस वजह को ही खत्म कर सकते हैं। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट जल्दी खत्म नहीं होगा। 

मोबाइल में इंटरनेट डेटा जल्दी खत्म हो जाता है क्या करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


मोबाइल में इंटरनेट डेटा जल्दी खत्म हो जाता है क्या करें ?

how to stop my data from running fast hindi देखिए दोस्तों हमारे मोबाइल का इंटरनेट डेटा ऐसे ही खत्म नहीं होता है। कहीं ना कहीं हमारे मोबाइल में कोई ना कोई एक ऐसी एप्प होती है जिसमें कुछ ना कुछ ऑटो डाउनलोडिंग स्टार्ट रहती है, जिसकी वजह से जैसे ही हम अपने मोबाइल में इंटरनेट ऑन करते हैं तो उस एप्लीकेशन में डाउनलोडिंग होना शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से बहुत ही कम समय में हमारे मोबाइल का इंटरनेट डाटा खत्म हो जाता है।

तो अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपके मोबाइल की कौनसी एप्लीकेशन सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है ? तो यह जानने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है। 

> मोबाइल सेटिंग में आपको Data Usage का एक ऑप्शन मिलेगा, यह ऑप्शन हमारे मोबाइल की सेटिंग में ही होता है। लेकिन सभी मोबाइल में अलग-अलग जगह पर होता है। तो आप अपने मोबाइल में इस ऑप्शन को ढूंढ ले। अगर आपको यह ना मिले तो हमारे मोबाइल की सेटिंग्स में ऊपर सच बॉक्स होता है, आप उस सर्च बॉक्स में Data Usage लिखकर सर्च कर सकते हैं। आपको यह ऑप्शन मिल जाएगा।

> इसके अलावा Data Usage ऑप्शन तक जाने का एक तरीका और है। जब हम अपने मोबाइल में नोटिफिकेशन बार को नीचे करते हैं तो वँहा हमे दिखाई देता है कि हमने आज के दिन में कितना इंटरनेट डेटा यूज़ किया। नीचे इमेज में देखें।

> जब आप इस Internet Usage पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Data Usage Settings ओपन हो जाएगी। अभी नीचे इमेज में देखें।

> अभी यहां पर आपके सामने उन सभी ऐप की लिस्ट आ जाएगी जिन्होंने आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा इस्तेमाल किया है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर वह एप्लीकेशन होगी जिसने आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया है। यहां पर उस एप्लीकेशन के साथ हमे यह डिटेल भी दिखाई देगी कि उस एप्लीकेशन ने आज कितना इंटरनेट डाटा यूज़ किया है। तो अगर आपको लगे कि इनमें से किसी एप्लीकेशन को आपने इस्तेमाल नहीं किया फिर भी उसने आपके मोबाइल का इंटरनेट डेटा इस्तेमाल किया है ? तो आपको उस पर क्लिक करना है।

> एप्पलीकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यह एप्प आपके मोबाइल का इंटरनेट डाटा यूज़ कर सकता है या नहीं, यह सेटिंग बंद और चालू करने का ऑप्शन आपको यंहा मिल जाएगा। यहां पर आपको Mobile Data SIM 1 और Mobile Data SIM2 का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप इन दोनों सेटिंग को बंद कर देते हैं तो उसके बाद वह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में किसी भी सिम कार्ड का इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। अगर आप खुद भी अपने मोबाइल में उस ऐप को ओपन करेंगे तो भी उस ऐप में इंटरनेट नहीं चलेगा।

अभी मान लीजिए की अगर आपको कभी उस एप्प में इंटरनेट चलाना हो तो आप वापस इसी स्थान पर आकर यह सेटिंग वापस चालू कर दीजिए। उसके बाद आप उस एप्प में भी इंटरनेट चला सकते हैं। लेकिन क्योंकि यह एप्प आपके मोबाइल का इंटरनेट अपने आप ही इस्तेमाल करती रहती है इसलिए जब जरूरत ना हो तब आप उस एप्लीकेशन की इंटरनेट इस्तेमाल करने की परमिशन यंहा आकर बंद कर सकते हैं। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म नहीं होगा। क्योंकि जो जो एप्लीकेशन हमारे मोबाइल में अपने आप इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है, उनकी इंटरनेट इस्तेमाल करने की परमिशन आप यहां पर आकर बंद कर सकते है।


FAQ

मोबाइल इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म होने का कारण क्या है ?

हमारे मोबाइल में ऐसे कई ऐप होते हैं जो की बैकग्राउंड में इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं, इनकी वजह से हमारे मोबाइल का इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म हो जाता है।

जिओ सिम में अचानक से 100% इंटरनेट कैसे खत्म हो जाता है ?

ऐसा ज्यादातर तब होता है जब हमारे फोन में कुछ ऑटो अपडेट हो रहा हो या कुछ डाउनलोड हो रहा हो। आप यहां बताए गए तरीके से पता लगा सकते है की कोनसा ऐप ज्यादा इंटरनेट यूज कर रहा है।

मेरा डाटा जल्दी क्यों खत्म हो जाता है ?

इसका कारण जानने के लिए आपको ये लेख पढ़ना होगा, इसमें बताए गए तरीके से आप पता लगा सकते है की आपका डाटा जल्दी खत्म क्यों हो जाता है।

ये भी पढ़े...

हमें उम्मीद है कि आपको अपने सवाल हमारे मोबाइल में इंटरनेट डेटा जल्दी खत्म हो रहा है क्या करें ? मोबाइल में इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म क्यों हो जाता है ? इसका जवाब मिल गया होगा। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद  

Tags:- why is my data usage so high all of a sudden, net jaldi khatam hota hai to kya kare, जिओ का डाटा खत्म हो जाए तो क्या करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ