मोबाइल में किसी एक ऐप्प का इंटरनेट बन्द कैसे करे ?

How to turn of internet only one app in mobile:- क्या आप जानते हैं कि हम अपने एंड्राइड मोबाइल में किसी भी एक एप्लीकेशन का इंटरनेट कनेक्शन बंद करके अपने मोबाइल कि बाकी सभी एप्लीकेशंस में इंटरनेट चला सकते हैं।

How to turn of internet only one app in mobile


मोबाइल में किसी एक ऐप्प का इंटरनेट बन्द कैसे करे ?

एंड्राइड मोबाइल का यह फीचर काफी उपयोगी है। क्योंकि कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें अपने मोबाइल में एक या कुछ गिने चुने एप्प्स का इंटरनेट कनेक्शन बंद रखना होता है, लेकिन मोबाइल की बाकी एप्प्स में इंटरनेट चलाना होता है। तो ऐसी स्थिति में एंड्राइड मोबाइल की यह सेटिंग आपके काफी काम आ सकती है। इस सेटिंग्स की मदद से आप अपने मोबाइल में उन एप्स की इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद कर सकते हैं जिसमें आप इंटरनेट को बन्द रखना चाहते हैं और अपने मोबाइल की बाकी एप्प्स में इंटरनेट चला सकते हैं।

जैसे कि मान लीजिए व्हाट्सएप पर आपके बहुत सारे कांटेक्ट हैं जो कि आपको व्हाट्सएप पर बहुत ही ज्यादा मैसेज और कॉल करते रहते हैं, जिसके नोटिफिकेशंस आपको बार-बार आते रहते हैं। साथ ही जब आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहता है तो आपको मैसेज भेजने वाले व्यक्ति के व्हाट्सएप्प में उस मैसेज के सामने में डबल टिक आ जाता है, जिसके कारण उसको पता लग जाता है कि मैसेज तो आपके पास आ गया है, आपने सिर्फ देखा नहीं है। तो ऐसी स्थिति में अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल में व्हाट्सएप के अलावा बाकी सभी ऐप्स में इंटरनेट चले। तब यह सेटिंग आपके काम आ सकती है। 

चलिए यहां पर हम आपको अपने मोबाइल में सिर्फ व्हाट्सएप का इंटरनेट कनेक्शन कैसे बंद करते हैं ? इसी के बारे में बताएंगे। यंहा बताएं गए तरीके से आप अपने मोबाइल के किसी अन्य ऐप का इंटरनेट भी बंद कर सकते हैं और मोबाइल के बाकी एप्प्स में इंटरनेट चला सकते हैं।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


मोबाइल में सिर्फ Whatsapp का इंटरनेट बंद कैसे करें ?

:- किसी भी एप्लीकेशन का इंटरनेट कनेक्शन बंद करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

:- हमारे मोबाइल की Settings में एक ऑप्शन होता है जिसमें हमें अपने मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्प्स मिल जाते हैं। यह ऑप्शन मोबाइल सेटिंग्स में Apps, Applications, Application Manager ऐसे ही किसी नाम से होता है। आप इसको ढूंढ ले और इसको ओपन करें। 

:- इस ऑप्शन में आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी Apps की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी, आपको उस एप्पलीकेशन को सेलेक्ट करना है जिसका इंटरनेट आप बंद करना चाहते हैं। 

:- उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

:- तो यहां पर आपको Restrict Data Usage का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है। ध्यान रहे यह ऑप्शन आपके मोबाइल में देखने में थोड़ा अलग लग सकता है। लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में सभी ऑप्शन को ध्यान से देखेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि आपके मोबाइल में यह ऑप्शन किस नाम से है। तो आपको सिंपली इस ऑप्शन पर एक बार क्लिक करना है। 

:- उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

:- तो यहां पर आप देख सकते हैं कि यह एप्लीकेशन हमारे मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल किन किन तरीकों से कर सकती है। जैसे की Wi Fi, Sim 1, Sim 2 तो अगर आप इस एप्लीकेशन की नेट कनेक्टिविटी पूरी तरह से बंद करना चाहते हैं, तो WiFi, Sim1, Sim2 इन सभी को बंद कर देना है और नीचे OK बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट ऑन होने के बाद भी इस एप्लीकेशन के अंदर इंटरनेट नहीं चलेगा। 

ये भी पढ़े...

तो इतनी सेटिंग करने के बाद आपके मोबाइल में सिर्फ व्हाट्सएप का इंटरनेट बंद हो जाएगा। ठीक इसी प्रकार से आप अपने मोबाइल में किसी भी एप्प का इंटरनेट बंद कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी एंड्राइड मोबाइल में किसी एक एप्लीकेशन का इंटरनेट कनेक्शन बंद कैसे करते हैं ? पसन्द आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ