बच्चों को इंटरनेट चलाने से कैसे रोके ?

How to stop children from using internet in hindi ? बच्चों को इंटरनेट चलाने से कैसे रोके:- दोस्तों बच्चे तो हम सभी के घर मे होते हैं, आजकल जब बच्चा 2 साल का भी नहीं होता है तो वह मोबाइल लेने के लिए जिद करना शुरू कर देता है, और जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती जाती है बच्चे को मोबाइल से लगाव कुछ ज्यादा ही होने लगता है। वर्तमान समय में 3 से 4 साल के बच्चे मोबाइल में इंटरनेट चलाना सीख जाते हैं। बच्चे ज्यादातर इंटरनेट के माध्यम से कार्टून और यूट्यूब देखना पसंद करते हैं, अब ऐसे में बच्चों की मानसिकता पर खराब असर तो पड़ता ही है साथ ही वह हमारे मोबाइल का सारा इंटरनेट भी खत्म कर देते हैं। इसलिए उनके इंटरनेट चलाने की वजह से हमारे प्रतिदिन इंटरनेट की लिमिट खत्म हो जाती है, जिसकी वजह से हम अपने लिए इंटरनेट नहीं बचा पाते है। 

आज का यह आर्टिकल हमने इसी बात को ध्यान में रखते हुए लिखा है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने बच्चों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं।

how to limit internet access at home, how do i restrict my childs internet access, how to protect my child on the internet, how to control kids internet time, how to restrict internet access in wifi


बच्चों को इंटरनेट चलाने से कैसे रोके ?

अभी क्योंकि हमने खुद ही अपने बच्चों को मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत लगा दी है, इसलिए अगर हम उन्हें अपना मोबाइल नहीं देंगे तो वे ज़िद करेंगे रोने लग जाएंगे। इसलिए मार कर या बच्चों को डाट ने का तरीका तो काम करेगा नहीं, ऐसे में आप अपने मोबाइल में कुछ ऐसी सेटिंग्स कर सकते हैं, जिनको करने के बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने के बाद भी उसमे इंटरनेट नही चलेगा। आपके बच्चे मोबाइल में जिस एप्लीकेशन को सबसे ज्यादा यूज करते हैं, जैसे कि यूट्यूब आदि। तो आप सिर्फ अपने मोबाइल में ऐसी सेटिंग्स कर सकते हैं जिसके बाद आपके मोबाइल में सिर्फ यूट्यूब एप्लीकेशन नहीं चलेगा, बाकी सारे apps में नेट चलेगा।

अब जब बच्चे आपके मोबाइल में इंटरनेट यूज़ नही कर पाएंगे, तो वो परेशान होकर कुछ ही देर में आपका मोबाइल आपको वापस दे देंगे, जिसके बाद आप अपने मोबाइल में वापस उस सेटिंग को ऑफ कर सकते हैं और आप खुद उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा एक तरीका और है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चों को इंटरनेट इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। चलिए हम बारी-बारी से इन दोनों तरीकों के बारे में जानते हैं।


बच्चों को इंटरनेट चलाने से कैसे रोके ?

पहला तरीका:- यह तरीका सबसे अच्छा है बच्चे इतने होशियार तो होते हैं कि वह हमारे मोबाइल में खुद से इंटरनेट कनेक्शन ऑन ऑफ कर सकते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए हम अपने बच्चों को इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने से तो नहीं रोक सकते है। लेकिन आपके बच्चे जिस एप्लीकेशन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जैसे कि यूट्यूब आदि। तो आप अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन की इंटरनेट usage को बंद कर सकते हैं। जिसके बाद मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने पर भी यूट्यूब आपके मोबाइल का इंटरनेट यूज़ नहीं कर पाएगा। 

लेकिन जब आप इस सेटिंग को वापस सही कर देंगे तो आपके मोबाइल में यूट्यूब वापस चलना स्टार्ट हो जाएगा।

 चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस सेटिंग को कैसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं।

2. सेटिंग्स में आपको Installed Apps/ Apps/ App Manager ऐसा कुछ ऑप्शन मिलेगा, जिसमे हमारे मोबाइल में इनस्टॉल सभी apps होते है। तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने आपके मोबाइल में इनस्टॉल सभी एप्प्स आ जाएंगे। आपको जिस ऐप्प का इंटरनेट बंद करना है, उस पर क्लिक करे। 

3. ऐप्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

4. यहां पर आपको 'Restrict Data Usage' पर क्लिक करना है।

5. उसके बाद आगे ऐसे कुछ ऑप्शन्स आयेंगें।

यंहा आपको इन दोनों ऑप्शन के सामने वाले चेक मार्क को हटा देना है, इस ऑप्शन का मतलब है कि आप इस app में कौन कौन कोनसी सिम कार्ड से Internet इस्तेमाल करना चाहते है, यंहा पर by default सभी सिम और WiFi ऑन रहता है, अगर आप इसे ऑफ कर देते है, यानी कि इन चेक मार्क्स को हटा देते है, तो उसके बाद इस एप्प मे internet नही चलेगा।

बस इतना करने के बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने के बाद भी वो एप्लीकेशन इंटरनेट यूज नहीं कर सकती है। जब आप वापस इसी पेज पर आकर इस एप्प को इंटरनेट usage की परमिशन दे दे, उसके बाद ही इस एप्प में इंटरनेट चलना शुरू हो होगा।


दूसरा तरीका:- वैसे तो पहला तरीका ही आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। लेकिन अगर आप अपने मोबाइल का इंटरनेट बंद करने के लिए दूसरा तरीका भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको उसके बारे में भी बता देते हैं। यह तरीका आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, साथ ही अगर आप इस मेथड को इस्तेमाल करने में थोड़ी सी भी गलती कर देते हैं तो आपके मोबाइल में इंटरनेट बिल्कुल भी नहीं चलेगा। इसलिए आप इस तरीके का इस्तेमाल ध्यान से करें और जहां तक हो सके वहां तक कोशिश करें आपको यह तरीका इस्तेमाल करने की जरूरत ही ना पड़े।

चलिए पहले हम इस मेथड के बेसिक्स के बारे में जानते हैं उसके बाद इसके बारे में डिटेल से जानेंगे। दोस्तो अगर आप अपने मोबाइल की इंटरनेट सेटिंग में थोड़ी सी छेड़छाड़ कर दें तो उसके बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट चलना पूरी तरह से बंद हो जाएगा यानी कि आपके मोबाइल में internet बिल्कुल भी नही चलेगा। जब आप उस छेड़छाड़ को वापस ठीक कर देंगे तो आपके मोबाइल में फिर से इंटरनेट चलना स्टार्ट हो जाएगा। चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाना है और जिस सिम कार्ड से आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाते हैं उस सिम कार्ड की Mobile Network Settings में जाये।

यंहा आपको Access Point Names को सेलेक्ट करना है। 

2. उसके बाद उस सिम कार्ड के सभी एक्सेस पॉइंट्स की लिस्ट आ जायेगी, इस लिस्ट में जो ऑप्शन पहले से सेलेक्ट है, उस पर क्लिक करे।

3. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।


यंहा सबसे पहले आपको इन सभी सेटिंग्स का स्क्रीनशॉट ले लेना, ताकि जब आप इन्हें वापस ठीक करे तो आप स्क्रीनशॉट में देख कर सही से ये सेटिंग्स वापस ठीक कर सके। स्क्रीनशॉट लेने के बाद इसमे दिख रही MCC, MNC, APN में से किसी भी एक सेटिंग को एडिट करके इसके स्थान पर कुछ भी लिख दे और सेव कर दे। 

बस इसके बाद आपके मोबाइल internet चलना बन्द हो जाएगा, इसके बाद आप अपने बच्चों को निश्चिंत होकर मोबाइल दे सकते है, मोबाइल में internet ना चलने पर वो कुछ देर में ही आपको मोबाइल वापस दे देंगे। मोबाइल वापस लेने के बाद आपने जो स्क्रीनशॉट लिया था उसमें देख कर आप इस सेटिंग को वापस सही कर दे, आपके मोबाइल में internet चलना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बच्चे मोबाइल का सारा इंटरनेट खत्म कर देते है उन्हें कैसे रोके ? बच्चों को इंटरनेट चलाने से कैसे रोके ? यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी, अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां