बच्चों के लिए टॉप 3 सुरक्षित सर्च इंजन्स - Top 3 Search Engines For Children

Which is the safest search engine for children:- Friends एक टाइम था जब एक आम आदमी की पहुंच इंटरनेट तक नहीं थी या फिर बहुत मुश्किल थी। लेकिन आज के टाइम में ऐसा हर वह व्यक्ति जिसके पास Android Mobile, Computer या Laptop है और जो थोड़ा-बहुत educated है। वह इंटरनेट use करता है।

कहने का मतलब यह है कि आज के टाइम में Technology इतनी ज्यादा बढ़ गयी है की एक आम आदमी की पहुंच इंटरनेट तक बहुत ही आसान हो गई है। और आजकल तो Jio के कारण data packs भी बहुत सस्ते हो गए हैं। इसलिए इंटरनेट डेटा की भी चिंता नहीं रही है।

अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो हर जगह पर इंटरनेट की जरुरत पड़ती है, फिर चाहे वो कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो। अगर हम शिक्षा ( education ) की बात करेंगे तो इसमें भी इंटरनेट हमारी और हमारे बच्चों की बहुत मदद करता है इसलिए आज कल शिक्षा की क्षेत्र में भी इंटरनेट का बहुत ज्यादा उपयोग होने लगा है। और ये जरूरी भी है क्योंकि ऐसी बहुत सी चीजें है, जिनके बारे में इंटरनेट की मदद के बिना बच्चों को नही समझाया जा सकता है।

अब जब Educational Department में भी इंटरनेट का यूज़ होने लगा है इस लिए आज कल छोटे बच्चें भी इंटरनेट का उपयोग करने लगे हैं। हालाँकि बच्चों के parents हमेशा कोशिश करते है की उनके बच्चे इंटरनेट से दूर रहे, क्योंकि parents को हमेशा ये चिंता रहती है की कँही उनका बच्चा इंटरनेट पर search engines की मदद से किसी गलत sites पर न चला जाये। But इंटरनेट की आवश्यकता को देखते हुए हम उन्हें इससे दूर भी नही रख सकते है। तो इस लिए हमने इस बात को ध्यान में रखते हुए ये यह पोस्ट लिखी है।

बच्चों के लिए टॉप 3 सुरक्षित सर्च इंजन्स - Top 3 Search Engines For Children


इस पोस्ट में हम आपको ऐसे Top 3 Search Engines के बारे में बताएंगे जो कि बच्चों के लिए बिल्कुल Kid Friendly होंगे और ये बच्चों को कोई गलत result भी नहीं दिखाएंगे। इस लिए आप बिल्कुल निश्चिन्त होकर इन Search Engines पर अपने बच्चों को इंटरनेट चलाने दे सकते है। अगर आप चाहे तो एक बार आप स्वयं इन search engines को check कर सकते है।

तो चलिए अब हम इन search engines के बारे में बात करते है। यंहा पर हम आपको Top 3 Kid Friendly Search Engines के बारे में बताएंगे।

Top 3 Child Friendly Search Engines


1. Kiddle.co

ये search engine आपके बच्चे के लिए बहुत ही safe रहेगा, जो की Google Safe Search द्वारा यंत्रचालित है। इसमें show होने वाले Top results Kiddle के Editors द्वारा check किये हुए होते है। इस लिए आप निश्चिंत होकर इस search engine को अपने बच्चे को use करने दे सकते है।



अगर आप चाहे तो एक बार खुद इसे check कर सकते है। इस website का domain, .co भी इसी लिए है क्योंकि इसका मतलब 'children only' है।

2.  Kidsclick.org

ये भी एक बहुत ही अच्छा और safe search engine है। जो की आपके बच्चों को बुरी websites से बचा कर रखेगा और उन्हें कोई भी बुरा result नही दिखायेगा।



ये वेबसाइट Kent State University की स्कूल Library and Information Science द्वारा चलाई जाती है।  ये website सिर्फ education के लिए ही बनाई गयी है, इस लिए इसका look भी एक library जैसा है। इस कारण इस website को use करने से बच्चों ध्यान सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई में रहेगा। इस लिए आप अपने बच्चों के लिए इसे भी use कर सकते है।

3. Kidrex.org

ये भी एक kid friendly search engine है, जो की बच्चों को बहुत पसंद आता है। क्योंकि इसका look एक बच्चे की बनाई हुई drawing जैसा है, इस लिए बच्चे इसको बहुत पसन्द करते है।



अगर हम बात करे safety की तो इस search engine में भी किसी चीज की कमी नही है, ये कोई ऐसा result नही दिखायेगा जिसके कारण बच्चों की मानसिकता पर बुरा असर पड़े। इसके अलावा ये आपको bad links block करने का भी option देता है। अगर आपको किसी website में लगे की ये आपके बच्चे की लिए सही नही है तो आप उसे इस search engine पर block कर सकते है।


सुरक्षित सर्च इंजन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

क्या बच्चों को इंटरनेट चलाने देना चाहिए ?

आप बच्चों को इंटरनेट चलाने दे सकते हैं क्योंकि इंटरनेट बच्चों को नई-नई चीज सिखाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी साधन है। लेकिन आपका बच्चा इंटरनेट का गलत इस्तेमाल न करें आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

बच्चे इंटरनेट का गलत इस्तेमाल ना कर पाए इसके लिए क्या करें ?

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे इंटरनेट का गलत इस्तेमाल ना करें तो आप अपने बच्चों के मोबाइल में सिर्फ सुरक्षित सर्च इंजन ही चालू रखे। फिर आपके बच्चे चाह कर भी इंटरनेट का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

सबसे सुरक्षित सर्च इंजन कौनसा है ?

इंटरनेट पर ऐसे कई सर्च इंजन मौजूद है जो कि बच्चों के लिए एकदम सुरक्षित है। ऐसे ही तीन सर्च इंजन Kiddle.co, Kidsclick.org, Kidrex.org है जिनके बारे में इस लेख में हमने विस्तार से बताया है।

ये भी पढ़े...


तो दोस्तों ये कुछ search engines है जो आपके बच्चों के लिए बिलकुल safe है। इनमे से आपको जो अच्छा लगे आप उसे use कर सकते है। इन्हें use करने से पहले एक बार आप खुद इन्हें check कर ले ताकि आपको इन पर पूरा विश्वास हो जाये।

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताये। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने friends के साथ भी जरूर share करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ