Saturday, 26 May 2018

Computer Keyboard को मोबाइल में कैसे चलाये ?

दोस्तों आज इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि कम्प्यूटर कीबोर्ड को android मोबाइल में कैसे use करते हैं। जी हां दोस्तों आपने सही सुना। आप ऐसा कर सकते हैं और computer के keyboard को अपने android मोबाइल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Computer keyboard ki sabhi keys ko android mobile me kaise use kare

एक कम्प्यूटर कीबोर्ड में जितनी भी keys होती है, जैसे Ctrl, Alt, Shift, Delete, Home Page या Function keys, Modifier keys, Arrow keys या इसके अलावा keyboard में जितनी भी keys होती है, आप उन्हें अपने android मोबाइल मे use कर सकते हैं।

ये भी पढ़े...

अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका बहुत सा काम पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। जैसे की इसके बाद आप अपने android मोबाइल में कीबोर्ड से ही Ctrl+C से किसी भी Text को कॉपी कर पाएंगे या Ctrl+V से उसे वापस Paste कर पाएंगे। इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे काम है जो आप इस computer keyboard से अपने मोबाइल में ही कर पाएंगे।

तो अपने मोबाइल में कम्प्यूटर कीबोर्ड को चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने android मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। जिसका नाम है Hacker Keyboard है। ये एक keyboard application है, जो की आपको play store पर मिल जायेगी। और अगर आप इस app को अभी डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।


इस Application को डाउनलोड करने के बाद जब इसे ओपन करेंगे तो ऐसा पेज open हो जायेगा।

Computer keyboard android application

1. सबसे पहले यंहा क्लिक करके इस कीबोर्ड को Enable करे।

2. फिर Set Input Method पर क्लिक करके इस कीबोर्ड को default कीबोर्ड के रूप में set कर ले।

उसके बाद आप इस कीबोर्ड को अपने मोबाइल में use तो कर सकते है, पर इसे अपने मोबाइल में एक कम्प्यूटर कीबोर्ड की तरह use करने के लिए आपको इसके अंदर कुछ सेटिंग्स करनी होगी, क्योंकि अगर हम ये सेटिंग्स नही करेंगे तो यह एक normal mobile keyboard की तरह ही दिखाई देगा। इस लिए आपको इसकी सेटिंग्स करनी होगी।

वैसे तो आप अपनी जरुरत के अनुसार इसमें सेटिंग्स कर सकते है पर यंहा मैं आपको इसकी कुछ बेसिक सेटिंग्स के बारे में बता रहा हूँ जो की बहुत जरुरी है।

ये भी पढ़े...

तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कंही पर भी टाइपिंग करने के लिए text box पर क्लिक करना है। उसके बाद ये कीबोर्ड स्क्रीन पर आ जायेगा।

Computer keyboard in mobile

यंहा आपको setting आइकॉन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको 2 options मिलेंगे, आपको 'Settings for Hackers Keyboard' पर क्लिक करना है।

फिर इस तरह से बहुत सारे options आ जायेंगे।

Keyboard settings

यंहा सबसे पहले आपको 'Keyboard mode' पर क्लिक करके '5 Row' सेलेक्ट करना है। उसके बाद इसी पेज में आपको निचे 'Ctrl-A (select all) override' का ऑप्शन मिलेगा, जो disable होगा, आपको उसे enable करना है।

उसे enable करने के लिए आपको उस पर क्लिक करके 'Use Ctrl-A (No override) सेलेक्ट करना है। बस उसके बाद आप उस कम्प्यूटर कीबोर्ड को अपने मोबाइल में भी चला सकते है और अपने मोबाइल के कीबोर्ड से ही कॉपी पेस्ट जैसे बेसिक काम कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से इस कम्प्यूटर कीबोर्ड एप्लीकेशन की मदद से अपने android मोबाइल में भी कम्प्यूटर कीबोर्ड कि सारी keys को इस्तेमाल कर सकते हैं या computer keyboard को अपने फ़ोन में भी चला सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


EmoticonEmoticon