Mobile Keyboard Auto Spelling Change Problem Solve कैसे करे ?

दोस्तों आज हम एक बहुत ही आम समस्या के बारे में बात करने वाले हैं जो कि मोबाइल में टाइपिंग करते समय हम सभी के सामने अक्षर आ जाती है। जब हम अपने मोबाइल में whatsapp, facebook या अन्य किसी app में कुछ टाइप करते हैं तो हमारे द्वारा टाइप किए गए कुछ शब्दों की स्पेलिंग ऑटोमेटिक ही चेंज हो जाती है। यह समस्या खास तौर से उस समय आती है जब हम हिंगलिश में टाइप करते हैं, यानी हिंदी शब्दों को जब हम अंग्रेजी में लिखते हैं। मोबाइल कीबोर्ड के इस फीचर को Auto Correction फीचर कहते हैं।

यह फीचर सभी मोबाइल कीबोर्ड में होता है। यह इसलिए एड किया जाता है ताकि जब हम अंग्रेजी में टाइप करते समय किसी शब्द की स्पेलिंग गलत लिख दे तो वो इस फीचर की मदद से ऑटोमेटिकली सही हो जाए। लेकिन हम भारतीयों के लिए यह फीचर एक बहुत बड़ी समस्या है। क्योंकि हम में से ज्यादातर भारतीय लगभग हिंगलिश में ही टाइपिंग करते हैं, और यह फीचर हमारे हिंगलिश शब्दों की स्पेलिंग ऑटोमेटिक ही चेंज कर देता है, जिसकी वजह से हमे टाइपिंग करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है और हम जल्दी टाइपिंग नहीं कर पाते हैं।

mobile keyboard auto correction setting change kare

यह समस्या सिर्फ कुछ लोगों की नहीं है, बल्कि सभी मोबाइल यूज़र्स को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अब इनमें से जिन लोगों को मोबाइल का अच्छा ज्ञान होता है, वो तो अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर मोबाइल कीबोर्ड के इस Auto Correction फीचर को ऑफ कर देते हैं। लेकिन जिन दोस्तों को मोबाइल के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है वह इस समस्या को सॉल्व नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज का यह लेख मेरे ऐसे ही भाइयों के लिए है जिन्हें मोबाइल का ज्यादा ज्ञान नही है और वो मोबाइल कीबोर्ड के इस auto spelling change फीचर से परेशान है।

आज इस लेख में हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताएंगे कि मोबाइल में keyboard auto correction feature को कैसे ऑफ करते हैं ? इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप वीडियो देखकर इस जानकारी को समझना चाहे ? तो इस लेख के अंत में आपको इसका वीडियो भी मिल जाएगा, आप वो भी देख सकते हैं।


Mobile Keyboard Auto Correction Feature बंद कैसे करे ? Keyboard Auto Spelling Change कैसे ऑफ करे ?


1. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाए।

2. उसके बाद आपको सेटिंग्स में Language & Input ऑप्शन को ढूंढना है। यह ऑप्शन आपको सेटिंग्स में कहीं पर भी मिल सकता है। ज्यादातर मोबाइल में यह फीचर Additional Setting में मिलता है। तो आप अपनी मोबाइल कंपनी के हिसाब से Language & Input ऑप्शन को ढूंढ ले और इसे ओपन करे।

3. इसके बाद Keyboard & Input Methods में जिस कीबोर्ड को आप यूज़ कर रहे हैं ? उस पर क्लिक करें।

4. उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे आपको Text Correction या Auto Correction का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

5. उसके बाद इस तरह से आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जायेंगे।

mobile keyboard screenshot

यंहा आपको इस Auto Correction ऑप्शन को बंद कर देना है।  बस इसके बाद आपके मोबाइल में यह auto correction फीचर बंद हो जाएगा और इसके बाद आप जब भी अपने मोबाइल में हिंगलिश में टाइपिंग करेंगे या अन्किय सी भी भाषा में टाइपिंग करेंगे तो आपके द्वारा टाइप किए गए शब्दों की स्पेलिंग ऑटोमेटिक चेंज नहीं होगी, जो शब्द आप लिखेंगे, वो ही आपके मोबाइल में टाइप होगा।

इस जानकारी को विडियो में देखने के लिए निचे विडियो पर क्लिक करे ↓↓↓


ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने android मोबाइल में कीबोर्ड ऑटो करेक्शन फीचर को बंद कर सकते हैं या हम ऐसा भी बोल सकते हैं कि keyboard auto spelling change problem को सॉल्व कर सकते हैं। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करे।

Post a comment

0 Comments