Tuesday, 7 August 2018

मोबाइल के कैमरे को बिना Open किये फ़ोटो कैसे खिंचे ?

Friends हर बार की तरह इस बार भी मैं आपके लिए एक बहुत ही इंटरेस्टिंग और कमाल की पोस्ट लेकर आया हूं। जो कि आपके लिए बहुत ही यूजफुल होने वाली है। क्योंकि आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाला जिसका शायद आपको भी काफी दिनों से इंतजार था।

आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसे App के बारे में बताने वाला हूं, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के कैमरे को open किये बिना फोटो खेंच सकते है।

दोस्तों यह एक बहुत ही यूजफुल App है। जो कि आपके उस समय बहुत काम आ सकता है जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति की फ़ोटो अपने मोबाइल में खींचनी हो जो कि फ़ोटो खिंचवाना नही चाहता। तो इस एप्प की मदद से आप अपने मोबाइल का कैमरा ओपन किये बिना उसकी फ़ोटो खेंच सकते है। जिससे उसे पता भी नही चलेगा कि आप उसकी photos खेंच रहे है।

Mobile ke camera ko bina open kiye photo kaise capture kre

ये एक बहुत ही useful app है जो कि आपके बहुत जगहों पर काम आ सकता है। जैसे कि मान लीजिए कि आपके सामने कोई crime अपराध हो रहा हो तो उस समय आप इस एप्प की मदद से proof के तौर पर उस घटना की फ़ोटो खेंच सकते है और जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अलावा अगर अपने किसी दोस्त को फ़ोटो भी secretly लेना चाहें तो ले सकते है। इस से आप अपनी गर्लफ्रैंड या बॉयफ्रेंड की फोटोज भी अपने मोबाइल में कैप्चर कर सकते है।

ये भी पढ़े...

तो चलिए अभी हम ज्यादा टाइम waste ना करते हुए इस एप्प के बारे में बात कर लेते हैं।

Friends इस App का नाम है Spy Camera । सबसे पहले तो आप को Play Store में जाकर इस एप्प को डाउनलोड करना है।

App download करने बाद जब आप इसे open करेंगे तो इस तरह का पेज ओपन होगा।

Screenshot of spy camera

जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं कि यह एप्प मोबाइल की half स्क्रीन में ही ओपन होगा, बाकी half स्क्रीन में मोबाइल बिलकुल वैसे ही काम करेगा जैसा की नॉर्मली करता है। आप चाहे तो यह जो half स्क्रीन में ओपन है उसे भी minimize कर सकते हैं। लेकिन minimize करने से पहले आप इस app में अपने हिसाब से सेटिंगस set कर ले।

यहां पर मैं आपको इस app के बारे में थोड़ा-बहुत बता देता हूं कि यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे use कर सकते है। तो जब आप इस एप्प को open करेंगे तो आपके सामने एक पेज open होगा जैसा की आपने ऊपर देखा।

वँहा पर left और right साइड में 2 box है। उनमे जो left side वाला box है उसकी मदद से आप अपने कैमरे की साइज कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो कैमरे को बिल्कुल गायब भी कर सकते हैं।

और जो right side में जो बॉक्स है, उसकी मदद से आप camera की zoom कंट्रोल कर सकते हैं।

कैमरे की साइज और zoom set करने के बाद इस app में और भी कई other settings है उन्हें भी आप अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते है। अगर आप करना चाहे तो वहां पर जो सेटिंग का option है, उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने एक ऐसा page ओपन होगा।

Screenshot of spy camera settings

यहां पर सबसे पहले तो Enable/Disable Vibration के सामने जो राइट का निशान है, उसको हटा देना है। ताकि जब भी आप फोटो खींचे तो आपका मोबाइल vibrate ना करें।

उसके बाद वँही पर निचे आपको कैमरे का ऑप्शन भी मिलेगा। उस पर क्लिक करके आप जिस कैमरे से फ़ोटो खिंचना चाहते है वो कैमरा सिलेक्ट कर ले। इसके अलावा अगर आप इस App की सेटिंग्स में कुछ और change करना चाहे तो अपने हिसाब से कर सकते हैं।

सब कुछ सही से सेटिंग करने के बाद वापस back जाकर minimize पर क्लिक कर दें। minimize करने के बाद ये एप्प open तो होगा पर दिखाई नही देगा।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल में फ़ोटो खेंचने के लिए मोबाइल के Volume Up और Volume Down वाले बटन का प्रयोग करना है। अगर आपको एक सिंगल image capture करनी है तो volume down वाले बटन को दबाए और अगर आपको इस एप्प का auto shot mode ओन करना है तो volume up वाले बटन को दबाये।

अगर आप इस एप्प के auto shot mode को ओन करते है तो हर दो सेकंड के बाद ये एप्प automatically फोटो खींचना start कर देगा।

Note:- इस app के current version तक तो इसमें यही सेटिंग्स है। पर हो सकता है की आगे फ्यूचर में इस एप्प की सेटिंग्स में कुछ changes हो जाये। इस लिए आप एक बार इस एप्प की सेटिंग में जाकर चेक कर लें की ये कैसे फ़ोटो capture करेगा।

ये भी पढ़े...

तो इस तरह से इस App की मदद से आप अपने मोबाइल के कैमरे को बिना open किये भी फोटो खेंच सकते हैं। तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

2 comments

sir aapke blog par add nhi dikh rhe he

Thank you btane ke liye but mene ads lga rkhe hai, blogger blog par aisa hi hota, kai baar ads dikhai nhi dete hai.


EmoticonEmoticon