मोबाइल में Keyboard Sound को बंद/ चालू कैसे करें ?

How to turn on/ off keyboard sound in android mobile:- हमारे स्मार्टफोन में हर एक काम के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जैसे कि अगर आप मोबाइल से फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे कैमरा ऐप मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अलग अलग फिल्टर्स लगा कर अपने मोबाइल में फोटो क्लिक कर सकते हैं। 

ठीक ऐसे ही आपको एंड्राइड मोबाइल के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे कीबोर्ड एप्लीकेशंस मिल जाएंगे। हर एक कीबोर्ड के अपने कुछ खास फीचर्स होते हैं जोकि अपने आपको बाकियों से अलग बनाते हैं। लेकिन एंड्राइड मोबाइल के लगभग सभी कीबोर्ड में एक फीचर काफी कॉमन होता है जो कि हमें लगभग सभी कीबोर्ड्स में देखने को मिलता है। वह होता है Sound on Keypress यानी कि जब हम अपने मोबाइल में कीबोर्ड से कुछ भी टाइपिंग करते हैं तो जैसे जैसे हम कीबोर्ड में बटन टाइप करते हैं वैसे वैसे ही हमारे मोबाइल में बटन प्रेस करने का साउंड आता है। तो यह फीचर लगभग सभी कीबोर्ड ऐप्स में होता है। लेकिन कई बार हमारे मोबाइल में यह फीचर बाय डिफॉल्ट बंद रहता है इसलिए हम इसको चालू करने की कोशिश करते है किंतु हमें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है इसलिए हम ऐसा करने में विफल हो जाते है। 

ठीक ऐसे ही कई बार हमारे मोबाइल में यह सेटिंग पहले से चालू होती है किंतु हम टाइपिंग करते समय आने वाली इस आवाज से परेशान हो जाते हैं इसलिए इस आवाज को बंद करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ज्ञान के अभाव में हम यह भी नहीं कर पाते हैं।

किंतु अभी आप हमारी वेबसाइट पर आ चुके है, इसलिए आप को और अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इस लेख में हम आपको कीबोर्ड से टाइपिंग करते समय आने वाली आवाज को आप बंद या चालू कैसे कर सकते हैं ? या कीबोर्ड साउंड की वॉल्यूम कम या ज्यादा कैसे करते हैं ? इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि हम सभी अपनी पसंद के हिसाब से अपने मोबाइल में अलग-अलग कीबोर्ड एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते हैं और हर एक कीबोर्ड की अपनी एक सेटिंग होती है, इसलिए हो सकता है की आपके कीबोर्ड सेटिंग में ऑप्शंस कुछ अलग तरीके से हो, लेकिन अगर आप नीचे बताएं गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको ज्यादा परेशानी नहीं आएगी, आप आसानी से कीबोर्ड साउंड को अपनी जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर पाएंगे।


मोबाइल में Keyboard Sound को चालू कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

> सेटिंग्स में आपको Additional Settings का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

> एडिशनल सेटिंग में आपको Keyboards/ Input Methods ऐसे एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।



> जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके मोबाइल में मौजूद सभी कीबोर्ड्स की लिस्ट आ जाएगी, इनमें से आप जिस भी कीबोर्ड का इस्तेमाल अभी कर रहे हैं उस कीबोर्ड पर क्लिक करें।


ज्यादातर यूजर्स Gboard कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यहां पर हम Gboard कीबोर्ड पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


यहां पर आपको Preference ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर यहां आप किसी दूसरे कीबोर्ड को सिलेक्ट करते हैं तो आपके सामने ऑप्शन कुछ अलग हो सकते हैं। अगर ऐसा हो तो आप सभी ऑप्शन पर क्लिक करके देखिएगा, आपको कहीं ना कहीं Sound on keypress का ऑप्शन मिल जाएगा। 

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां आपको Sound on Keypress को ऑन करना है। इतना करते ही आपके मोबाइल में कीबोर्ड का साउंड चालू हो जाएगा। इसके बाद आप जब भी अपने मोबाइल में कीबोर्ड से कुछ भी टाइप करेंगे तो टाइपिंग की आवाज आने लग जाएगी।

मोबाइल में Keyboard Sound की आवाज कम/ज्यादा कैसे करें ?

आप अपने मोबाइल में कीबोर्ड के साउंड को भी अपने हिसाब से कम या ज्यादा रख सकते हैं। इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है। पहला तो यह कि जब आप अपने मोबाइल कि नोटिफिकेशन वॉल्यूम को कम या ज्यादा करेंगे तो कीबोर्ड का साउंड भी उसी के अनुसार कम या ज्यादा हो जाएगा। इसके अलावा कीबोर्ड सेटिंग में ही कीबोर्ड वॉल्यूम कम और ज्यादा करने का ऑप्शन होता है। आप उस ऑप्शन की मदद से भी कीबोर्ड की वॉल्यूम अपने हिसाब से रख सकते हैं।

इसके लिए आपको ऊपर बताए गए तरीके से कीबोर्ड की सेटिंग्स ओपन करनी है। जब आप Sound on Keypress वाले ऑप्शन पर आ जाते हैं तो वहीं पर आपको वॉल्यूम का ऑप्शन मिल जाता है। नीचे इमेज में देखें।


यहां अगर आप Volume on Keypress ऑप्शन पर क्लिक करके 100% कर देते हैं तो उसके बाद कीबोर्ड की वॉल्यूम फुल हो जाएगी, ठीक ऐसे ही आप चाहे तो इसको कम भी कर सकते हैं। 

मोबाइल में Keyboard Sound को बंद कैसे करें ?

Keyboard से टाइपिंग करते समय आने वाली इस आवाज को बंद करने का भी सेम यही तरीका है जिस तरीके से अभी ऊपर हमने कीबोर्ड साउंड को चालू करने के बारे में बताया है। वही स्टेप्स फॉलो करके आप Keyboard Sound On Keypress वाली सेटिंग तक आकर इसे बंद कर दीजिए।


इसके बाद जब भी आप अपने मोबाइल में कुछ भी टाइप करेंगे तो टाइपिंग की कोई भी आवाज नहीं आएगी।


FAQ

मोबाइल में Keyboard Sound Setting कहां होती है ?

यह सेटिंग आपको मोबाइल की Keyboard सेटिंग में ही मिलेगी।

क्या हम कीबोर्ड साउंड को चेंज कर सकते हैं ?

ज्यादातर मोबाइल में सिर्फ कीबोर्ड साउंड को बंद या चालू करने का ऑप्शन होता है। कीबोर्ड के साउंड को चेंज करने का कोई भी ऑप्शन नहीं होता है।

मोबाइल में टाइपिंग करते समय आवाज आनी चाहिए कैसे लाए ?

आप अपने मोबाइल की कीबोर्ड सेटिंग में जाएं, वहां पर आपको Sound on keypress का ऑप्शन मिलेगा उसको चालू कर दीजिए।

इस प्रकार से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में कीबोर्ड साउंड को बंद या चालू कर सकते हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें।  

How to turn on keyboard sound on keypress, mobile me keypress krne par sound kaise aata hai, sound on keypress setting, keyboard sound effect while typing

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ