Whatsapp Conversation Tone को बंद चालू कैसे करें ?

Whatsapp Conversation Sound Kaise Band Kare:- व्हाट्सएप्प पर जब भी हम किसी व्यक्ति से चैटिंग करते है तो चैटिंग करते समय जब हम सामने वाले व्यक्ति को मैसेज सेंड करते है तो उसकी एक आवाज आती है, ऐसे ही जब सामने वाला व्यक्ति हमे मैसेज भेजता है तो उसकी भी एक आवाज आती है। इस आवाज को Whatsapp Conversation Tones कहते है जो कि Incoming और Outgoing मैसेज पर आती है।

इस लेख में हम यही जानने वाले हैं कि अगर आपके व्हाट्सएप में चैटिंग करते समय यह आवाज आती है और आप इस आवाज को बंद करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं। या मान लीजिए आपके व्हाट्सएप में यह साउंड पहले से बंद है और आप अभी उसको चालू करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे। लेकिन इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं।

इसके अलावा आप नीचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं। यहां पर हम आपको 2 तरीके बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप व्हाट्सएप कन्वर्सेशन क्यों को बंद या चालू कर सकते हैं। या अगर आपको कन्वर्सेशन ट्यून की वॉल्यूम कम या ज्यादा करनी हो तो आप कर सकते हैं।

Whatsapp Conversation Tone को बंद चालू कैसे करें ?


Whatsapp Conversation Tone की वॉल्यूम कम ज्यादा कैसे करें ?

अगर आपके व्हाट्सएप में पहले से ही यह कन्वर्सेशन ट्यून चालू है और अभी आप इसकी वॉल्यूम को अपने हिसाब से कम या ज्यादा करना चाहते हैं या फिर बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका तो यही है कि आप अपने मोबाइल के वॉल्यूम बटन की मदद से नोटिफिकेशन वॉल्यूम को कम या ज्यादा करके व्हाट्सएप कन्वर्सेशन को भी कम या ज्यादा कर सकते हैं।

अगर आपको सिर्फ कुछ देर के लिए व्हाट्सएप कन्वर्सेशन ट्यून को बंद करना हो तो आप अपने मोबाइल को साइलेंट मोड पर डाल दीजिए, यह ट्यून बंद हो जाएगी। उसके बाद जब आपको इस ट्यून को वापस चालू करना हो तो आप अपने मोबाइल को साइलेंट मोड से हटा दीजिए ट्यून वापस चालू हो जाएगी।


Whatsapp Conversation Tone को बंद चालू कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप की Settings में जाना है।

> फिर Notifications ऑप्शन पर क्लिक करें। 

> फिर आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यहां पर सबसे ऊपर ही ऊपर आपको Conversation Tones का ऑप्शन मिल जाता है, अगर आप यहां से इस सेटिंग को बंद कर देते हैं तो उसके बाद आप चाहे व्हाट्सएप पर किसी से भी चैट करें कन्वर्सेशन ट्यून साइलेंट ही रहेगी, चैटिंग कि कोई भी आवाज नहीं आएगी। वहीं अगर आप इस सेटिंग को चालू कर देते हैं तो इसके बाद जब भी आप व्हाट्सएप पर किसी से चैट करेंगे तो आउटगोइंग और इनकमिंग मैसेज की ट्यून आने लग जाएगी।


FAQ

Whatsapp पर चैट करते टाइम जो ट्यून आती है उसको बंद कैसे करे ?

Whatsapp चैट के टाइम जो ट्यून आती है उसको Conversation Tones कहते है। इसको आप व्हाट्सएप Settings> Notifications में जाकर बंद या चालू कर सकते है।

Whatsapp Conversation Tones कौनसी होती है ?

जब हम व्हाट्सएप पर किसी से चैट कर रहे होते है तो सामने वाला जब भी हमें कोई मैसेज भेजता है तो उसका एक साउंड आता है इसके अलावा जब हम किसी को मैसेज सेंड करते है तो उसका भी एक साउंड आता है उसी साउंड को conversation tones कहते है।

Whatsapp मैसेज सेंड होने पर जो साउंड आता है उसको बंद या चालू कैसे करे ?

Whatsapp पर जब हम किसी को कोई मैसेज सेंड करते है तो उसका एक साउंड आता है उसको बंद या चालू करने के लिए आपको Settings> Notifications में जाना है। फिर आपको इसकी सेटिंग मिल जाएगी।

तो इस प्रकार से आप अपने व्हाट्सएप में कन्वर्सेशन ट्यून को अपनी जरूरत के हिसाब से बंद या चालू कर सकते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछना हो तो आप इस आर्टिकल के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी Whatsapp chat sound ko kaise band kare ? पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ