व्हाट्सएप कॉल्स को बंद कैसे करें ? How to Block/Disable Whatsapp Calls in Hindi

How to block/disable whatsapp calls:- जरा सोचिए आप अपने मोबाइल में कुछ बहुत ही इंपॉर्टेंट काम कर रहे हो या आप अपने मोबाइल में गेम खेल रहे हैं और उसी समय मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने के कारण आप के फोन पर बार-बार व्हाट्सएप कॉल आ रहे हैं तो यह कितना डिस्टर्बिंग होगा। ऐसी स्थिति में हमे उस कॉल करने वाले व्यक्ति पर बहुत गुस्सा आएगा।

लेकिन अभी हम दूसरे लोगों को तो कंट्रोल कर नहीं सकते है लेकिन हम अपने आप को और अपने मोबाइल को तो कंट्रोल कर ही सकते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में हम सभी के मन में बस यही ख्याल आता है कि क्या कुछ ऐसा नहीं हो सकता कि जब हमारे मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहे तब भी हमें व्हाट्सएप पर कोई भी कॉल ना कर पाए।

तो यहां पर हम आपके सवाल का जवाब देते हुए आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा संभव है। आप अपने मोबाइल में ऐसी सेटिंग भी कर सकते हैं जिसको ऑन करने के बाद भले ही आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहे, तब भी आपको कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप पर कॉल नहीं कर पाएगा।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि whatsapp calls ko block kaise kare ? तो आप यहां बताई जानकारी के द्वारा ऐसा कर सकते हैं। किंतु आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी जानकारी को हम और आप वीडियो के माध्यम से ज्यादा अच्छी तरीके से समझ सकते हैं। इसलिए हमने इसी टॉपिक पर एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वीडियो भी देख सकते हैं।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यंहा क्लिक करे।


व्हाट्सएप कॉल्स को बंद कैसे करें ? How to Block/Disable Whatsapp Calls in Hindi

इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप में ऑफिशियली ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हम किसी व्यक्ति के व्हाट्सएप कॉल को ब्लॉक कर सकें। किन्तु यहां पर हम आपको एक छोटी सी ट्रिक बता रहे हैं इस ट्रिक के द्वारा आप जितनी देर के लिए अपने व्हाट्सएप कॉल को ब्लॉक रखना चाहे उतनी देर के लिए रख सकते हैं। बाद में आप जब चाहे तब वापस whatsapp call unblock कर सकते हैं।

तो यह ट्रिक कुछ इस प्रकार से है कि जब भी आप अपने मोबाइल में कुछ इंपोर्टेंट काम कर रहे हो, आपको इतनी देर के लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन कि इंटरनेट कनेक्टिविटी को बंद कर देना है। एक बार जब आप व्हाट्सएप का इंटरनेट बंद कर देंगे तो उसके बाद भले ही आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन हो तब भी व्हाट्सएप आपके मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। 

आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन होने के बाद भी जब कोई आपको कॉल करेगा तो व्हाट्सएप की तरफ से आपको कॉलिंग का कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगा। आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपको व्हाट्सएप पर कोई कॉल कर रहा है।

बाद में जब आपका काम पूरा हो जाए तो आप व्हाट्सएप की इंटरनेट कनेक्टिविटी को वापस चालू कर दीजियेगा। इसके बाद आपके मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन फिर से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएगी और फिर आप देख पाएंगे कि आपको व्हाट्सएप पर किस-किस ने मैसेज किया और किस-किस ने कॉल किया था और फिर आप चाहे तो उन लोगों से बात कर सकते हैं।

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप की इंटरनेट कनेक्टिविटी को कैसे बंद कर सकते हैं ? वैसे इस टॉपिक पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा है जिसमें हमने विस्तार से बताया है कि आप किसी भी एप्प की इंटरनेट कनेक्टिविटी कैसे बंद कर सकते हैं ? आप चाहें तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

लेकिन फिर भी यहां नीचे हम आपको शार्ट में बता देते हैं कि आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप का इंटरनेट कनेक्शन कैसे बंद कर सकते हैं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है।

> फिर Apps/ Application Manager ऑप्शन पर क्लिक करे। यंहा पर आपके मोबाइल में इंस्टॉल सभी ऐप्स आपको मिल जाएंगे। इन एप्स में से आपको Whatsapp को सेलेक्ट करना है।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।


> यंहा आपको Restrict data usage ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आप देख पाएंगे कि आपके मोबाइल में Whatsapp कौन-कौन से तरीकों से इंटरनेट इस्तेमाल कर सकता है। जैसे की Wi-Fi, Mobile data (SIM 1), Mobile data (SIM 2) आदि, तो आपको इन तीनों ऑप्शन को बंद करके सेव कर देना है।

> इतना करने के बाद आप अपने मोबाइल के सभी ऐप्स में इंटरनेट चला सकते हैं, बस व्हाट्सएप का इंटरनेट कनेक्शन बंद हो जाएगा। और इसके बाद आप अपने मोबाइल में जो काम करना चाहे वह कर सकते हैं जब आपका काम पूरा हो जाए तो उसके बाद आप यहीं पर आकर वापस इस सेटिंग को चालू कर दीजिए। उसके बाद फिर से Whatsapp एप्लीकेशन में इंटरनेट चलना शुरू हो जाएगा।


FAQ

व्हाट्सएप कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं ?

Whatsapp पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिससे हम सिर्फ कॉल्स को ब्लॉक कर सके। लेकिन इस लेख में हमने एक ऐसा जुगाड़ तरीका बताया है जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप पर आने वाली कॉल्स को बंद कर सकते हैं।

सिर्फ Unsaved नंबर की व्हाट्सएप कॉल्स को कैसे ब्लॉक करें ?

आप सिर्फ Unsaved नंबर की व्हाट्सएप कॉल्स को ब्लॉक तो नहीं कर सकते हैं लेकिन ऐसी कॉल्स को साइलेंट जरूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको Whatsapp Settings> Privacy> Calls में जाना होगा। वहां आपको unknown नंबर की कॉल्स को साइलेंट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Whatsapp पर मैसेज आना चाहिए पर कॉल नहीं आने चाहिए ऐसी सेटिंग कैसे करें ?

Whatsapp में ऐसी कोई सेटिंग नहीं है जिससे हम सिर्फ कॉल्स को बंद कर सके।

Whatsapp में कॉल्स ब्लॉक करने का ऑप्शन कहां मिलेगा ?

Whatsapp के अंदर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिससे हम कॉल्स को ब्लॉक कर सके। इसलिए ऐसा ऑप्शन आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा।

दोस्तों Whatsapp Calls Kaise Band Kare ? इसके बारे में हमने आपको कंप्लीट जानकारी दी है। हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी। अगर आपको Whatsapp, Instagram, Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से संबंधित कोई अन्य सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ