ऑनलाइन प्रोडक्ट्स में Return, Replacement और Exchange का क्या मतलब होता है ?

Meaning of return, replacement & exchange in hindi:- अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से जब भी हम कोई सामान ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो उस समान के लिए हमें कई सेवाएं मिलती है जैसे कि अगर हमें ऑनलाइन मंगाया हुआ प्रोडक्ट पसंद ना आए तो हम अपने प्रोडक्ट को रिटर्न कर सकते हैं, रिप्लेसमेंट कर सकते हैं या एक्सचेंज कर सकते हैं।

अब यह तीन अलग-अलग टर्म होने के कारण बहुत सारे दोस्तों को कन्फ्यूजन रहता है कि फ्लिपकार्ट और अमेजॉन पर प्रोडक्ट रिटर्न करने का मतलब क्या होता है ? प्रोडक्ट एक्सचेंज करने का मतलब क्या होता है ? और प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट का क्या मतलब होता है

इस लेख में आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय प्रोडक्ट की इन सभी सेवाओं के बारे में आसान शब्दों में बताया जाएगा। तो चलिए हम बारी-बारी से इन सभी के बारे में जान लेते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट्स Return, Replacement और Exchange का क्या मतलब होता है ?


प्रोडक्ट Return करने का क्या मतलब होता है ?

Return मतलब हिंदी में वापस करना होता है। अगर हम ऑनलाइन कोई सामान मंगवा ले और वह हमें किसी भी कारण से पसंद ना आए या वह सामान खराब निकले तो हम उसे रिटर्न कर सकते हैं। वह प्रोडक्ट रिटर्न करने के बदले में हम चाहे तो अपने पैसे वापस रिफंड ले सकते हैं या उस प्रोडक्ट को दोबारा से मंगवा सकते हैं।


प्रोडक्ट Replacement का क्या मतलब होता है ?

Replacement का मतलब हिंदी में प्रतिस्थापन होता है। अगर किसी प्रोडक्ट पर सिर्फ रिप्लेसमेंट सेवा ही उपलब्ध है तो हम उस प्रोडक्ट के बदले सिर्फ उसी प्रोडक्ट को दोबारा से मंगवा सकते हैं उसके बदले में कोई दूसरा प्रोडक्ट या पैसे रिफंड नही ले सकते है। जैसे की मान लीजिए आपने ऑनलाइन कोई ड्रेस/कपड़े मंगवाई है और वह कहीं से कटी फटी आ गई है, ऐसे में आप रिप्लेसमेंट सेवा का इस्तेमाल करके उस खराब ड्रेस के बदले सेम वैसी ही एक नई ड्रेस मंगवा सकते हैं।  


Exchange का मतलब क्या होता है ?

Exchange का मतलब हिंदी में अदला बदली होता है। मान लीजिए आप कोई सामान ऑर्डर करते हैं और उस पर एक्सचेंज सेवा उपलब्ध है तो अभी आप उस प्रोडक्ट को एक्सचेंज करवा सकते हैं यानी कि उस प्रोडक्ट को वापस भेज कर उसके बदले में सेम वही प्रोडक्ट या उस रेट का या उस से थोड़ा अलग कोई अन्य प्रोडक्ट भी मंगवा सकते हैं।


रिफंड का क्या मतलब होता है ?

Refund का मतलब हिंदी में धन वापसी होता है। जब हम ऑनलाइन कोई सामान ऑर्डर करते हैं और हमें वह किसी भी कारण से पसंद नहीं आता तो हम उस प्रोडक्ट को वापस करके उसके बदले में अपने पैसे वापस ले सकते हैं। इसी को रिफंड कहते है ?


FAQ

क्या प्रोडक्ट Exchange करने पर पैसे दोबारा देने पड़ते हैं ?

एक्सचेंज में आपने जो प्रोडक्ट मंगाया है अगर उसकी कीमत भी आपके पास वाले प्रोडक्ट जितनी ही है तो आपको एक भी रुपया एक्स्ट्रा देना नही पड़ेगा।

क्या प्रोडक्ट Replace करने पर पैसे दोबारा लगते हैं ? 

जी नहीं प्रोडक्ट रिप्लेस करने का एक भी रुपया नहीं लगता है। जो प्रोडक्ट आपके पास अभी मौजूद है वह देकर उसके बदले में आप दूसरा प्रोडक्ट ले सकते हैं।

Replace और Exchange में क्या अंतर होता है ?

Replace में हम सिर्फ सेम प्रोडक्ट ही दुबारा से मंगवा सकते है जबकि Exchange में हम सेम प्रोडक्ट के अलावा बाकी प्रोडक्ट्स जो की उसी रेंज में हो उनमें से कोई सा भी मंगवा सकते है।

ऑनलाइन जितने भी शॉपिंग प्लेटफार्म है इन सभी पर रिटर्न, रिफंड, रिप्लेसमेंट और एक्सचेंज यह सभी टर्म काम आती है और ग्राहकों के लिए भी ही काफी कामी की है। हमें उम्मीद है की आपको इन सभी के बारे में जानकारी हो गई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ