इंस्टाग्राम पर जिन्होंने हमारी फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं की उनकी लिस्ट कैसे देखें ?

How to See Sent Follow Requests in Instagram:- इंस्टाग्राम पर मुख्य रूप से दो प्रकार के अकाउंट होते हैं एक Public Account और दूसरा Private Account, पब्लिक अकाउंट वाले यूजर को कोई भी व्यक्ति फॉलो कर सकता है, उसकी सारी पोस्ट, स्टोरी और हाईलाइट देख सकता है, उन्हें लाइक कर सकता है। लेकिन प्राइवेट अकाउंट की किसी भी पोस्ट, स्टोरी या हाईलाइट को हम ऐसे ही नहीं देख सकते हैं। इसके लिए पहले हमें उस यूजर को फॉलो करना पड़ता है। लेकिन प्राइवेट अकाउंट वाले यूजर को हम डायरेक्ट फॉलो नहीं कर सकते हैं। हम सिर्फ उस यूजर को फॉलो रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। उसके बाद जब वह यूजर हमारी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करता है, सिर्फ तभी हम उसके फॉलोवर बन पाते हैं।

तो इंस्टाग्राम पर तो ऐसे लाखों यूजर है जिनके प्राइवेट अकाउंट है। हो सकता है उनमें से बहुत से यूजर्स को आपने फॉलो रिक्वेस्ट भेजी हो और अभी तक उनमें से कुछ ने आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की और कुछ नहीं अभी तक नहीं की हो। तो ऐसे में अगर आपको यह देखना हो कि हमने इंस्टाग्राम पर अब तक जितने भी लोगो को फॉलो रिक्वेस्ट भेजी है, उनमें से जिन लोगों ने हमारी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं की है, उनकी लिस्ट हम कैसे देख सकते हैं ? यही इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं। 

वह इसलिए क्योंकि अभी एक दर्शक का कमेंट आया था कि सर इंस्टाग्राम पर जिन लोगों ने हमारी फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं की उनकी लिस्ट कैसे देखें ? तो अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीके से आप ऐसा कर सकते हैं। 


इंस्टाग्राम पर जिन्होंने हमारी फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं की उनकी लिस्ट कैसे देखें ?

इसके बारे में तो हम आपको बताएंगे ही लेकिन उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो आप अभी यहां पर क्लिक करके इसका वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी ऐसा कर सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पर जाना है। 

> उसके बाद Menu बटन पर क्लिक करके Your Activity में जाएं।

> फिर Download Your Information ऑप्शन पर क्लिक करें।



> फिर आपको Request a Download ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने आपके सभी फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट की लिस्ट आ जायेगी, इनमे से आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेलेक्ट करना है और Next बटन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां Select types of information ऑप्शन पर क्लिक करे। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां Followers and Followings के सामने वाले box को टिक करे और Next बटन पर क्लिक करे।

> उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी सिलेक्ट करे। उसके बाद Date Range में all time सिलेक्ट करके Submit Request पर क्लिक कर दे। इसके बाद कुछ ही देर में आपको आपकी ईमेल पर इंस्टाग्राम की तरफ से एक मेल आएगा जिसमे एक zip file होगी। आप उस zip file को ओपन करे उसमे आपको एक फोल्डर मिलेगा जिसमे आपको वो सभी अकाउंट्स दिखाई देंगे जिनको आपने फॉलो रिक्वेस्ट तो भेजी थी पर उन्होंने आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नही की। 


FAQ

इंस्टाग्राम Access Data का ऑप्शन नहीं आ रहा है क्या करें ?

अभी कुछ टाइम पहले इंस्टाग्राम में अपडेट आया था जिसके बाद से एक्सेस डाटा ऑप्शन को हटा दिया गया है। अभी अगर आपको एक्सेस डाटा वाले ऑप्शंस तक जाना हो तो आप Your Activity ऑप्शन के माध्यम से जा सकते हैं।

इंस्टाग्राम Currant Follow Request कहां देखे ?

इंस्टाग्राम में करंट फॉलो रिक्वेस्ट देखने के लिए आपको your activity ऑप्शन में जाना होगा, वहा आपको आपकी sent follow requests की लिस्ट मिल जाएगी।

इंस्टाग्राम पर हमने जिस जिसको फॉलो रिक्वेस्ट भेजी है उनकी लिस्ट कैसे देखें ?

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की Your Activity सेटिंग में जाकर उन सभी लोगो की लिस्ट देख सकते है जिनको आपने फॉलो रिक्वेस्ट भेजी है।

इंस्टाग्राम फॉलो रिक्वेस्ट हिस्ट्री कहां और कैसे देखे ?

इस लेख में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताई गई है की आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से सेंड की गई फॉलो रिक्वेस्ट हिस्ट्री कैसे देख सकते है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर ऐसे लोगों की लिस्ट देख सकते हैं जिनको आपने फॉलो रिक्वेस्ट भेजी थी लेकिन अभी तक उन्होंने आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं किया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपका इंस्टाग्राम या अन्य किसी भी सोशल मीडिया से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम उसका जवाब जरूर देंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ