इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति के कमैंट्स को ब्लॉक कैसे करें ?

क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति के Comments को ब्लॉक कैसे करते हैं ? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में आपको How to block someone form commenting on instagram posts ? के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

How to block someone form commenting on instagram posts

यह जानना हमारे लिए इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार इंस्टाग्राम पर कुछ लोग हमारी पोस्ट पर फालतू कमेंट करके परेशान करते हैं, लेकिन किसी कारण की वजह से हम उनको इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट ब्लॉक भी नहीं कर सकते है। तो इस स्थिति में आप इंस्टाग्राम पर किसी भी व्यक्ति के कमैंट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद वह व्यक्ति आपकी किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाएगा, उसे कमेंट करने का ऑप्शन ही नहीं मिलेगा।

आप चाहे तो यह सेटिंग अपने सभी इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के लिए कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो यह सेटिंग सिर्फ कुछ लोगों के लिए कर सकते हैं। यानी कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कोई भी व्यक्ति कमेंट ना कर पाए, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। और अगर आप सिर्फ कुछ लोगों के कमैंट्स को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

चलिए हम आपको बारी-बारी से बताते हैं कि इंस्टाग्राम पर कमैंट्स को ब्लॉक कैसे करते हैं ?


Instagram में Comment Option Disable कैसे करे ?

अगर आप चाहते हैं कि आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कोई भी व्यक्ति कमेंट ना कर पाए, तो इसके लिए आपको अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में कमेंट ऑप्शन को डिसएबल करना पड़ेगा। 

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है, और उस पोस्ट पर जाना है जिसमे कमेंट ऑप्शन बन्द करना है।

> इस पोस्ट के ऊपर आपको थ्री डॉट्स मिलेंगे, आपको इन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन जाएंगे, नीचे इमेज में देखिए।

> यहां पर आपको Turn Off Commenting के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद उस पोस्ट पर कोई भी व्यक्ति कमेंट नहीं कर पाएगा।


इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति के कमैंट्स को ब्लॉक कैसे करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है।

> उसके बाद ऊपर मैंने बटन पर क्लिक करके Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपको Privacy ऑप्शन पर क्लिक कर करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Comments पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यंहा Block Comments From के सामने People ऑप्शन पर क्लिक करे।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको सर्च बॉक्स में उस व्यक्ति का यूजर नेम सर्च करना है, जिसके कमेंट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं। उसके बाद उस व्यक्ति के सामने आपको Block का ऑप्शन मिल जाएगा, आपको उस Block बटन पर क्लिक कर देना है। 

उसके बाद वह व्यक्ति आगे से आपकी किसी भी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाएगा।


FAQ

क्या हम अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर दूसरों को कमेंट करने से रोक सकते हैं ?

जी हां इंस्टाग्राम की हर एक पोस्ट में कॉमेंट्स को बंद करने का ऑप्शन होता है। उस ऑप्शन की मदद से हम दूसरों को हमारी पोस्ट पर कमेंट करने से रोक सकते हैं।

दूसरों को हमारी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट करने से कैसे रोकें ?

आप इंस्टाग्राम पर अपनी जिस पोस्ट पर कमेंट्स को बंद करना चाहते हैं उस पोस्ट पर जाकर थ्री डॉट्स पर क्लिक करें। आपको Turn Off Commenting  का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करने के बाद कोई भी आपकी पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाएगा।

मुझे इंस्टाग्राम पर कुछ पोस्ट पर कमेंट करने का ऑप्शन क्यों नहीं मिल रहा है ?

इंस्टाग्राम में हर एक पोस्ट के लिए कमेंट बंद या चालू करने का ऑप्शन होता है। बहुत सारे लोग अपनी पोस्ट पर कमेंट ऑप्शन को बंद करके रखते हैं इसलिए उनकी पोस्ट पर किसी को भी कमेंट करने का ऑप्शन दिखाई नहीं देता है।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप instagram पर किसी एक व्यक्ति के कमैंट्स को ब्लॉक कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ