इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को कैसे छिपाएं ? How to Hide Instagram Account in Hindi

How to Hide Instagram Account in Hindi:-  इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादातर लड़कियां करती है और हमारे देश में लड़कियां अपनी प्राइवेसी को लेकर थोड़ी सतर्क ही रहती हैं, ना सिर्फ लड़कियां बल्कि उनके परिवार वाले भी अपने घर की लड़कियों की प्राइवेसी का कुछ ज्यादा ही ध्यान रखते हैं। लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट और सोशल मीडिया हमारे देश के युवाओं पर इस प्रकार से हावी है कि कोई भी नवयुवक या युवती सोशल मीडिया से अछूते नहीं है। तो सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपकी प्राइवेसी के लीक होने के काफी ज्यादा चांस रहते है। इसलिए इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

अगर आप भी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं ? खासतौर से अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और आप अपनी प्राइवेसी को लेकर भी थोड़ा सा सचेत हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को इंस्टाग्राम से कैसे छुपा सकते हैं ? यहां पर हम आपको एक तरीका बता रहे हैं। उस तरीके से आप जब चाहे तब इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को हाइड कर सकते हैं, और जब आप चाहे तब वापस इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को शो करवा सकते हैं। 

How to delete instagram account temporary, instagram account temporary delete kaise kare, how to temporary disable instagram account

इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को कैसे छिपाएं ? How to Hide Instagram Account in Hindi

एक बार जब आप इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को हाइड कर देते हैं, तो उसके बाद इंस्टाग्राम पर कोई भी व्यक्ति आपको सर्च नहीं कर सकता है, आपका यूजरनेम सर्च नहीं कर सकता है। ऐसा करने के बाद आपका नामोनिशान ही इंस्टाग्राम से मिट जाएगा। कोई भी इंस्टाग्राम यूजर आपके अकाउंट को इंस्टाग्राम पर नहीं देख सकता है, जब तक कि आप खुद अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम पर शो नहीं कर देते।

इंस्टाग्राम की यह सेटिंग उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है। जो कि अपने घर वालों से चोरी छिपे इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। मान लीजिए की अगर आपने इंस्टाग्राम पर अपने घरवालों से छुपाकर अकाउंट बना रखा है ? और आपके घर वालों को आप पर शक हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए आप अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम से हाइड कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद जब आपके घर वाले इंस्टाग्राम पर आपके अकाउंट को सर्च करेंगे, तो उन्हें कुछ भी नहीं मिलेगा। 

जब आपको सही समय लगे, तब आप वापस अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम पर एक्टिव कर सकते हैं। यह तो सिर्फ एक कारण है, हो सकता है कि इस सेटिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपका कोई और कारण हो। इसलिए हम इसके बारे में और अधिक चर्चा नहीं करेंगे। आपका कारण जो भी हो, यहां पर जो तरीका हम आपको बता रहे हैं। उस मेथड से आप इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को Temporary Disable कर सकते हैं। यानी कि अस्थाई रूप से अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम से डिलीट कर सकते हैं, और जब आप चाहे तब वापस उसे enable कर सकते हैं।

इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे, तो आप अभी यहां क्लिक करके इस जानकारी को वीडियो में भी देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को कैसे छिपाएं ? Instagram Account Ko Hide Kaise Kare

इसके लिए सबसे पहले Instagram ऐप ओपन करे और अपनी प्रोफाइल पर जाए।

प्रोफाइल पर आने के बाद Menu बटन पर क्लिक करके Settings and Privacy पर क्लिक करें।

उसके बाद Account Center ऑप्शन पर क्लिक करे। 

उसके बाद अगले पेज में Personal Details पर क्लिक करे। 

उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Account Ownership and Control ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद अगले पेज में Deactivation or Deletion पर क्लिक करना है।

इसके बाद next page में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट सेलेक्ट करे। फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Deactivate account ऑप्शन सिलेक्ट करके Continue बटन पर क्लिक करे।

फिर आपसे आपके अकाउंट के पासवर्ड पूछे जाएंगे वो डाले और अगले पेज में एक कारण सिलेक्ट करे की आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट क्यों कर रहे है ? यहां आप कोई भी एक कारण सिलेक्ट कर सकते है। 

इसके बाद आपसे फिर से पूछा जाएगा कि क्या आप वास्तव में अपने एकाउंट को अस्थाई रूप से डिसेबल करना चाहते है ? तो आपको Yes पर क्लिक करना है, तो जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आप अपने अकाउंट से लॉगआउट हो जाएंगे और आपका अकाउंट इंस्टाग्राम से हाइड हो जाएगा।

आप चाहें तो तुरंत अपने दोस्त की आईडी से अपने अकाउंट को सर्च करके देख सकते हैं। आपके सामने कोई भी प्रोफाइल नहीं आएगी।

तो इस प्रकार से तो आप इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को हाइड कर सकते हैं, Temporary Disable कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने अकाउंट को वापस इनेबल करना हो ? तो वह आप कैसे कर सकते हैं ? वह हम अभी आपको बताते हैं।

 

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को active/enable कैसे करें ?

अगर आप अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम पर वापस show करवाना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ इंस्टाग्राम एप्प में जाकर या इंस्टाग्राम की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट को एक बार लॉगइन कर लें। जैसे ही आप अपने अकाउंट को लॉगइन करेंगे, तो आपका अकाउंट इंस्टाग्राम पर ऑटोमेटिक ही इनेबल हो जाएगा। इंस्टाग्राम पर शो करने लग जाएगा।

इसलिए यहां पर आपको एक बात का ध्यान रखना है कि जब आप इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को एक बार Temporary Disable कर दें, तो जब तक आप अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम से हाइड करके रखना चाहते हैं, तब तक आपको अपने अकाउंट को वापस लॉगिन नहीं करना है। क्योंकि जैसे ही आप अपने अकाउंट को लॉगइन करेंगे, तो वह इंस्टाग्राम पर फिर से इनेबल हो जाएगा। आपकी प्रोफाइल इंस्टाग्राम पर फिर से शो करने लग जाएगी।

तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। इसके अलावा एक बात और आपको पता होनी चाहिए। वह यह कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सप्ताह में सिर्फ एक बार ही temporary disable कर सकते हैं। इसलिए अगर आप एक बार अपने अकाउंट को हाइड करने के बाद तुरंत शो करवा लेते हैं, तो आपको 7 दिन का वेट करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप दोबारा से अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम से हाइड कर सकते हैं।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए हाइड कर सकते हैं ?

जी हां आप इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को जितने समय के लिए चाहे उतने समय के लिए हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना होगा। अकाउंट डीएक्टिवेट करने का पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने का क्या मतलब होता है ?

इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने का मतलब होता है आप सिर्फ कुछ समय के लिए अस्थाई रूप से अपने अकाउंट को इंस्टाग्राम से हटा रहे हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट हाइड करने का ऑप्शन कहां मिलेगा ?

वैसे तो इंस्टाग्राम में अकाउंट को हाइड करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है लेकिन आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं। अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद आपका आपकी प्रोफाइल इंस्टाग्राम पर किसी को भी दिखाई नहीं देगी।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों आज के लेख में आपने सीखा कि इंस्टाग्राम से अपने अकाउंट को कैसे छुपाते ? या इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को temporary disable कैसे करते हैं ? उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ