Instagram Online Status और Last Seen Hide कैसे करे ?

How to hide online status in instagram ? क्या आप जानते है कि इंस्टाग्राम में ऑनलाइन स्टेटस कैसे छिपाये ? अगर नही, तो यह लेख आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट है। इस लेख में हम आपको इंस्टाग्राम एक्टिव स्टेटस हाइड करने का नया तरीका 2024 बताने वाले हैं।

दोस्तों इंस्टाग्राम भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। जिसका इस्तेमाल ज्यादातर नौजवान लड़के और लड़कियां करते हैं। अभी क्योंकि इंस्टाग्राम इतना पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, इसलिए इस पर हम अपने सभी दोस्तों, फैमिली मेंबर्स और रिश्तेदारों से भी जुड़े हुए होते हैं। 

और इंस्टाग्राम पर हम जिन जिन लोगों से जुड़े हुए होते है, यानी कि जिन्हें फॉलो किया हुआ होता है, वो इंस्टाग्राम पर हमारे बहुत सी पर्सनल जानकारियां देख सकते है। इसलिए उन्हें यह भी पता रहता है कि हम इंस्टाग्राम कब कब यूज करते हैं ? यानी कि वो हमारी इंस्टाग्राम last seen और online status देख सकते है। 

तो ऐसे में अगर आप रात को late नाईट तक इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते है ? और आपके फैमिली मेंबर्स आपका ऑनलाइन स्टेटस या लास्ट सीन देख ले, तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। क्योंकि वो आपसे इससे सम्बन्धित कई प्रकार के सवाल पूछ सकते है, और हो सकता है कि वो आपको इतनी देर तक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने भी ना दे।

इसलिए अगर आप इन सब परेशानी से बचना चाहते हैं ? तो आप अपने इंस्टाग्राम ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन को बाकी यूज़र से छिपा सकते हैं। इंस्टाग्राम में हमे यह ऑप्शन भी मिलता है। लेकिन बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। अगर आप भी उन्ही में से एक है ? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। नीचे हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, आप उन्हें फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना Instagram active status hide सकते हैं।

Instagram Online Status और Last Seen Hide कैसे करे ?

अगर आप इस सेटिंग को ऑन कर देते हैं, तो उसके बाद इंस्टाग्राम पर कोई भी यूजर आपका ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन नहीं दे सकता है। लेकिन यह सेटिंग करने से आपको भी एक नुकसान होगा। वो यह कि इस सेटिंग्स को करने के बाद आप भी दूसरे यूजर्स का ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन नहीं देख पाएंगे। तो अगर आपको यह नुकसान मंजूर है, और आपके लिए अपना खुद active status छिपाना ज्यादा जरूरी है ? तो आप यह सेटिंग अपने अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में आराम से कर सकते हैं। तो चलिए अभी हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं, कि आप यह सेटिंग कैसे कर सकते हैं।


Instagram Online Status aur Last Seen Hide Kaise Kare ?

1. सबसे पहले अपनी मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें।

2. उसके बाद अपनी प्रोफाइल पर जाएं।

3. फिर ऊपर दायीं तरफ दिख रहे Menu बटन पर क्लिक करके Setting ऑप्शन में जाए।

4. फिर Messages and story replies ऑप्शन क्लिक करें।

5. उसके बाद Show Activity Status ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर आपके सामने ऐसा ऐसा ओपन होगा।

7. यहां पर आपको इस Show Activity Status सेटिंग को बंद कर देना है। यह बंद करने के बाद इंस्टाग्राम पर कोई भी यूजर आपका एक्टिव स्टेटस और लास्ट सीन नहीं देख पाएगा।


FAQ

इंस्टाग्राम में Activity Status ऑप्शन कहां मिलेगा ?

अभी इंस्टाग्राम में एक्टिविटी स्टेटस ऑप्शन सेटिंग्स में जाने के बाद Messages and story replies ऑप्शन में मिलता है।

इंस्टाग्राम ऑनलाइन स्टेटस छुपाने का नया तरीका क्या है ? 2024

> इंस्टाग्राम ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने के लिए सबसे पहले Settings में जाए।

> फिर Messages and story replies पर क्लिक करें।

> फिर Show Activity Status पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपको ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या हम इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकते हैं ?

जी हां आप इंस्टाग्राम पर किसी एक व्यक्ति से भी अपना ऑनलाइन स्टेटस छुपा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर अपनी Last Seen छुपाने के लिए क्या करना होगा ?

इंस्टाग्राम पर अपनी लास्ट सीन छुपाने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप्स फॉलो करें। इस लेख में हमने last seen छुपाने के बारे में विस्तार से बताया है।

ये भी पढ़े...

ओके तो इस प्रकार से आप instagram par apna online status aur last seen hide कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इंस्टाग्राम पर लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस छिपाने में कोई भी परेशानी आती है, तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव हो, तो भी आप हमें बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ